2021 में Safety officers की कितनी मांग है?

0
19
Portrait of an engineer at work

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यही जानेगें की 2021 में safety officers की कितनी demand है और कौन सा course करने के पश्चात् व्यक्ति इस पद के लिए योग्य हो पायेगा?

Safety Engineering के क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में सोच रहे students इस बात के बारे में अवश्य सोच रहे होंगे कि course करने के बाद उन्हें job मिलेगा या नहीं? और उनका यह सोचना बहुत महत्वपूर्ण है. क्योंकि किसी भी course के लिए एडमिशन लेने से पहले यह जान लेना आवश्यक होता है कि वर्तमान समय में उस course का क्या स्कोप है और कोर्स पूर्ण करने के बाद उसे कहाँ-कहाँ प्रवेश मिलेगा?

जैसे-जैसे भारत विकास की मार्ग पर अग्रसर हो रहा है वैसे-वैसे नए-नए resources develop हो रहे हैं. हर तरफ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. क्योंकि तरक्की के मार्ग को प्रशस्त करने के लिए यह बहुत आवश्यक है और इसी कारण सड़क, building, रेल निर्माण, power plant, refinery आदि के क्षेत्रों में तेजी आया है.

जब उपर्युक्त क्षेत्रों में विकास तेजी पकड़ा है तो भारी मात्रा में workers की demand बढ़ी है . ऐसे में 1948 act या फिर BOCW 1996 के  अनुसार काम कर रहे workers के सुरक्षा का दायित्व employers के कन्धों पर होता था.

प्रतिस्पर्धा बढ़ने के कारण और सरकार के कड़े नियमों के वजह  आज सुरक्षा के लिए प्रत्येक company आगे आ रही है और working site पर काम करने वाले प्रत्येक कर्मचारियों के सुरक्षा का विशेष ध्यान रख रही है.

इसलिए company/organization के अन्दर एक HSE department ( Safety Department) बनाया जा जाता जो workers की संख्या के अनुसार safety professional को नियुक्ति करते हैं जो company के अन्दर कार्य करे रहे workres के सुरक्षा का पूर्ण ध्यान देता है.

यह अर्थात safety officers कर्मचरियों के सुरक्षा के लिए क्या करना होना? किसी तरह के नियम बनाने होंगे? कौन-कौन सी training उपलब्ध कराना होता है यह तय करता है और काम के अनुसार इसे इम्प्लीमेंट करता है.

अगर company के अन्दर किसी भी प्रकार की दुर्घटना होती है तो यही उस दुर्घटना का जवाबदेही होता है. क्योकि company ने is विशेष कार्य के लिए ही इसे नियुक्त किया होता है.

उपर्युक्त बातों से आप समझ ही गए होंगे की safety officers की कितनी मांग है और आने वाले समय में इसकी demand कितनी होगी इसका अंदाज़ा लगाया जा सकता है.

Safety Officer बनने के लिए क्या करें ?

Safety officer बनने के लिए आप को safety enginnering से सम्बंधित course करना होता है. पहले तो आप safety से सम्बन्धित किसी भी तरह का course करके exprience लेने के बाद आसानी से safety officers बन सकता था. लेकिन अब ऐसा नहीं है, इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ने के साथ qualification की भी मांग बढ़ गयी.

ऐसा नहीं की आज आप one year diploma in industrial safety या one year diploma in fire and safety किसी संस्था से करने के बाद jobless रहेगें. आप course करने की बाद आज भी आसानी से 15k to 18k से अपना करियर शुरू कर सकते हैं. लेकिन आगे बढ़ने के लिए आप को extra degree की अवश्यकता होती है.

अब extra degree क्या होंगे इसके बारे में जान लेते हैं.

इंडिया में जॉब करने के लिए अर्थात किसी company का regular employee होने के लिए आप के पास ADIS का होना आवश्यक होता है.

ADIS में एडमिशन कैसे पायें?

भारत में आजकल ज्यादातर organization ADIS किये students को प्राथमिकता दे रही हैं इसलिए आप को safety engineering में एडमिशन लेने से पहले इस पहलु पर विचार करने की अवश्यकता होती है. जिससे आप MSBT या फिर CLI और RLI कॉलेज में एडमिशन के बारे मब विचार कर सकें.

MSBT में प्रवेश कैसे लें?

इसके अलावा BSS (Bharat Sevek Samaj) से भी आप के पास ADIS का विकल्प होता है जिससे करने के पश्चात् आप किसी भी company में safety officers के नौकरी के लिए eligible हो जाते हैं. लेकिन apply करने से पहले यह जान लें की वह company BSS को प्राथमिकता दे रही है या नहीं.

आने वाले समय में Safety officers के लिए scope –

जैसे की मैं पहले भी एक पोस्ट विस्तृत रूप से लिख चूका हूँ कि safety officer कैसे बने? अगर आप ने यह पोस्ट नहीं पढ़ा है तो लिंक कर क्लिक करके इसे अवश्य पढ़ लें जिसे आप के मन में इस course से समबंधित जितने भी डाउट चल रहे हैं वह क्लियर हो जाए.

अब जानते हैं की आने वाले समय में safety officer के लिए स्कोप है या नहीं तो मैंने आप को ऊपर यह बताया है की safety officer की  vacancy कौन-कौन से स्थानों पर आती है. ऐसे में जैसे-जैसे देश तरक्की की ओर अग्रसर होगा वैसे-वैसे safety engineering के क्षेत्र में safety officers की अवश्यकता होगी. इसलिए अगर आप सोच रहे हैं इस क्षेत्र में करियर बनाना सुरक्षित होगा या नहीं?

अगर आप अब भी दुविधा में हैं तो इसे दूर कर लें और करियर बनाने के लिए आगे बढ़ें, क्योकि आने वाले समय में इस क्षेत्र में safety officer के लिए और अधिक मांग आने वाली है.