Bharat Sevak Samaj Fake or Genuine?

    0
    6

    Bharat Sevak Samaj एक National Development Agency है जो 1952 में Established हुआ है और Planning Commission Government of India के द्वारा संचलित किया जा रहा है.यह संस्थान vocational courses के द्वारा बहुत सारी certificate दे रही है जिससे प्राप्त करने के पश्चात देश-विदेश में बच्चे नौकरी के लिए eligible हो जाते है.

    बहुत से बच्चों की यह query थी की क्या Bharat Sevak Samaj से affiliation प्राप्त सस्थानों से कोर्स करने के बाद उन्हे नौकरी करने पाने में किसी भी प्रकार की अड़चन तो नहीं होगी,तो आप को मैं बताना चाहता हूँ कि आप के शहर में उसके आस-पास अगर कोई संस्था Bharat Sevak Samaj से मान्यता प्राप्त है तो आप बिना किसी भी हिचकिचाहट के वहाँ से course कर भारत में या विदेशों से आसानी से नौकरी पा सकती हैं.

    हाँ admission लेने के लिए जिस संस्था में जा रहे हैं उस institution से Bharat Sevak Samaj का affiliation code मांगे और उसको Bharat Sevak Samaj के website पर जाकर उस संस्था का नाम जाँच कर फिर संतुष्ट होने के बाद admission लें अन्यथा आप को भ्रम में डाल कर प्रवेश लेने पर मजबूर कर दिया जाएगा.

    Bharat Sevak Samaj Certificate Value-

    अगर आप इस भ्रम में जी रहे हैं हैं की bharat sevak samaj के certificate की कोई value नहीं है तो उस भ्रम को तोड़ दीजिये और अगर कोई संस्था उससे affiliated है तो उससे अपनी रुचि संबंधी course करिए.आप को आसानी से जॉब मिलेगी वो भी certificate के बारे में बिना if-but किए.

    Affiliation Institute Kaise Check Karen-

    • जब आप Bharat Sevak Samaj की website पर जाएंगे तो website कुछ इस तरह से खुलेगा.
    BSS First Page
    • जब यह खुल जाये तो page के left side में Institute member लिखा होगा फिर उस पर click करेंगे.Institute member पर click करने के बाद इस तरह का page खुलेगा जो निम्नलिखित है.
    BSS Affiliation Check
    • इसके आप जिस प्रदेश में रहते हैं उस प्रदेश में कौन-कौन सी institute से affiliate हैं यह जानने के लिए choose state में अपने state का नाम डालें वहाँ पर एक list आजाएगी, वहाँ से आप जिस संस्था में admission लेने जा रहे हैं उसका नाम वहाँ देख सकते हैं.अगर पहले page पर नहीं आ रहा है तो ऊपर दिये alphabet पर click कर नाम को देख सकते हैं.

    इस तरह आप BSS के website पर आप उस संस्था के बारे में जांच सकते हैं जिसमें admission लेने के लिए जा रहे हैं.

    Course –

    आप जिस course में admission लेने चाहते है वह Bharat Sevek Samaj के पास है या नहीं यह आप उसके website पर जाकर देख सकते हैं.इसके लिए सबसे पहले आप BSS की website  open करें और उसके बाद ऊपर लिखे BSS Courses पर click करें.Click करने के पश्चात आप बहुत सारे page खुलेगें आप उसमें से अपनी रुचि के अनुसार course को चुन सकते हैं.Bharat Sevek Samaj के पास जितने भी course हैं उन सभी की सूची list में दिखेगी.

    हाँ जिस संस्था में admission लेने जा रहे हैं उसके पास उस course से संबन्धित affiliation है या नहीं यह ज़रूर देख लेते हैं.

    Model Question Paper-

    अगर आप Bharat Sevek Samaj से संबन्धित Model Question Paper download करना चाहते हैं तो वह भी आसानी से कर सकते हैं.बस उसके लिए PDF reader app download करना पड़ेगा.क्योकि जब आप PDF पर click करेगें तो Password माँगेगा जो PDF reader से तोड़ा जा सकता है.

    Mark sheet and Certificate Model-

    अगर आप को Bharat Sevek Samaj से संबन्धित certificate और mark sheet देखना चाहते हैं तो आप देख सकते हैं जिसे हमने आप के लिए attached किया हुआ है.

    Mark Sheet Sample

    Bharat Sevak Samaj Result-

    अगर आप को Bharat Sevak Samaj का certificate online check करना है तो आप को जिस mark sheet का result check करना चाहते हैं तो उसे पलटें और जो QR Code दिया है उसको Scan करने और फिर उसमें enrollment और DOB (Date of Birth ) डालें आप काcertificate details दिखाने लगता है.

    Certificate Fake or Genuine-

    आह कल genuine के नाम पर Bharat Sevak Samaj के बहुत सारे fake certificate दिये जा रहें हैं और Bharat Sevek Samaj के Website पर इस बात की पुष्टि की गयी है तो आइये इसे check करने का method आप को बताते हैं.Certificate में जो Red Color से highlighted किया गया है उसकी उसे देखें और genuine होने की खुद से पुष्टि कर लें.

    BSS Genuine Certificate

    1.सबसे पहले certificate के ऊपर दिख रहे logo के अंदर invisible ink का प्रयोग किया गया है या नहीं.

    2.Bharat Sevak Samaj जिस पर लिखा है उसे Embossed Printing कहते हैं वह Golden Color का है और इसके साथ उभरा हुआ है या नहीं.अगर है तो यह भीcertificate genuine  होने की पुष्टि करता है.

    3.जो official seal है वह blue color से printed है या नहीं.आप को यह देखना होता है की कहीं ऊपर से official sealतो नहीं लगा अगर है तो यह fake होने का दावा है.

    उपर्युक्त तीनों बिदु certificate  में देखें हैं जो fake या certificate की पुष्टि के लिए अधिक होता है.अब mark sheet में कुछ points को देखते हैं जिससे mark sheet को fake या genuine होने का पुष्टि की जा सकती है.

    Genuine Mark sheet

    1.जब mark sheet को देखते हैं तो जो secrete code होता है वह grand total के पास invisible ink से print हुआ है या नहीं.

    2.Mark sheet पर manual black color से official seal लगा हुआ है या नहीं.

    3.जो black color का Bharat Sevek Samaj का seal लगा हुआ है वह printed है या नहीं.

    अतः उपर्युक्त information के आधार पर आप बहुत कुछ जान सकते हैं.

    इसे भी जाने-

    इस पोस्ट में ये भी पढ़ें-

    भारत सेवक समाज, bharat sevak samaj ke sasthapak, bharat sevak samaj result, bharat sevak samaj certificate value, bharat sevak samaj certificate, bharat sevak samaj certificate download,