July 27, 2021
Construction Safety Hazards and Precaution Job Hazard Analysis Safety Awareness Uncategorized

Hazards at Construction Site and Related Precaution

Main Hazards at Construction Site

 

                      Unsafe Activities

जब किसी company के अंदर construction work शुरू होता है तो construction site पर accident की possibilities हमेशा बनी रहती है.ऐसे मे site पर उपलब्ध safety supervisor को working site पर hazards को observation करना होता है और उससे संबन्धित precaution  देना होता है.तो आइये construction site पर होने वाले प्रमुख खतरे को देखते हैं और उससे संबन्धित precaution के बारे मे जानने की कोशिश करते हैं.

Hazards

1.कोई person ऊपर से नीचे की ओर गिर सकता है.

2.कोई भी material ऊपर से नीचे गिर सकता है.

3.कोई भी material ऊपर से नीचे गिर कर damage हो सकता है.

4.व्यक्ति excavation के अंदर गड्ढे मे गिर जाता है.

5.कई बार मिट्टी collapse कर जाती है और गड्ढे के अंदर गिर जाती है.जिससे अंदर काम करने वाले व्यक्ति को injuries हो जाती है.

6.अगर excavation करने से पहले under grounded  services को जाँच नहीं किया गया है, तो under ground cable , water supply pipe, gas pipe और sewage आदि के damage होने की पूरी संभावना रहती है.

7.जब scaffolding मानक के अनुरूप नहीं बना होता है, ऐसे में उसके collapse करने के पूरे chances होते हैं.

8.Electrical shock  की पूरी संभावना रहती है,क्योकि सभी electrical panel और equipment temporary लगे होते हैं और standard को follow  नहीं किया गया होता है.

9.Construction  site पर fire  के chances अधिक होते हैं उसका कारण,किसी भी flammable material को store करने के proper place नहीं होता है और unwanted material ईधर-उधर बिखरा रहता है.

10.जब fire होता है और उसको बुझाने के लिए कोई agent नहीं होता है.ऐसे मे वहाँ काम करने वाले employees के burn of body के पूरे के पूरे chances होते हैं.

11.जब construction site पर workers को respiratory संबन्धित precaution नहीं दिया जाता है ऐसे में उन्हे lungs संबन्धित बीमारी होने की पूरी संभावना रहती है.

12.जंगल,झाड़ियों में workers को शौच के लिए जाने तथा साफ-सफाई के दौरान जहरीले साँप काट सकते हैं.

इसे भी जाने –

Precaution

1.जब कोई worker height पर काम करने के लिए जाता है,तो सबसे पहले यह देखना ज़रूरी होता है की उसके full body harness है की नहीं.उसके बाद यह देखा जाता है कि उस व्यक्ति के पास height पर काम करने का experience है या नहीं.फिर medical fitness के बाद ही उसे height पर काम करने की अनुमति देते हैं.

2.Height पर काम करते समय किसी भी material या tools के नीचे गिरने की संभावना रहती है.ऐसे मे अगर कोई व्यक्ति नीचे खड़ा रहता है तो injuries के पूरे chances रहते हैं.इस तरह की दुर्घटना से बचने के लिए उस area के नीचे barricade कर देते हैं,जहाँ height पर work हो रहा है.

3.कोई मे material ऊपर से नीचे गिर कर damage हो सकता है इसलिए materialको tool bag के अंदर ले जाना necessary होता है.इसका दूसरा पहलू यह है कि कोई tools ऊपर से नीचे गिरता है और अगर वह work के दौरान बार-बार प्रयोग मे लाया जाने वाला हो तो, worker को tools लेने के लिए बार-बार नीचे आना पड़ता.ऐसे में fall of  person के पूरे chance  रहते हैं.

4.जब excavation  किया जा चुका होता है तो उसके edge पर किसी व्यक्ति को जाना मना होता है. क्योंकि मिट्टी कमजोर होने के कारण किसी भी व्यक्ति को गड्ढे के अंदर गिर कर injuries होने कि प्रबल संभावना होती है.इसका सबसे अच्छा विकल्प यह है कि excavation वाले area को barricade कर दें और किसी भी व्यक्ति को भूल कर भी उधर जाने कि अनुमति न दें.

5.Collapse of soil से बचने के लिए कभी भी excavation 90o के angel पर नहीं करना चाहिए, तब जब मिट्टी भुरभुरी हो.और इसके साथ excavation के बाद निकाली गयी मिट्टी को edge पर नहीं रखना होता है जिससे किनारे पर पड़ने वाले अधिक भार के कारण मिट्टी collapse कर जाती है.

6.excavation करने से पहले जितने भी underground services होते हैं उसे cable detector के माध्यम से या trail trench cutting करके पता कर लेते हैं.जिससे excavation करते समय under ground services के damage होने से जो खतरे उत्पन्न होने को हो उससे बचा जा सके.

7.Scaffolding collapse होने के कई chances होते हैं.

  • Scaffolding competent person के द्वारा न erect कराया जा रहा हो.
  • जितने भी scaffolding erector हैं उनके पास scaffolding बनाने का कम अनुभव हो.
  • Scaffolding बनाते समय material की जाँच ठीक से न की गयी हो.
  • जितने duty का scaffolding बना है उससे ज्यादा duty मे उसे प्रयोग मे लाया जा रहा हो.
  • Scaffolding बनाने से पहले soil की जाँच अच्छे से न किया गया हो.
  • जब आँधी,तूफान या बर्फ गिर कर थमने के बाद बिना inspection किए scaffolding पर work करने की अनुमति दे दी गयी हो.
  • Scaffolding का Inspection लंबे अंतराल पर किया जाता हो.

इसे भी पढ़ें-

 8.Construction  site पर work करने के दौरान बहुत सारे electrical  shock के कारण हो सकते हैं.

  • जब insulated wire  का प्रयोग नहीं किया जा रहा हो.
  • Electrical work के दौरान proper gloves का प्रयोग नहीं किया जा रहा हो.
  • कोई भी portable electrical machine बिना ELCB  या GFCI से connect किए operate किया जा रहा हो.
  • Construction site पर जितने भी Portable tools का प्रयोग किया जा रहा हो वहाँ तक cable को ले जाने के लिए safe procedure का प्रयोग न किया गया हो.
  • खराब quality का cable का प्रयोग भी electrical shock का एक कारण हो सकता है.

 9.Construction  site पर work करते हुये आग लगने के बहुत सारे कारण होते हैं उसमें से कुछ प्रमुख हैं जो नीचे दिये गए हैं.

  • Work Site पर proper house keeping न किया जाना.
  • जहाँ hot work (Welding ,Grinding ,Gas cutting) हो रहा हो वहाँ पर suitable extinguisher का न होना.
  • Hot Work के दौरान वहाँ पर fire man का न होना.
  • जहाँ Hot work हो रहा हो वहाँ से flammable substances को दूर न हटाना.
  • कोई भी flammable substances suitable place पर न रखा होना.
  • Site पर जब fire होता है ऐसे समय मे burn injury के chances होते हैं इसलिए fire होने से बचा जाना चाहिए तथा साथ ही साथ hot work के दौरान correct PPE दिया जाना ज़रूरी होता है जिससे की bourn of body के संभावना को खत्म किया जा सके.

10.जब workers को proper care नहीं किया जाता है तथा जहाँ वह कार्य कर रहा हो वहाँ का environment साफ सुथरा नहीं होता है ऐसे में workers के सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

 11. इसके साथ workers जब ऐसे जगह पर काम कर रहे हों, जहाँ का area dusty, fumes से भरा हो या जहरीली gases के release होने की संभावना हो.ऐसे में जब उसको Nose Mask, APR ,ASP  या proper PPE के साथ,environment को शुद्ध करने के लिए विकल्प न तलाशा जा रहा हो तो  ऐसे मे worker लंबे समय तक इस माहौल में काम करता है तो उसे lungs संबन्धित बीमारी होने की पूर्ण संभावना होती है.

   12.जंगल झाड़ियों मे काम करते वक्त उन्हे Upper shoes, gloves  के साथ,डंडे तथा जहरीले साँप से बचने के लिए जितने भी equipment हैं वह सभी उपलब्ध कराना चाहिए, साथ ही साथ साँप के भगाने के लिए chemical का छिडकाव किया जाना चहिए.

13.इसके साथ Construction site पर शौचालय का निर्माण ज़रूर कराना चाहिए.जिससे की workers को शौच के लिए बाहर जंगल झाड़ियों में न जाने पड़े जिसे जहरीले सापों के काटने की संभावना हमेशा के लिए खत्म हो जाये.

इसे भी पढ़ें-

“समाज को सुरक्षित बनाने के लिए post को शेयर करना न भूलें “

Related posts

Storage of Compressed Gas Cylinder

Wajid Ali

HSE (Health Safety Environment) Plan in Hindi

Wajid Ali

CLI और RLI college and Admission Process

Wajid Ali

Leave a Comment