Construction Site पर Housekeeping के फायदे

    0
    3

    Housekeeping 

    Construction site पर housekeeping first priority में आता है.ऐसे में बिना housekeeping के कार्य शुरू नहीं करने होते हैं,जब तक की proper housekeeping न हो जाए. वैसे तो कोई भी कार्य शुरू करने से पहले housekeeping must होता है.लेकिन जहाँ hot work (Welding,, Gas cutting, Grinding )होता है वहाँ तो साफ-सफाई अनिवार्य होता है. तो चलिये housekeeping के कुछ advantage होते जिसे points के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं.

    Housekeeping meaning in Hindi – साफ-सफाई


    इस पोस्ट में housekeeping at construction site, housekeeping at site, housekeeping at work place, housekeing kya hota hai, housekeeping kisi kahate hain, houseeking ke kya fayde hote hain, housekeeping meaning, benefit of good housekeeping, benefit of housekeeping, साफ- सफाई क्या होता है, हाउसकीपिंग किसे कहते हैं, हाउस कीपिंग आदि बिन्दुओं को लिखा गया है.


     

    Three Types of Hazards Cause of Poor Housekeeping –

    Proper housekeeping न होने के कारण workers को गिरने की संभावना अधिक रहती है. यहाँ हम कुछ खतरों के बारे में बताने वाले हैं जो working site पर housekeeping न होने के कारण होते हैं जो निम्न हैं –

    a. Slip, Trip and Fall Hazards –

    खराब housekeeping के कारण working site पर जो common hazards होता है वह slip, trip और fall होता है. जब कोई भी materials, tools और tackles या फिर किसी भी तरह के equipment को properly store नहीं करते हैं तो workers उस area या फिर उसके ऊपर से आने-जाने के लिए बाध्य होता है, जो अक्सर दुर्घटना का कारण बनता है.

    Working site पर गिरने की संभावना तब अधिक हो जाती है जब workers को ऐसे सतहों पर चलना पड़ता है जो चलने के योग्य नहीं होता है और proper housekeeping न होने के कारण workers उसी पर चलने के लिए बाध्य हो जाता है और slip, trip aur fall जैसी दुर्घटनाएँ हो जाती हैं.

    खतरे की संभावना तब और अधिक हो जाती है जब ऐसे area को barricade नहीं करते हैं और खतरे से संबन्धित caution board का प्रयोग नहीं करते हैं.

    b. Strain and Sprain Hazards –

    Working site पर housekeeping न होने के कारण मोच और खिंचाव जैसे चोटें भी फिसलने और गिरने के कारण हो सकती है. यह तब भी हो सकता है जब रास्ते में कोई भरी वस्तु पड़ी होती है और आने-जाने में व्यवधान उत्पन्न करता है तो किसी व्यक्ति के द्वारा उसे कहीं और shift करने के लिए बोला जाता है.

    अगर weight उसके उठाने की क्षमता से अधिक होता है तो उस उठाने वाले व्यक्ति को strain और sprain जैसी injuries की संभावना रहती है. अतः कह सकते हैं कि रास्ते में अनावश्यक भार पड़ा होने के करना उसे शिफ्ट करने के दौरान दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है

    c. Laceration Hazard –

    आप जिस construction area में काम कर रहे हैं उस स्थान पर manufacturing setting में बहुत से sharp object या फिर नुकीली वस्तुएं होती हैं, जो शरीर को काट सकती हैं या फिर शरीर के किसी भी भाग को छेद सकती हैं. ऐसे में वस्तुओं को ठीक से store करने की आवश्यकता होती है अन्यथा यह चोट लगने का एक बड़ा कारण बन सकता है.

    जितने भी sharp tools होते हैं या फिर jagged metal या कह सकते हैं sharp edge material ये सभी आसानी से hand gloves को फाड़कर आसानी से hand को injury कर सकते हैं. ऐसे material को हमेशा proper place पर स्टोर करना चाहिए जो वहाँ काम कर रहे workers के पहुँच से दूर हो.

    Benefit of Housekeeping at Work Place- 

    Work place पर house keeping के अनेकों फायदे हैं इसमे से कुछ benefit के बारे में बताना चाहते हैं,जिससे की आप work place पर होने वाले संभावित खतरों से employee को आसानी से बचा सकते हैं.

    1.Store Material Properly-

    Material को स्थानो पर कभी न store करे जहाँ tripping या fire के chance हो.किसी भी material को store करने का एक proper place होता है.Work site पर unwanted material इधर-उधर नहीं फेंका होना चाहिए.काम खत्म होने के बाद उसे proper तरीके से रखना अनिवार्य होता है अन्यथा tripping hazards की बनी रहती है और होती भी है.

    Prevent Slip, Trip and Fall-

    अगर work site पर proper housekeeping नहीं होता है तो ऐसे में slip, trip की संभावना बनी रहती है. कुछ ऐसे बिन्दु होते हैं जिसे अनुसरण करके आसानी से slip, trip की संभावना को खारिज कर देते हैं.

    • अगर कहीं sewer over flow कर रहा है और कहीं work site पर कुछ भी leakage दिख रहा है ऐसे में इसे तुरंत report करें और wet surface को तुरंत साफ कराये जिससे की गिरने से आसानी से बचा जा सके.
    • आने जाने वाले गलियारे में जितने भी unwanted material को store किया गया है उसे तुरंत हटवाए.
    • फर्श पर अगर oil, grease आदि लगा हुआ है तो उसे तुरंत साफ़ कराएं.
    • Construction site पर आने जाने वाले रास्ते पर अगर गड्ढा है तो उसे तुरंत भरवाएँ और welding या grinding cable नीचे से गया हो तो तुरंत over height कराएं और अगर नहीं हो रहा हैं तो under ground कराएं.जिससे tripping hazards को आसानी से रोका जा सके.इसे भी पढ़ें-
    • Types of Hazards in Hindi | संभावित खतरों के प्रकार

    • First Aid Procedure in Hindi

    Eliminate Fire Hazards-

    जितने भी work site पर flammable material होते हैं सबसे पहले उसे दूर करे जिससे आग लगने की संभावना हो उसे खत्म किया जा सके और physical injury और property loss के chances हों उसे खत्म किया जा सके.जितने भी high flammable material होते हैं सबसे पहले उसे दूर करें और exit point पर जितने भी unwanted materialतुरंत वहाँ से suitable place पर store करें.

    Control Dust-

    सबसे पहले हम उस area को identify करेंगें जहाँ housekeeping के कारण hazard की संभावना रहती है.खास कर उन स्थानो पर जहाँ धूल-धक्कड़ की ज्यादा संभावना रहती है.ऐसे स्थानो पर sweeping, water wash या vacuumed cleaner का तुरंत प्रयोग करें और जो unsafe surface है वहाँ “Blow –Down using compressed air या steam का प्रयोग करें.

    Preventing Falling Object-

    Toe Board, Guard Rail, Safety Net का प्रयोग falling object से बचाता है जिससे workers के चोटिल होने की संभावना जो होती है खत्म हो जाती है.

    इसके साथ अगर workers height पर काम करने के लिए जा रहे हैं तो उन्हे tools bags अवश्य दें जिससे अपने tools को काम के बाद उसमे पुनः रख लें।Tool Box Talk के दौरान उन्हे यह जरूर बताएं की अपने tools को कभी भी platform पर न बिखरने दें जिससे कि tripping hazards या falling object कि संभावना को खत्म किया जा सके.

    Housekeeping Construction Tool Box-

    Construction site पर अगर काम हो रहा हो तो वहाँ tool box का प्रयोग अनिवार्य होता है. जिससे की employee  अपने सामान को सुरक्षित रख सकें. Tool Box Talk के दौरान housekeeping के benefit के बारे में अवश्य बताएं और उससे होने वाले दुर्घटना के बारे में अवश्य चर्चा करें.जिससे की workers के अंदर housekeeping को लेकर awareness आ जाये और housekeeping को पहली प्राथमिकता देने लगें.

    इसे भी पढ़ें-

    Advantage of Housekeeping at Construction Site

    1.यह site पर होने वाले दुर्घटना जैसे slipping, tripping को तो रोकता ही है.साथ ही साथ जहाँ hot work होते हैं वहाँ poor housekeeping के कारण जो आग लगने की संभावना होती है उसे खत्म कर देता है.

    2.जब proper housekeeping के कारण किसी भी प्रकार का accident नहीं होता तो,चोट लगने के कारण जो विशेष व्यक्ति की property loss के chances जो होते हैं वह खत्म हो जाती है और company का reputation market मे high चला जाता है.

    3.Proper housekeeping कंपनी के अंदर काम करने वाले employee  की moral value को बढ़ता है जिससे company के अंदर employee कों काम करने में मजा आता है.

    4.जब company के अंदर proper housekeeping रहता है तो, ऐसे में न तो किसी प्रकार का दुर्घटना और न तो किसी भी प्रकार का disturb element रहता है जो काम करने मे व्यवधान उत्पन्न करे और बिना किसी रुकावट के workers काम करते हैं और ज्यादा production उत्पन्न होता है.

    5.जिस area में अधिक साफ-सफाई होती है,वहाँ बिना किसी संकोच के visitor कों ले जा सकते हैं और company के production area कों घूमा सकते हैं.

    6.Company के अंदर अगर proper housekeeping  होता है तो workers कों किसी भी material कों shift करने के लिए ज्यादा घूमना नहीं पड़ता है,और इसके साथ कम समय में ज्यादाproduction निकलता है जिससे workers कों ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता है और उनकी energy loss होने से बच जाता है और वे लंबे समय तक स्वास्थ्य रहते हैं.

    7. जों Audit करने के लिए team  आती है या जो visitors आते हैं वह बाहर जाकर company की तारीफ करते हैं जिससे company  का बाहर बाज़ार में market value बढ़ जाता है,और आगे contract मिलने में ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

    8.जब company के अंदर proper housekeeping होता है तो production बराबर निकलता रहता है.जिससे supervisor के तरफ से अधिक दबाव नहीं पड़ता है और workers कों under pressure  काम नहीं करना पड़ता है जिससे accident के chances reduce  हो जाते हैं.

    9.Good Housekeeping यह बताने के लिए काफी होता है की company के अंदर जो management काम कर रहा है वह बहुत प्रभावी ढंग से काम कर रहा है.

    10.जब किसी भी कंपनी के अंदर proper housekeeping होता है और प्रत्येक material well ordered में रखा गया है ऐसे में वहाँ काम करने वाले employee,प्रत्येक कार्य को enjoy करते हैं.

    11.जब company के अंदर proper housekeeping रहता है तो यह company अंदर कार्य करने वाले employees को सुरक्षा की पूरी guarantee देता है.

    12.Company के अंदर अगर proper housekeeping रहता है तो जितनी भी मशीने कंपनी के अंदर होती हैं, उसके खराबी बहुत कम आता है. और किसी भी project का जो लागत है वह कम हो जाता है और मशीन से होने वाले accident पर विराम लग जाता है.

    13. जब company के अंदर housekeeping होता रहता है तो यह workers के confidence level को high कर देता है और उन्हे काम करने मे मजा आता है.

    14.किसी भी company के अंदर अगर साफ-सफाई ठीक ढंग से रहता है, तो आप-पास के environment साफ होने के कारण कारण वहाँ के workers के सेहत के ऊपर बुरा प्रभाव नहीं डालता है, और जब worker स्वास्थ्य होते हैं तो production बढ़ाने के लिए ज्यादा मेहनत की ज़रूरत नहीं पड़ती है.

    “पोस्ट अच्छा लगे तो शेयर करना न भूलें”

    इसे भी जाने-