COVID-19 का टीकाकरण क्यों कराएँ?

0
3
A male and female side silhouette positioned face to face, overlaid with various sized overlapping semi-transparent Coronavirus shapes. The Word “VACCINE” is placed centrally between both figures.

कोरोना वायरस को लेकर जिस तरह से पिछले दो सालों से संशय बना हुआ था अब वो जाकर कम हुआ है. अन्यथा हर जगह चर्चा में COVID-19 प्रमुख विषय हुआ करता था जो अब काफी हद तक कम हो गया है. लोगों के दिल में जिस तरह से इस वायरस ने भय का माहौल बना रखा था अब वो कम हो गया है. लोग धीरे-धीरे अब फिर अपने पुराने ढर्रे पर लौट रहे हैं या फिर लौटने के लिए  प्रयासरत है.

पिछले दो सालों में हमने जिस तरह से covid से लड़ने के लिए हमने तत्परता दिखाई अगर थोडा और दिखा दें तो covid को हमेशा के लिए ख़त्म कर सकते हैं. इसके लिए आवश्यक कि हम vaccination center जाये और समय पर दोनों dose लें. कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन ही सबसे अच्छा हथियार है. इसलिए आवश्यक है कि हम खुद इसके दोनों डोज लें और अपने आस-पास के लोगों को इसके प्रति जागरूक करें.

जब टीकाकरण शुरू हुआ था तो ज़रूर लोगों के मन में टीके को लेकर भरम था लेकिन समय गुजरने के साथ यह भ्रम दूर हुआ. और वर्तमान समय में जिस तरह से टीकाकरण कराने के लिए सेंटर पर भीड़ उमड़ रही है, यह देख कर ख़ुशी हो रही हैं की लोगों के दिल में vaacine को लेकर जो संशय बना हुआ था अब पूरी तरह से खत्म हो गया है.  और सभी लोग टीके का डोज लेने के लिए जागरूक है और उन्हें अब समझ आ गया है कि कोरोना वायरस ले लड़ने के लिए टीका से सबसे अच्छा विकल्प है.

आने वाले समय में यह देखा जाएगा की एडमिशन लेने के लिए या फिर ट्रेवल करने के लिए, किसी होटल में ठहरने के लिए या फिर किसी भी organization में नौकरी पाने के लिए टीका के दोनों डोज का लेना लेना आवश्यक है. यह इसलिए अनिवार्य किया जायेगा कि वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीन दिया जा सके और कोरोना वायरस पर जंग को जीता जा सके.

मैं सेफ्टी ट्रेनर हूँ और देख रहा हूँ की अपने प्रोफेशन से सम्बंधित जितनी भी vacancy आ रही है चाहे वो कंस्ट्रक्शन,रिफायनरी या फिर केमिकल प्लांट हो, organization उन्ही को प्राथमिकता दे रहीं हैं जो covid-19 से बचने के लिए दोनों डोज ले चुके हैं.

लेकिन अभी भी कुछ कंपनी जो इस तरह की मानक निर्धारित नहीं की हैं और बच्चों को आसानी से बिना डोज लिए  जॉब मिल जा रहा है, तो और students is भ्रम में न रहे कि उन्हें भी बिना एक भी डोज लिए आसानी से जॉब मिल जायेगा.

अगर आप अभी डोज नहीं लेते हैं हो कुछ महीनो के बाद ही यह सर्कुलर जारी कर दिया जायेगा और कंपनी उन्ही को प्राथमिकता देगी जिन्होंने से कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज ले रखे हैं.

इसलिए आवश्यक है की इसके लिए पहले से तैयार रहे और कोरोना से बचने के लिए दोनों डोज को लें ले. जिससे आप को इंतजार न करना पड़े और किसी भी कम्पनी के अन्दर आसानी से जॉब मिल सके.

सुरक्षा की दृष्टि से यह आवश्यक है और जितना जल्दी हो सके सारे कम्पनीज को गाइड लाइन जारी कर देना चाहिए, जिससे बचे हुए युवा टीकाकरण कराएँ और आने वाले थर्ड वेव से हम आसानी से बच सके. वैसे अब थर्ड वेब आने की सम्भावना बहुत कम कम है क्योंकि लगभग आधी से अधिक आबादी का टीकाकरण हो चूका है.

आप सुरक्षित तो जग सुरक्षित, इसलिए लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करें. खुद टीका लगवाएं और लोगों को लगवाने के लिए कहें.