Safety During Work on Cooling Tower

Climbing of Stack/Cooling Tower-

जब Stack/cooling tower का repair या maintenance चल रहा होता है तो ऐसे में कार्य करते हुए सावधानियां बरतने की ज़रूरत होती है. क्योंकि यह काम भी height का होता है और ऐसे में कार्य करते हुए बहुत से खतरे की सम्भावना रहती है.

ऐसे स्थानों पर जब हम safety profession से सम्बंधित कार्य करे रहे होते हैं तो यह जानना आवश्यक होता है कि stack and cooling tower पर कार्य करते हुए, height पर चढ़ते हुए  या उसके आस-पास काम करते हुए किस तरह के सावधानियों की अवश्यकता होती है.

क्योंकि जब ऐसे स्थानों पर कार्य कर रहे होते हैं तो वहाँ कार्य करने वाले workers को उसी कार्य से सम्बंधित tool box talks देने की अवश्यकता होती है और TBT किसी भी कार्य को सुरक्षित ढंग से करने के लिए एक रास्ता दिखाता है.

इसलिए ऐसे स्थानों पर कार्य करते हुए प्रत्येक employee को छोटे-मोटे सुरक्षा के बारे में जानना आवश्यक होता है. जिससे कार्य के दौरान उसका अनुसरण करते हुए working site पर होने वाले खतरों को दूर कर सके और कार्य करते हुए एक सुरक्षित वातावरण बना सके जिससे कारण कार्य स्थल पर किसी भी प्रकार का injury, illness, damages और property loss की संभवना कम हो सके.

आइये अब जानते हैं की कार्यस्थल पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए जिससे होने वाले खतरों से बचा जा सके.

Do’s –

पहले जानते हैं कि working site पर क्या करना चाहिए अर्थात कार्य का संचालन किस तरह से किया जाना चाहिए जिससे दुर्घटना की संभवना या फिर risk level को reduce किया जा सके.

  1. जो व्यक्ति stack/cooling tower पर चढ़ रहा है तो यह देख लेना चाहिए की उससे सुनने से सम्बंधित समस्या तो नहीं अर्थात व्यक्ति किसी भी बात को स्पष्ट रूप से सुनता है या नहीं? इसके लिए medical examination और fitness की आवश्यकता होती है. इसलिए उस विशेष व्यक्ति के चढ़ने से पहले यह देख लेना चाहिए की उसके पास medical examination certificate है या नहीं. होने के पश्चात् ही उसे उसे cooling tower पर चढ़ने की अनुमति प्रदान करनी है.
  2. जो चढ़ने का कार्यक्रम होता है वह सुबह सवेरे होना चाहिए.
  3. जो व्यक्ति ऊपर चढ़ रहा है उसे प्रत्येक ladder के stage पर 5 मिनट का rest लेना चाहिए. जिससे ऊपर चढ़ते हुए physical रूप से पूरी तरह से थक ना जाये और कार्य के दौरान concentration ना बनने के कारण दुर्घटना का कारण ना बन जाये.
  4. एक समय में केवल एक ही व्यक्ति को ऊपर चढ़ने की अनुमति होती है. जब एक एक व्यक्ति पूरी तरह से चढ़ नहीं जाता है तबतक किसी भी दुसरे को चढ़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.
  5. Rope, sling या फिर tools, tackles को ढ़ोने के लिए tool bag का प्रयोग किया जाना चाहिये और जो material या tools का प्रयोग वहाँ किया जाना हा उसे ले जाने से पहले inspect करने की अवश्यकता होती है.
  6. जितने भी व्यक्ति ऊपर कार्य करने के लिए जा रहे हैं, सबसे पहने उनसे communication करने का संसाधन क्या है यह देख लेना चाहिए, नहीं होने पर उसे arrangement करने की अवश्यकता होती है.
  7. जिस व्यक्ति को cooling tower पर कार्य कर रहे व्यक्तियों से communicate करना होता है उसे हमेशा कार्य स्थल पर उपलब्ध रहना चाहिए की emergency के समय उससे आसानी से communicate किया जा सके.
  8. जब ऊपर चढ़ रहे हैं या फिर नीचे की ओर आ रहे हैं तो दोनों स्थितियों में safety belt लगाना अनिवार्य होता है. अन्यथा fall of person from height की घटना होने की सम्भावना बनी रहती है.
  9. जब व्यक्ति cooling tower पर कार्य के लिए जा रहा हो तो उसे toolkit के साथ-साथ drining water, light, first aid kit अपने साथ ले जाना आवश्यक होता है.
  10. Cooling tower ऊपर चढ़ते हुए जिस procedure की अवश्यकता होती है, नीचे आते हुए भी उसी procedure का अनुसरण करना आवश्यक होता है.
  11. Stack/Cooling tower पर ऊपर जाने से पहले safety work permit को ले लेना चाहिए, जिससे आप के सुरक्षा की जिम्मेदारी employer के कन्धों पर आ जाती है.

Don’ts-

जब stack/cooling tower पर कार्य हो रहा होता है तो ऐसे कौन सा कार्य नहीं कारण चाहिए जिसके injury, damages और property loss की संभवना बने. अतः आवश्यक होता कि कार्य के दौरान इस पर विशेष ध्यान देने की अवश्यकता होती है जिससे दुर्घटना पर विराम लगाया जा सके. आइये उसके बारे में जानते हैं.

  1. जब भी खराब मौसम होता है जैसे- आंधी की सम्भावना दिखती है, बारिश आने वाली होती है, ओले पड़ने जैसी सम्भावना दिखती है, मौसम बहुत ठंडा होरा है या हद से ज्यादा गर्मी होती है अर्थात सूर्य बहुत तेज चमक रहा होता है तो ऐसे मौसम में stack/cooling tower पर कार्य को विराम दिया जाना चाहिए.
  2. जो railing सुरक्षा के लिए बनाये गए होते हैं ना ही उस पर झुकें और ना ही ऊपर पर खड़ा होकर कार्य करें या पूर्ण रूप से प्रतिबंधित होता है.
  3. जब व्यक्ति cooling tower पर कार्य के लिए जा रहा होता है तो उसे अपने हाथ में कोई में tools, tackles या किसी भी तरह का material को ले जाने की अनुमति नहीं होती है.
  4. व्यक्ति को अपने पॉकेट में भी किसी भी तरह के material या tools को ले जाना मना होता है. Tower पर चढ़ने के दौरान उसे नीचे गिरने की संभावना रहती है.
  5. जब समान को उठाया जा रहा होता है यह फिर कोई व्यक्ति cooling tower पर चढ़ रहा होता है तो किसी भी person को उसके नीचे खड़े होने की अनुमति नहीं होती है. अन्यथा खड़ा व्यक्ति fall of material from height के कारण चोटिल हो सकता है.
  6. किसी भी material को ऊपर से नीचे फेंकना allow नहीं होता है. इससे नीचे खड़ा व्यक्ति या तो चोटिल हो सकता है या फिर material जिसे फेंका जाता है उसे damage होने की संभवना रहती है.
  7. जो व्यक्ति ऊपर कार्य के लिए जा रहा है उसे physically और mentally पूरी तरह से fit होना चाहिए.
  8. किसी भी druggist और alcoholic व्यक्ति को ऊपर जाने की अनुमति प्रदान नहीं की जानी चाहिए.
  9. Stack/ Cooling Tower पर कार्य करने वाले व्यक्ति को जल्दी से कार्य निपटाने के लिए जोर नहीं देना चाहिए.
  10. जब व्यक्ति cooling tower/stack पर कार्य कर रहा होता है तो उसे बार-बार नीचे नहीं देखना चाहिए. नीचे देखने के पश्चात् डर पैदा होने की सम्भावना रहती है.

Click and Read-