Do’s and Don’t for Work in Confined Space (सीमित स्थान)

0
22
Manhole without cover in new concrete block.

जब भी सीमित स्थान में कार्य होता है तो risk का level बहुत high होता है. ऐसे में सीमित स्थान अन्दर काम करने वालों को चाहिए की अन्दर जाने से पहले उन सभी खतरों का के बारे में अवगत हो लें, जिससे उन्हें खतरा रहता है. बिना खतरे से अवगत हुए अगर कोई भी व्यक्ति confined space के अन्दर प्रवेश कर जाता है तो हो न हो वह आने वाले संभावित खतरों को न भांप पाए और उस खतरे की चपेट में आ जाए.

इसलिए ज़रूरी होता है की अन्दर जाने से पहले जितने भी employees होते हैं जिन्हें confined space के अन्दर काम करने होते हैं उन्हें सर्वप्रथम trained किया जाता है और फिर जब संतुष्ट होने के पश्चात काम करने की अनुमति दी जाती है.

1948 factory act के तहत company के अन्दर chief inspector को यह अनुमति दी गयी है कि केवल chief inspector ही confined space के अन्दर काम करने वाले व्यक्ति को चुन सकता है.

हम यहाँ उन बिदुओं के बारे में बताने वाले हैं कि अगर workers सीमित स्थान के अन्दर काम करने जाता है तो, उसे क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. Workers को यह बातें जाने से पहले बताना होता है. जिससे की अन्दर जाने के पश्चात् वही काम करें जिससे वह सुरक्षित रह सकें.

Do’s (क्या करना चाहिए) –

  1. Confine space के अन्दर व्यक्ति के जाने से पहले pipe को blind कर देना चाहिए अर्थात जहाँ confined space के अन्दर रिपेयर चल रहा है वहाँ gas, steam या फिर chemical में किसी का भी रिसाव नहीं होना चाहिए. अगर कहीं रिसाव है तो ऐसे स्थानों पर न तो काम करना चाहिए और ना ही अनुमति प्रदान करनी चाहिये.
  2. काम करने से पहले confined space entry work permit को ले लेना चाहिए और उसमें दिए गए instruction का सौ प्रतिशत अनुसरण करना चाहिए. यह confined space में होने वाली दुर्घटना पर काफी हद तक विराम लगाता है.
  3. काम करने से पहले सिमित के वातावरण को शुद्ध कर देना चाहिए और यह सुनिश्नित हो लेना चाहिए की proper ventilation है या नहीं.
  4. Entrant( जो व्यक्ति सिमित स्थान के अन्दर काम करते हैं) के अन्दर जाने पहले यह देख लेना चाहिए की अन्दर काम करने वाले व्यक्ति से communication करने के सभी संसाधन उपलब्ध है या नहीं.
  5. कभी भी confined space के अन्दर non-spark tools का ही प्रयोग करना चाहिए. क्योकि confined space के अन्दर gas रिलीज़ होने और आग लगने की सम्भावना हमेशा बनी रहती है.
  6. जितने भी manholes होने चाहिए वह खुले होने चाहिए और साथ जो सबसे निचले drain point भी खुले होने चाहिए.
  7. जो भी व्यक्ति safety tank के अन्दर प्रवेश करता है उसके पास safety belt होना चाहिए और इसके साथ line लगा होना चाहिए, जहाँ व्यक्ति confined space के बाहर खड़ा होता है.
  8. व्यक्ति के अन्दर जाने से पहले सीमित स्थान को competent person के द्वारा साफ़ करा देना चाहिए.
  9. जितने भी व्यक्ति समिति स्थान के अन्दर काम करने के लिए गए हैं उनकी संख्या का leveling सिमित स्थान के बाहर होना चाहिए.
  10. जहाँ tank के अन्दर अर्थात confined space के अन्दर कार्य हो रहा है वहाँ “Men at Work in the Tank” का board लगा होना चाहिए.
  11. अगर confined space के अन्दर आक्सीजन 19.5% से कम है तो ऐसे में अन्दर जाने वाले व्यक्ति (Entrant) को self contained breathing apparatus (Respiratory Protection) का प्रयोग करना चाहिए.

Don’ts-

  1. बिना supervision के confined space के अन्दर काम नहीं करना चाहिए.
  2. अगर कोई भी व्यक्ति medically unfit है तो उसे confined space के अन्दर काम नहीं करना चाहिए.
  3. Confined space के अन्दर कभी भी smoke नहीं करना चाहिए.
  4. अगर confined space के अन्दर आक्सीजन 19.5 % से कम है तो ऐसे में किसी भी व्यक्ति को उनके अन्दर प्रवेश नहीं करना चाहिए और न ही किसी को प्रवेश करने की अनुमति देनी चाहिए.
  5. जब तक जाँच न कर लिया जाए कि confined space के अन्दर किसी भी प्रकार का जहरीली या फिर जलनशील गैस नहीं है, तब किसी भी व्यक्ति को अन्दर जाने की अनुमति दी जाती है.
  6. Confined space के अंदर कभी भी 24 volte से ज्यादा का बल्ब नहीं प्रयोग करना चाहिए.
  7. सीमित स्थान के अन्दर कभी भी अकेले व्यक्ति को नहीं जाना चाहिए.
  8. कभी भी confined space के अन्दर matches box/lighter नहीं ले जाना चाहिए.
  9. कभी भी सीमित स्थान के अन्दर एक से अधिक कार्य का संचालन नहीं करना चाहिए. और किसी पर कभी एक से अधिक कार्य करने के लिए दबाव देना चाहिए.
  10. कभी भी tank को साफ करने के लिए अधिक chemical का प्रयोग नहीं करना चाहिए , जितने एक दिन की अवश्यकता हो उतना ही प्रयोग करना चाहिए.