Fall of material from height या इसे दुसरे शब्दों में कह सकते हैं dropped item/dropped object  कंस्ट्रक्शन साईट पर होने वाला common hazard है. यह तब घटित होता है जब height पर कार्य हो रहा हो, किसी material को crane से lift किया जा रहा हो या फिर fork lift के माध्यम से सामान को handling किया जा रहा हो.

Lifting या फिर height work ऐसा कार्य है जहाँ dropped object की सबसे अधिक संभवना रहती है, इसलिए जब ऐसे कार्य हो रहे हो तो dropped item/dropped object से बचने के लिए जितने भी potential hazards होते हैं उन्हें eliminate के बारे में सबसे पहले विचार करना आवश्यक हो जाता है.

OSHA के अनुमान के अनुसार work place पर प्रत्येक साल  dropped item/dropped object जैसी लगभग 50,000 (fifty thousand) अधिक घटनाए होती हैं.

Working site पर काम करते हुए यह देखते हैं की जहाँ crane से या फिर fork lift से भारी सामान को उठाया जाता है तो वहाँ workers ज़रूर सतर्कता दिखाते हैं. लेकिन अगर कहीं scaffolding पर या काम हो रहा हो और वहाँ छोटे bolt का प्रयोग किया जा रहा हो तो सावधानी तनिक भी नहीं दिखाते हैं.

लेकिन कार्य करते हुए यह देखा गया है कि छोटे bolt यह spanner गिरने (dropped item) के कारण injury, damages, property loss या फिर मृत्यु (fatality) का कारण बन जाता है. इसलिए ऐसे जगहों पर भी उतना की सावधानी बरतने की अवश्यकता होती है जितना बड़े materials को उठाते समय किया जाता है.

यह कभी नहीं सोचना चाहिए की bolt या spanner छोटा है इससे अधिक खतरे जैसी कोई बात नहीं. आप को जानना चाहिए कोई भी material कितना भी छोटा क्यों न, अगर उसमें थोडा weight है और अधिक ऊँचाई से गिर रहा हा तो यह गंभीर खतरे का कारण बन सकता है.

Safe Work Practices to Prevent Dropped Item-

Drop Tools on Working Site

Dropped item/dropped object से होते वाले खतरों से बचने के लिए working site पर safe work practice की अवश्यकता होती है. ऐसा नहीं की आप tool box talk के समय कुछ बिन्दुओं पर चर्चा कर दी और आप की जिम्मेदारी खत्म हो गयी. अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो मैं दावे के कह सकता हूँ की आप dropped item से होने वाले खतरों को reduce नहीं कर सकते हैं.

कार्य के दौरान यह आवश्यक होता है कि कार्य शुरू होने से पहले plan बनाएं और फिर उसे implement करें. यहाँ हम dropped item से बचने के लिए hierarchy of control hazards के माध्यम से आप को hazards eliminate करने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

अगर आप hierarchy of control hazards अनुसरण करते हैं तो परिणाम देखकर दंग रह जायेगें. आइये hierarchy के माध्यम dropped item से होने वाले accident को control करने के बारे में समझते हैं.

Eliminate the Hazard-

Height पर काम करते हुए यह देखना आवश्यक होता है कि कौन-कौन से unwanted material हैं जिसकी आवश्यकता नहीं है तो सबसे पहले उन्हें दूर करने की अवश्यकता होती है. अर्थात जो भी वास्तु आप देख रहे हैं जो ऊपर से गिर कर नीचे काम करने वाले workers/employees को चोटिल कर सकता है तो उसे उस स्थान से हटाने की अवश्यकता होती है. अगर आप इसको observe नहीं कर पाते तो dropped item/dropped object के कारण खतरा होने की सम्भावना बनी रहती है.

इसलिए आवश्यक है कि जब कार्य हो रहा हो तो यह देख लें सभी item अपने place पर हैं या नहीं. सभी item अपने स्थान पर होने के पश्चात की काम करने की अनुमति दें अन्यथा खतरे के लिए तैयार रहें.

Engineering Controls-

hierarchy of control hazards का दूसरा बिंदु engineering control संभावित खतरों को दूर करने के लिए सबसे अहम् भूमिका निभाता है. इसके अंतर्गत technically रूप से यह विचार किया जाता है कि कार्य के दौरान किस तरह के implementation करके  dropped item से होने वाले संभावित खतरों से बचा जा सकता है.

इसे निमं बिन्दुओं से समझते हैं-

  • जहाँ height पर work हो रहा है उसके नीचे barricade करना आवश्यक होता है कि कोई भी व्यक्ति उस स्थान पर न जाए जहाँ किसी भी material गिर कर चोटिल होने की संभावना बनती हो.
  • जब भी scaffolding पर काम किया जा रहा हो तो toe board ज़रूर लगाना चाहिए, जिससे plate form पर पड़ा tools पैर से लगने के पश्चात् नीचे न गिरे.
  • कभी भी tools को edge पर नहीं रखना चाहिए.
  • अगर कोई कार्य height पर किया जा रहा हो तो उसके नीचे किसी भी कार्य का संचालन नहीं करना चाहिए. अगर कोई कार्य बहुत आवश्यक है या लगातार ऊपर कार्य हो रहा है तो safety net लगाने के पश्चात् ही नीचे कार्य करने की अनुमति प्रदान करनी चाहिए.
  • जब height पर कार्य किया जा रहा हो तो tools को बांधने के लिए tethers का प्रयोग करना चाहिए.
  • जब height पर कार्य होने जा रहा हो तो यह देखना चाहिये की workers tools को रखने के लिए tools bag अपनेर साथ ले जा रहे हैं या नहीं.
  • इसके अलावा यह भी देखना आवश्यक होता है कि दो planks (standing plate form) के बीच ज्याद gap तो नहीं है अन्यथा उसके बीच से tools के नीचे गिरने की सम्भावना अधिक रहती है.
  • कार्य स्थल पर display board भी लगाना चाहिए जो आने वाले व्यक्ति के लिए पहले ही संकेत मिल जाए की कार्य प्रगति पर है और वह सतर्क हो सके.

PPE (Personal Protective Equipment)-

Personal Protective Equipment किसी भी कार्य स्थल पर दुर्घटना और कार्य स्थल पर एक barrier का काम करता है. इसलिए यह mandatory होता है और कार्य करने से पहले workers/employees के पास होना आवश्यक होता है लेकिन इसके बारे में सबसे अंतिम समय में विचार किया जाता है. यह आप hierarchy of control hazards में पढ़ा होगा.

आइये उस PPE के बारे में बताते हैं जो height पर कार्य करते हुए प्रयोग करना आवश्यक होगा लेकिन Personal Protective Equipment से पहले eliminate hazards और engineering controls जैसे बिन्दुओं पर गहनता से विचार करना होता है. फिर उसके बाद अंतिम समय में PPE के बारे में विचार कर कार्य के अनुसार उपलब्ध कराना होता है.

जब भी height पर कार्य हो रहा हो तो hard hat पहनने की अवश्यकता होती है जो वहाँ उपलब्ध dropped item से होने वाले खतरों से बचा सकता है. Hard hat पहनने से केवल dropped item से होने वाले होने वाले नुक्सान को सिमित किया जा सकता है न की खतरे को रोका जा सकता है.

इसलिए ऊपर इस बात पर जोर दिया गया है की Personal Protective Equipment के बारे में विचार करने से पहले eliminate hazards और engineering controls पर विचार करना आवश्यक होता है.जिसके माध्यम से हम खतरे उत्पन्न करने वाले कारक को दूर खतरे से बच सकते हैं.

Conclusion-

उपर्युक्त बातों से स्पष्ट हो गया है कि जब height पर कार्य हो रहा हो तो ऐसे में dropped item के कारण होने वाले खतरों के सौ प्रतिशत सम्भावना रहती है. जब किसी समान को lift किया जाता है या scaffolding पर काम किया जाता है तो इसकी संभवना और अधिक रहती है. लेकिन यह आवश्यक होता है कि उस कार्य स्थल पर वह स्थिति उत्पन्न करना चाहिए जो खतरों की सम्भावना reduce करता है.

जैसे एक व्यक्ति scaffolding पर किनारे काम कर रहा है और उसके हाथ से कोई tools छूट कर नीचे गिर जा रहा है, वह अपने काम को प्रगति पर रखा हुआ है और scaffolding पर से उतर कर कोई व्यक्ति tools लाने के लिए नीचे जा रहा है जहाँ ऊपर कार्य हो रहा है.

अगर इस तरह की स्थिति उत्पन्न है हो है तो dropped item से होने वाले injury की संभवना अधिक हो जाती है. इसलिए आवश्यक होता है की ऐसी स्थिति न उत्पन्न होने दें  और यह पहले eliminate hazards और engineering controls से ही संभव हो पायेगा.