Easily Calculate SWL of Wire Sling

    0
    5

    SWL of Wire Sling

                Wire Sling

    जब किसी भी material को lift  करते हैं तो जिस wire rope sling (SWL) का प्रयोग करते हैं उसका load capacities निकालना अनिवार्य होता है.बिना wire का load capacity calculate किए किसी भी material को lift करना किसी भी कंपनी मे सख्ती से मना होता है.

    आइये Formula के माध्यम से wire rope sling का load capacity  निकालते हैं-

    SWL =D 2 (mm )X 8

    D=Diameter of Rope

    Example –

    माना की आप के कंपनी मे कहीं lifting होना हैं.ऐसे में वहाँ जो rope रखा है उसका diameter 12 mm है तो ऐसे ऊसका safe work load capacity of rope कुछ इस तरह से निकालते हैं.

    SWL =D 2 mm x  8

    =(12)2 x 8

    =12 x 12 x 8

    =144 x 8

    SWL =1152 Kg

     

    SWL Convert in Tone

    SWL =1152 Kg /1000

    SWL   =1.152 Tone

    अब आप कह सकते हैं उस rope sling  की load capacity 1.152 Tone है लेकिन सही work procedure यह है की जितना wire sling load capacity निकला है ऊसका 75% ही उठाते हैं.बहुत से company में wire  sling  के capacity का 80%उठाते हैं.

    SWL(Wire Rope Sling)

    Wire rope sling की क्षमता के निकालने बाद भी निम्नलिखती बिन्दुओं पर ध्यान देते हैं कि safe working  procedure  को perform कर सके-

    1.Wire Sling  की capacity निकालने के बाद,यह भी देखना आवश्यक कहीं एक भी core टूटा तो नहीं,अगर कोई एक core टूटा है तो फिर उसकी capacity कम हो जाती है तो आइये पहले इसे समझते हैं.

    माना की एक wire sling  में 5 core है ऐसे मे अगर कोई एक core टूट गया है तो उसकी wire sling capacity कुछ इस तरह निकालते हैं.

    SWL =Tone /Unbroken Core  

    2.Wire Sling में किसी प्रकार का जंग नहीं लगा रहना चाहिए.

    3.Sling मिट्टी मे नहीं लिपटा होना चाहिए, मिट्टी में लिपटे होने के पश्चात टूटे हुये core का आभास   नहीं हो पाता है और आगे चल कर दुर्घटना का कारण बन जाता है.

    4.Wire  Sling मे किसी भी प्रकार का grease  या oil नहीं लगा होना चाहिए जिससे की load उठाते समय material चिकनाहट की वजह से फिसल जाये और accident का कारण बन जाये.

    5.Load उठाते समय sling की capacity उसमे लगे tag के माध्यम से जाँच लेना चाहिए और अगर tag नहीं है तो core को काउंट कर उसकी load capacity सुनिश्चित कर लेना चाहिये.

    6.Sling का expiry और due date को check करना न भूलें.

    इसे भी पढ़ें-

     

    “अगर यह पोस्ट अच्छा हो तो इसे शेयर करना न भूलें जिससे अन्य  किसी safety के students को इसके बारे में जानकारी हो सके और वह काम को safe procedure में करा सके जिससे दुर्घटना की संभावना पर विराम लग सके.”