July 27, 2021
knowledge

Hazard and Risk Meaning in Hindi

आज इस topics  में hazard and risk के अंतर को जानेंगे अर्थात difference between hazard and risk जिससे safety engineering करने वाले student या अन्य कोई जो इस बात को लेकर confuse रहता है कि hazards और risk क्या होता है और इनमें क्या अंतर होता है.

Hazard and Risk Difference in Hindi

इस पोस्ट में हम hazard and risk के परिभाषा को आसानी से समझाने की कोशिश करूंगा जिससे की आप जिस बात को लेकर अब तक समझने के लिए संघर्ष करते रहे हैं उसे आसानी से समझ सकें.

Definition of Hazard in Hind-

संभावित खतरा (hazard) कोई वस्तु, स्थित या व्यवहार हो सकता है जो स्वस्थ्य, संपति या पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है या पहुंचाने की क्षमता रखता है संभावित खतरा (hazard ) कहलाता है.

आइये इसे उदाहरण के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं.

Example of Hazard –

आप के घर में एक छत (सीलिंग) पंखा लगा है पंखा कड़-कड़ की आवाज कर रहा है और तेजी से गोल-गोल घूमने के साथ ईधर- उधर हिल रहा है.देखने के पश्चात आप को लग रहा है या आप संभावना व्यक्त कर रहे हैं कि यह पंखा कभी भी गिर सकता है तो इसे ही hazard कहते हैं.

Definition of Risk in Hind –

जोखिम (Risk) एक संभावना या मौका है जो यह संकेत देता है कि अगर कोई व्यक्ति खतरे के संपर्क में आता है तो loss, damages या injury  की संभावना रहती है अर्थात कर सकते हैं कि संपर्क में आने वाले व्यक्ति के शरीर या स्वस्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.अगर ऐसी स्थित बनती है तो इसे ही risk कहते हैं.

आइये इसे भी उदाहरण के माध्यम से समझते हैं.

Example of Risk-

किसी व्यक्ति को साँप दिखा.व्यक्ति पहचान भी रहा है कि साँप जहरीला है और वह व्यक्ति उस साँप के निकट जा रहा है तो यह risk कहा  जाएगा.

अतः आप इस पोस्ट के माध्यम से जान ही गए होंगे कि hazard and risk क्या होता है और इनमें क्या अंतर होता है.अब किसी के द्वारा hazard and risk में अंतर पूछने के पश्चात अब को निरुत्तर होने कि ज़रूरत नहीं हैं.

आप यह पढ़ कर आसानी से उसका जवाब उदाहरण के साथ दे सकते हैं और यही नहीं आप किसी को भी अब आसानी से hazard और risk के बारें में समझा कर अंतर को स्पष्ट कर सकते हैं

इसे भी जाने-

LEL and UEL Full Name and Definition in Hindi

Personal Protective Equipment (PPE) II स्वयं सुरक्षा उपकरण

Work at Height Definition,Hazards,Control Measure in Hindi

 

Related posts

1st day Job as a Safety Supervisor or Safety Assistant

Wajid Ali

Confined Space Rescue Plan

Wajid Ali

Factories Act 1948 in Hindi Part-1

Wajid Ali

Leave a Comment