Hazards of Confined Space या Confined Space के संभावित खतरे

जब confined space के अंदर काम हो रहा होता है तो ऐसे स्थान पर risk का level high  होता है और जहाँ risk का level high होता है वहाँ उतना ही accident की संभावना बनती है.इसलिए ऐसे स्थानो पर कार्य करने से पहले hazards को identify करना ज़रूरी होता है कि जिससे precaution दिया जा सके और संभावित खतरों को दूर किया जा सके.

आइये confined space के खतरों को जानते और समझते हैं –

1.Atmospheric Hazards-

Confined Space के अंदर जो प्रमुख खतरे होते हैं वह atmospheric hazards होते हैं.ऐसे में confined space के अंदर काम करने से पहले इसे दूर करते हैं फिर किसी भी व्यक्ति को काम करने के लिए अंदर जाते है.

Atmospheric Hazards दो प्रकार के होते हैं-

A –Oxygen Deficiency Below 19.5%-

Confined Space के अंदर जो प्रमुख खतरा होता है वह scarcity of Oxygen होता है.क्योंकि आदमी तो ज़िंदा रहने के लिए 19.5% आक्सीजन कि ज़रूरत होती है और confined space में इसका आभाव होता है.

अगर कोई person काम करने के लिए confined space के अंदर जाना है तो सबसे पहले “Gas Detector” के माध्यम से आक्सीजन के level को माप लेते हैं.अगर Oxygen का level 19.5% से 23.5% के बीच है तो फिर व्यक्ति को काम करने के लिए अंदर जाने की अनुमति देते हैं.

B-Oxygen Enrichment above 23.5%-

ऐसा नहीं की अगर आक्सीजन 19.5% से कम होता है तभी खतरा होता है ऐसा बिल्कुल नहीं. जब ऑक्सिजन 23.5% से ज्यादा होता है तो इसकी अधिकता के कारण confined space के अंदर आग लगने की संभावना बढ़ जाती है.

इसलिए ज़रूरी होता है कि जब व्यक्ति confined space के अंदर entry कर रहा हो उससे पहले oxygen का level देख लेना चाहिए कि वह 19.5% से 23.5% के बीच ही होना चाहिए.

इसे भी जाने-

Lighting System at Construction Site

Construction Site पर Housekeeping के फायदे

2.Physical Hazards-

Confined Space के अंदर ऐसे hazards होते हैं जिसे Physical Injury होने के पूरे chance होते हैं ऐसे में प्रमुख physical hazards के बारे यहाँ बताने वाले हैं जो निम्नलिखित हैं-

a .Falling  और Flying Objects-

Confined  Space के उदाहरण Manholes, Pits  आदि होते हैं.ऐसे में अगर इसके edge को barricade नहीं करते हैं तो ऊपर से कोई material नीचे गिर सकता है और अंदर काम करने वाला व्यक्ति चोटिल हो सकता है.

इसके आलवा confined space के अंदर space कम होता है ऐसे में अगर कोई mechanical fault होता है और कोई वस्तु टूटती है उड़ती हुयी आकार किसी व्यक्ति को लग सकती है.

b. Noise Pollution-

Confined Space के अंदर noise pollution कि संभावना अधिक होती है.क्योंकि confined space पूर्ण रूप से बंद रहता है और sound waves अंदर गूँजते रहते हैं.इसलिए जब भी confined space के अंदर कोई व्यक्ति जाता है तो उसे ear protection ज्यादा होता है.Confined Space के अंदर के आवाज बाहर से 40 गुना अधिक होता है इसलिए अंदर जाते समय ear protection का ले जाना अनिवार्य होता है.

c. Slipper Surface –

Confined Space के अंदर slippery surface होने के कारण गिरने के पूरे chance होते हैं जिससे physical injury के पूरी संभावना होती है.इसलिए अंदर जाने से पहले foot protection को पहन लें जिससे कि गिरने कि संभावना कम हो जाये.इसके अलावा अगर ज्यादा slippery surface हो तो सबसे उस संभावित खतरे को दूर करना चाहिए.फिर व्यक्ति को अंदर काम करने की अनुमति दें.

d. Tripping Hazards-

चूंकि confined space के अंदर proper illumination नहीं होता है या काम करने के दौरान tools, tackles ईधर उधर बिखरा रहता है तो ऐसे में tripping hazards की पूरी संभावना रहती है इसलिए tools और tackles न बिखरने देने के साथ जितने भी unwanted material हैं उसे दूर करना चाहिए जिससे खतरे की संभावना को टाला जा सके.

इसे भी जाने-

Online Free Safety Courses in Hindi

Tool Box Talk II TBT

3.Energy Hazards-

अगर confined space के अंदर electrical से संबन्धित कोई कार्य हो रहा हो तो ऐसे में electrical shock लगने की पूरी संभावना होती है.ऐसे घटनाएँ तब होती हैं जब poor connection होता है या un-insulated  wire का प्रयोग किया जाता है तो ऐसे में energy hazards होने के पूरे chance होते हैं.

4.Fire and Explosion Hazards-

Confined space के अंदर fire होने की संभावना बनी रहती है इसलिए की इसके अंदर flammable gases के साथ vapors आदि उपलब्ध होता है जो आग का कारण बनता है.अगर इसके अंदर अधिक और कम ज्वलनशील gases भी हो या combustible materials जैसे-propane, hydrogen sulphide, acetylene हो तो आग लगने की पूरी संभावना होती है.

5.Engulfment Hazards-

a – Loose, Granular Materials Stored in Bins and Hoppers-

अगर दानेदार और loose materials bins या hopper में हैं तो कभी भी इसके अंदर नहीं जाना चाहिए क्योंकि व्यक्ति इसके अंदर धसना शुरू हो जाता है.व्यक्ति हाथ पैर चला कर जितना जल्दी बाहर आना चाहता है उतना ही अंदर जाता है.ऐसे स्थानो पर जाने से बचना चाहिए.

b –Flooding in Confined Space –

अचानक से कोई बंद sewer खुल जाता है या manholes के अंदर कम हो रहा है ऐसे में धीमा रिसाव होता रहता है वह अचानक से तेज धार में परिवर्तित हो जाता है तो व्यक्ति के डूबने की वजह से मृत्यु हो सकती है.इसलिए ऐसे स्थानो पर काम करते समय alert रहना चाहिए और आप को जब भी खतरे की संभावना दिख रही हो तो तुरंत ऐसे स्थानो से बिना stand by person के पूछे बाहर निकल जाना चाहिए.

6.Temperature Extremes Hazards-

इसके के अंदर temperature संबन्धित hazards हो सकते हैं.ऐसे में temperature को हमेशा observation  करते रहना जरूरी होता है जिससे temperature से belong करते हुये जितने भी खतरे हैं उसे आसानी से दूर किया जा सके.

a –Extremely Hot and Cold Temperature –

Confined space के अंदर कभी भी अधिक या कम temperature हो सकता है यह काम और location के ऊपर निर्भर करता है.इसलिए जब कार्य हो रहा हो तो ऐसे मे hot और cold  temperature  जैसी संभावना दिख रहा हो तो ऐसे में समय-समय पर तापमान को मापते रहना चाहिए और तब यह तेजी से घट या बढ़ रहा है तो workers तुरंत बाहर बुला लेना चाहिए.

b.Humidity Factor-

Humidity की संभावना कब बनती है जब कहीं से ventilation का arrangement न हो या temperature अधिक हो.ऐसे में confined space के अंदर तभी work करने की अनुमति दी जाये जब humidity की संभावना शून्य के बराबर हो.

7.Steam Cleaning in Confined Space-

अगर confined space के अंदर steam cleaning किया जा रहा हो तो ऐसे में कम करने वाले व्यक्ति का दम घुट सकता है और वह unconscious position में जा सकता है ऐसे में ventilation के साथ proper PPE का arrangement करना चाहिए जिससे steam cleaning से होने वाले खतरों से बचा जा सके.

8.Mechanical Hazards –

Confined Space के अंदर अगर कोई भी mechanical drivers से काम हो रहा हो तो उसके disconnect होने या टूटने की स्थिति में व्यक्ति के injury होने के पूरे chance होते हैं.

इसलिए जब कोई भी mechanical equipment से अंदर work होने जा रहा है तो हमेशा काम के लिए competent person को भेजते हैं कि वह खतरे से पहले संकेत को भाँप सके और work को रोक दे.जिससे accident के जो chance बन रहे होते हैं वह पूर्ण रूप से खत्म हो जाए.

9.Toxic Atmosphere-

H2S, SO2, CO2,Carbon Monoxide, Welding Fumes और Dust आदि confined space के अंदर होते हैं तो इसे toxic atmosphere बोला जाता है और ऐसे स्थान पर काम करना मना होता है.इस तरह के स्थान पर काम करने जाने से पहले वहाँ से toxics materials को दूर करते हैं.

इसे दूर करने के लिए सबसे पहले exhaustका प्रयोग करने हैं जिससे toxics gases बाहर आ जाती है और वातावरण कम करने के योग्य बन जाता है.

अगर लंबे समय तक ऐसे atmosphere में काम करते हैं तो यह बीमारी का कारण बन सकता है तो workers को ऐसे स्थानो पर काम करने से बचना चाहिए जो उसके health को प्रभावित कर सकता है.

Operation that may affect Confined Space –

कुछ कार्य ऐसे होते हैं जो confined space के अंदर होते हैं तो खतरे की संभावना अधिक रहती है जो निम्नलिखित हैं-

Blasting Operation

Welding Operation

Chemical Cleaning

Painting Operation

Operation of nearby facilities (दो कार्य confined space के अंदर एक दूसरे के नजदीक हो रहे हों)

इसे भी जाने-

Risk Assessment in Hindi I Risk Assessment कैसे बनाते हैं?

Respiratory Protection in Hindi

Work at Height Definition,Hazards,Control Measure in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *