Hydro Testing Safe Distance Calculation

Hydro Testing Safe Distance Calculation Kaise Karen ?

जब भी हम अपने workplace पर pipe line, vessel या फिर किसी tank का hydro testing करते हैं तो सुरक्षा के दृष्टी का ध्यान रखते हुए हमें कितनी दूरी पर barricading करना है, इसे जानना बहुत आवश्यक होता है.

लेकिन मन में यह प्रश्न उठाता है की hydro test क्यों किया जाता है, तो आप को बताना चाहते हैं कि hydro test का तात्पर्य सिर्फ और सिर्फ pipe, tank या vessel में leakage पता करने के लिए किया जाता है.

जिस भी pipe का हम हाइड्रो टेस्ट करने के लिए जा रहे हैं तो सबसे पहले एक निश्चित pressure में हम pipe के अन्दर पानी को भरते हैं और फिर gauge meter की सहायता से pressure को देखते रहते हैं.

यदि pipe में भरे पानी के pressure में गिरावट दर्ज की जाती है तो हम यह सुनिश्चित हो जाते हैं कि pipe में कहीं न कहीं leakage है जिसके कारण pipe के अन्दर pressure में स्थिरता नहीं बन रही है.

ऐसे में हमें leakage तो पता करना होता है कि pipe के अन्दर कहाँ leakage है? पता होने के पश्चात उसे ठीक करना होता है फिर उसके बाद पुनः hydro test करना होता है. अगर pressure में गिरावट नहीं होती है तो यह सुनिश्चित हो जाता है कि pipe में कहीं भी leakage नहीं है.

Why Safe Distance to be Calculated –

प्रश्न यह उठता है कि आखिर pipe के hydro testing के दौरान barricade करने के लिए कैलकुलेशन के क्यों आवश्यकता पड़ती है? बिना दूरी को calculate किए भी तो testing वाले स्थान के area को barricade कर सकते हैं? यह प्रश्न working site पर पूछा जाने वाला एक समय प्रश्न है.

आइये हम देखते हैं की hydro testing के दौरान उस स्थान को barricade करने के पीछे क्या logic है?

1. To Barricade the Line of Fire –

जिस स्थान पर कार्य का संचालन किया जा रहा है तो उस स्थान पर जो संभावित खतरे होते हैं, उस संभावित खतरों के कारण आस-पास के जितने भी क्षेत्र प्रभावित हो सकते हैं line of fire कहलाता है.

Hydro testing करते समय आस-पास के क्षेत्र को barricading करने का तात्पर्य यह होता है कि pipe के अन्दर भरा पानी काफी अधिक pressure में होता है ऐसे में अगर कहीं pipe crack या leakage हुआ तो pressure के कारण पानी काफी दूर तक जायेगा.

अगर उसके आस-पास कोई होता है तो उसके सम्पर्क में आकर चोटिल हो सकता है, इसलिए ऐसी स्थिति से बचने के लिए safe distance को calculate कर barricading किया जाता है.

2. To Prevent the Injury from Water Jet –

Hydro testing के दौरान pipe के अन्दर पानी भरा जाता है वो भी high pressure के साथ, ऐसे में अगर pipe crack होता है या कहीं से leakage होता है तो उसके आस-पास कार्य करने वाला या टहलने वाला high presssure water के सम्पर्क में आने के पश्चात् चोटिल हो सकता है.

इस प्रकार के खतरों से बचने के लिए safe distance पर barricading अनिवार्य कर दिया जाता है, जो पानी से होने वाले संभावित खतरों पर विराम लगाता है.

3. To Stop Unauthorized Entry –

Hydro Testing चल रहा होता है तो उसके आस-पास उस व्यक्तियों का आना प्रतिबंधित होता है, जिसका काम से किसी भी प्रकार का सम्बन्ध ना हो. ऐसे व्यक्तियों को उस स्थान पर जाने से रोकने के लिए barricading किया जाना होता है.

Safe Distance Calculation Formula –

Safe Distance = (0.15)x(D )x(a)0.4 x (p)0.6

D – Internal Diameter ( जिस पाइप या वेसेल की हाइड्रो टेस्टिंग कर रहे हैं उसका अंदर के भाग का diameter)

A – Length of System /D ( जो pipe या वेसेल है उसका length क्या है उसमें जो diameter निकाला गया है उससे से भाग देंगें)

P – Pressure ( यह test के लिए दिए जाने वाले pressure होता है)

Example –

माना कि

D =2, L =100, P = 20

a = Length of System/D

a = 100 /2

a = 50

आइये इस value को फार्मूला में ऐड करते हैं –

Safe Distance = (0.15)x(D )x(a)0.4 x (p)0.6

                         = 0.15 x (50)0.4 x (20)0.6

= 0.15 x 4.781 x 6.03

Safe Distance  = 4.32 meter

अतः आप कह सकते हैं कि 4.32 meter line of fire है और कम से कम hydro testing करते समय pipe या vessel के इतने दुरी पर barricading करना होता है.

FAQ –

Que – What is safe distance formula of hydro testing?

Ans – Safe Distance = (0.15)x(D )x(a)0.4 x (p)0.6

Que – What is Line of Fire?

Ans – जिस स्थान पर कार्य का संचालन किया जा रहा है तो उस स्थान पर जो संभावित खतरे होते हैं, उस संभावित खतरों के कारण आस-पास के जितने भी क्षेत्र प्रभावित हो सकते हैं line of fire कहलाता है.

इसे भी पढ़ें –

Safe Working Distance From Over Head Electrical Transmission Line

Scaffolding Couplers and Clamps |Types of Scaffolding Couplers |

Ladder Hazards and Precaution in Hindi

Fatal Four Hazards in Construction Site

Radiation Safety in Hindi | Hazards and Safety Precaution (PART – II)

 

Latest Articles