ISO 45001 Standard in Hindi

0
17
Vintage red color ribbon banner with word ISO 45001 certified on white background

ISO 45001 एक international standard है जो कार्य स्थल पर occupational, health और safety के आवश्यकता को पूर्ण करता है. और इसके उपयोग करने के मार्गदर्शन (guidance ) देता है. ताकि organization में काम के दौरान होने वाले संबन्धित खतरों तथा उससे होने वाले चोटों पर विराम लगाया जा सके और स्वस्थय को प्रभावित करने वाले कारक को भी दूर किया जा सके.

इसके साथ 45001 iso के सक्रियता का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि वह केवल work place पर occupational, health and safety के आवश्यकताओं को पूर्ण नहीं करता है बल्कि नुकसान पहुंचाने वाले कारकों को दूर करके सुरक्षा और स्वस्थय environment उपलब्ध कराता है. यह मार्च 2018 में लागू किया गया था. इसलिए इसे  iso 45001:2018 के नाम से भी जानते हैं.  

ISO  45001:2018 को किसी भी organization पर लागू होता है जो व्यवसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा में सुधार के अलावा कार्य स्थल occupation, health and safety के जोखिमो को कम करने, OH &S के अवसरों का लाभ उठाने और OH &S के प्रबंधों को संबोधित करने एक लिए एक OH &S प्रणाली को स्थापित करना होता है.

ISO  45001:2018 उस organization में occupational, health and safety की दिशा में सुधार करता है जो organization अपने यहाँ OH &S के दिशा में सुधार देखना चाहत है.

ISO 45001 का काम लक्ष्य यही होता है की work place पर employees को तथा और आने वाले सभी लोगों को सुरक्षित कार्य वातावरण प्राप्त करना होता है. यह लक्ष्य उस कारकों को control के लिए होता है जो चोट, बीमारी या मृत्यु का कारण बनते हैं. अतः ISO ४५००१ किसी भी ऐसे factors को कम करने से सम्बंधित होते हैं जो हानिकारक होते हैं. चाहे वह physical और mental ही कारक क्यों न हों.

ISO 45001के frame work को निमं बिन्दुओं के माध्यम से समझने का प्रयास करते हैं –

  • किसी भी organization के अन्दर एक मजबूत ओक्कुपतिओनल health and safety management को लाहू करना होता है.
  • ISO 45001 organization के अन्दर OH&S  के level बढ़ाने के लिए किसी भी कार्य से plan करने पर जोर देता है और प्रभावी ढंग से risk assessment का संचालन करता है.
  • Company के अन्दर जितने भी employees होते हैं उन्हें पर्याप्त रूप से health और safety से सम्बंधित training उपलब्ध करता है.
  • इसके अंतर्गत employees से health और safety के नीतियों के बारे में चर्चा किया जाता है और उनके अन्दर जागरूकता लाया जाता है.
  • Organization के अन्दर कार्य करने वालों को ओक्कुपतिओनल health and safety management system के लाभ के बारे में भी बताया जाता है.
  • Emergency के समय किस तरह से धैर्य रख कर बातों का जवाब दिया जाता है. इस skill को develop करने पर जोर दिया जाता है.
  • जो कार्य कर रहे होते हैं उस पर निगरानी बना कर रखना और कमी दिखने के पश्चात् उसे दूर करना अर्थात सुधार प्रक्रियाओं  पर जोर देना.

ISO 45001 Clauses –

ISO Clauses 45001

आइये iso 45001 के clauses को देखते हैं और समझते हैं जो किसी भी company के अन्दर work place पर health safety and environment की दिशा में सुधार में सहयोग करता है.

आइये इसे विस्तृत रूप से समझते हैं.

1.Scope –(कार्य क्षेत्र)

यह management की आवश्यकताओं को पूरा करता और उनके  चाह के अनुसार परिणाम देता है. ISO 45001 का काम यहीं तक सिमित नहीं होता है कि वह organization के अन्दर heath safety and environment की दिशा में सहयोग प्रदान करे बल्कि वह आगे बढ़कर काम से सम्बंधित होने वाले चोट और की रोकथान की दिशां में भी कार्य करता है.

2. Normative References –( मानदंड सम्बंधित निर्देश)

यहाँ कोई मानक reference नहीं है. इस clause का तात्पर्य केवल iso management system standars में numbering की नियमितता (consistency) बनाये रखने के लिए किया गया था.

3.Terms and definition ( सम्बन्ध और परिभाषा )–

यह वर्णानुक्रम में नहीं बल्कि  यह इसे वैचारिकता महत्त्व के लिए सूचीबद्ध किया गया है.  यहाँ OSHAS १८००१ के बहुत सारे definition को reserve करके रखा गया है. ISO 45001 के अंतर्गत समीक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योकि इसमें कुछ मौलिक होते हैं जो मानक की आवश्यकताओं के पूर्ण करते हैं .  इसलिए decision लेने से पहले समीक्षा करना ज़रूरी होता है.

4.Context of organization – (संगठन की परिस्थिति)

OSHAS 18001 से नया iso 45001 है. यह किसी भी organization के लिए occupational, health and safety की दिशा में एक  vision प्रदान करता है और एक  सीमा निर्धारित करता है. और यह  इस बात के लिए जोर देता है की OH&S  को मुख्य धारा में शामिल किया जाए और उससे अर्थात occupational, health and safety से सम्बंधित इन्छित परिणाम प्राप्त किया जाये जो  organization के लिए चिंता का विषय होता है.

इस clause के अनुसार जो organization होता है उसका यह अधिकार होता है कि वह eternal और external factor को निर्धारित करता है. इसलिए iso 45001 के द्वारा occupational, health and safety की दिशा में किये जा रहे प्रयास को असफल बना सकता है और इसका कारण सामाजिक और आर्थिक जैसे मुद्दे हो सकते हैं.

5.Leadership and work participation –

यह clause किसी भी organization के अन्दर  OH &S MS ( Occupational Health and Safety Management System) के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आधारशिला है. जबकि OSHAS 18001 में जो top management था वह  occupational health and safety के  जिम्मेदार हुआ करता था. इसमें top managementऐसे व्यक्ति को appoint करता था और आर्गेनाइजेशन के अन्दर occupational health and safety की जिम्मेदारी उसके कंधे पर सौंप देता था.

OSHAS 18001  के अलावा iso 45001 के अनुसार जो company के अन्दर जो top management होता है वह organization के अन्दर काम कर रहे employees के OH&S के अलावा कार्य के दौरान जो भी संभावित खतरे (hazards ) तथा risk होते हैं  उसे दूर कर कार्यस्थल को खतरा मुख्य बनाना होता है.

ISO 45001 के अंतर्गत जो top management आता है वह organization के अन्दर एक ऐसा culture develop करता है जो occupational health and safety को support और promote करता है .

इस क्लॉज़ के के अनुसार OH&S के लिए काम कर रहे employees के leadership और calture को पहचानते हैं जो workplace पर potential hazards को पहचानने के लिए काम करते हैं.

इन सब उपर्युक बिन्दुओं के अलावा top management यह सुनिश्चित करता है कि workers के साथ सुरक्षा से सम्बंधित विचार विमर्श की जो सभा होती है और जो सहभागिता होती है वह completely establish है या नहीं.  

Organizatio के अन्दर जो विचार विमर्श चलता है उसमें health and safety committe को include किया जा सकता है . जो आर्गेनाइजेशन के अन्दर स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए  अति आवश्यक होता है.

यह clause इस बात की भी पुष्टि करता है कि जो top management होता है उसका अधिकार यह भी होता है कि कंपनी के अन्दर वह यह तय करे कि किसकी क्या जिम्मेदारी है और इसे समय-समय पर ज़रूरत के हिसाब से health और safety policy को maintain करता रहे.

जबकि OSHAS 18001 के अंतर्गत यह देखा गया कि जो top management थे उनके hazards identification और विचार विमर्श के

लिए बहुत सिमित अधिकार होते थे.

6.Planning-

जो experts committee iso 45001 को develope करते हैं उनके लिए किसी भी संगठन के अन्दर काम कर रहे employess के स्वास्थ्य और सुरक्षा में सुधार के लिए एक chalanging task होता है. इस पर नियंत्रण के लिए निमन बिन्दुओं का अनुसरण करते हुए इस पर विराम लगाने और एक सुरक्षित माहौल देने के लिए प्रयासरत होते हैं.

a. Assessment of Occupational Heath and Safety Risk to the Management System –

  • ISO 45001 की जो team होती है वो occupational health and safety के जोखिमों को Risk – likelihood x severity के माध्यम से risk के level को calculate करते हैं. यह team के planning का पहला भाग होता है.
  • Management system के लिए कम करने वालों के लिए risk वह है जो अधिक परम्परागत रूप से business से सम्बंधित risk ( जो प्रभावित करने वाला और अनिश्चित) होता है उसे दूर करता है. ऐसे में जब कार्य अपने शिखर पर होता है तो यह देखता है कि जो external issues होते हैं जो economy को बदल सकते हैं उन्हें नया रूप (restructure) कैसे दिया जाये.

b. Assessment of OH&S Opportunities and other opportunities to the OH&S management system –

  • OH&S एक ऐसा अवसर है जो ऐसे परिस्थितियाँ उत्पन्न कर सकती हैं जो OH&S के क्षेत्र में सुधार के लिए नेतृत्व करने की क्षमता रखता है.
  • इसके अनुसार workers को काम करने के उस procedure को अपनाना होता है जिसमें hazards को eliminate किया जा सके और iso 45001 को किसी भी संगठन के अन्दर implement करके OH&S के अवसर को और improve किया जा सके.
  • यह international standard मानसिक अवस्था से जुड़े संभावित खतरों को पहचानने पर जोर देता है ( जैसे-काम का बोझ देना, धमका कर काम को कराने लिए बाध्य करना ) अदि शामिल होता है.

7.Support-

यह  clause इस अवश्यकता के साथ शुरू होता है कि  OH&S की दिशा में सुधार के लिए किस चीज की अधिक रूप से अवश्यकता होती है जैसे -establish, implement और maintain.  यह human resorces (संसाधन, प्राकृतिक संसाधन, बुनियादी ढांचा या वित्तीय संसाधन ) आदि को cover करते हैं . यह बहुत powerful तरीके से OH&S के अवश्यकता को पूर्ण करता है

यह clause काफी हद तक OSHAS 18001 से काफी हद तक समान होता है लेकिन जहाँ तक communication विभाजन की बात है तो iso 45001 जागरूकता के साथ internal और external communication के बारे में भी जोर देता है. यह भी OSHAS 18001 की तरह documented based इनफार्मेशन as a record रखता है.

यह morden type के इनफार्मेशन को reflect करता है जो cloud-base and multi-media ect.

8.Operation-

OSHAS 18001 की मदद से in clause को बढ़ाया गया. इसमें न तो केवल hierarchy of controls को हटाया गया बल्कि उसके स्थान पर इस तरह से लागू किया गया कि इसके उपयोग की एक विशिष्ट अवश्यकता बनाने के बजाय उसके खरीद और परिवर्तन पर sub-clause पेश करता है.

OSHAS 18001 की स्पष्ट नीतियों में से एक नीति में से एक यह भी थी कि organization के अन्दर किसी भी तरह के नियम में परिवर्तन के दौरान सर्वप्रथम खतरे की पहचान और उससे से सम्बंधित जोखिमों के मूल्यांकन पर विशेष ध्यान देना आवश्यक होता है. हालाँकि किसी भी नियम को प्रभाव में लाना और परिवर्तन को सक्रीय रूप प्रतिबंधित करना अलग बातें हैं.

सच तो यह है कि परिवर्तन वास्तविक जोखिमों को प्रस्तुत करता है और organization को सुधार के लिए अवसर प्रदान करता है.

ISO 45001 अब किसी भी organization में management के बदलाव के लिए एक dedicated clause ( समर्पित खंड) बन गया है. अब organization को बदलाव के लिए  plan की अवश्यकता होती है  कि परिवर्तन को कैसे लागू किया जाये कि OH&S की दिशा में जोखिम की सम्भावना कम हो और उसमें सुधार किस प्रकार से लाया जाये.

Procurement (खरीद) पर नया sub-clause यह मान्यता प्रदान करता है कि supply chain से सम्बंधित सभी जोखिम तभी अच्छे तरीके से manage किये जा सकते हैं जब उनको procurement pre-tender या tender के पहले चरण में ध्यान रखा जाए.

अनुभव इस बात की पुष्टि करता है कि supply chain के द्वारा risk को manage करने के लिए जो भी operation चलाए जाते हैं वह बहु ही खर्चीले होते हैं और बहुत ही कम प्रभाविकरण होते हैं.

जिस organization के अन्दर OH&S MS के उपलब्धि के लिए जिस process का अनुसरण किया जाता है इसमें OH&S MS के criteria को defend करने के लिए contractor का चुनाव भी उनता की महत्पूर्ण होता है. यह इसलिए कि वह OH&S के policy को समझे और उसे लागू करने में पीछे न हटे.

9. Performance Evaluation- (उपलब्धि का मूल्यांकन)

जब किसी भी organization के अन्दर iso 45001 के international standard को लागू किया जाता है तो उसके effectiveness ( प्रभाविकारिता) का मूल्यांकन समय-समय पर किया जाना होता है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि जिस area में यह ज्यादा प्रभावीकरण नहीं होता है और वहाँ नियमों के परिवर्तन की ज़रूरत पड़ती है कर देते हैं. जो किसी भी कार्य के दौरान संभावित खतरों और जोखिमों पर विराम लगाता है.

10.Improvement (उन्नति )-

ISO 45001 के लिए जाइये जो कार्य स्थल पर खतरों से बचाव के लिए आवश्यक है जिसे OSHA 18001 में पाया गया. यह इसलिए आवश्य है कि iso45001 international standard खतरा मुक्त work environment की बात करता है. यह clause किसी भी accident के root causes को पता करने में जोर डालता है और जितने भी गैर अनुरूप चोट को दर्शाने वाले कारक हैं उन्हें दूर कर कार्य स्थल स्वस्थ्य कार्य स्थल प्रदान करते हैं.

ISO 45001  के सभी clause जानने के बाद इस बात की पुष्टि की जा सकती है कि iso 45001 को अगर प्रभाव में लाया जाता है तो इसका प्रभावीकरण हमेशा स्थिर नहीं होता है. इसलिए इसे improve करने के लिए इसका evaluation करने की अवश्यकता होती है कि कार्य स्थल पर proactive culture का समर्थन किया जा सके.

Benefit of ISO 45001-

ISO 45001Certified

अगर कोई organization iso 45001 को follow करती है तो उसके अनेकों फायदे होते हैं. यहाँ मैं कुछ बिन्दुओं उन प्रमुख फायदों के बारे में बताने वाला हूँ जो iso 45001 के अनुसरण करने वाले organization को होता है.

  • ISO 45001 किसी भी organization के अन्दर जहाँ इसका अनुसरण किया जाता है वहाँ operation को control करने में मदद करता है तथा जोखिमों और अवसरों के साथ-साथ क़ानूनी और अन्य आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हैं.
  • Occupational health and safety management उस organization के अन्दर health और safety से सम्बंधित employees के अन्दर जागरूकता लाने का प्रयास करता है जहाँ iso 45001 के standard का अनुसरण किया जाता है. और यह प्रयास करता है employees  स्वस्थ्य और सुरक्षा को बनाये रखने के लिए प्रयासरत रहें.
  • जब आप iso 45001 का प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेते हैं तो organization पर इस बात पर पुख्ता मोहर लग जाता है कि आप के एक international benchmark हासिल कर लिया. जो आप के ग्राहकों को इस दृष्टि से देखने के लिए मजबूर करता है कि आप समाजिक जिम्मेदारी के लिए बहुत अधिक तत्पर हैं.
  • ISO 45001 का फायदा यह भी होता है कि यह बेहतर तरीके से organization के अन्दर health और safety को manage कर employees को खतरों से protect करता है  जो अनुपस्थिति और turn over rates को कम करता है.
  • जब किसी भी organization के अन्दर यह international standard को लागू किया जाता है तो organization के अन्दर यह एक प्रभावी स्वास्थ्य और सुरक्षा को उपलब्ध करा कर, बहुत सारे व्यवसाय कम बीमा प्रीमियम पर लाभ उठा सकते हैं.
  • ISO 45001 अगर किसी organization के अन्दर लागू होता है तो यह यह उस संस्था या संगठन को नियंत्रक मुद्दों पर प्रतिक्रिया देने और अपनी क्षमता में सुधार करने में मदद करता है तथा घटनाओं और production के down time को कम कर देता है.
  • यह standard कार्य या किसी भी प्रकार की गतिविधि से जुड़े खतरों और स्वस्थ्य से सम्बंधित जोखिमों को कम करने में अहम् भूमिका निभाता में सहायता करता है या फिर उन्हें खत्म करने या उनके  दुष्प्रभावों  को नियंत्रण करने में अहम् भूमिका निभाता है.

What is iso 45001 certified? or iso 45001 meaning?

ISO 45001 एक international standard है जो कार्य स्थल पर occupational, health और safety के आवश्यकता को पूर्ण करता है. और इसके उपयोग करने के मार्गदर्शन (guidance ) देता है. ताकि organization में काम के दौरान होने वाले संबन्धित खतरों तथा उससे होने वाले चोटों पर विराम लगाया जा सके और स्वस्थय को प्रभावित करने वाले कारक को भी दूर किया जा सके.