MSBTE में Admission कैसे पायें ?

0
2

MSBTE क्या हैं और इसमें एडमिशन कैसे पाए ? इस पोस्ट में विस्तृत रूप से इसके बारे में चर्चा करेंगें. Safety Engineering के क्षेत्र में जिस तरह से युवा करियर बना रहे हैं या बनाने के लिए उत्सुकता दिखा रहे हैं तथा इसमें से कुछ युवाओं का उद्देश्य होता है की वह भारत में नौकरी करें तो कुछ विदेशों में नौकरी करने के प्रति इन्छुक होते हैं. यहाँ आप को बताना चाहता हूँ की भारत में नौकरी करने के लिए कौन सा कोर्स करना होता था विदेशों में आसानी से job पाने के लिए किस तरह के course करने होते हैं .

भारत में आज ज्यादा तर company ADIS (Advance Diploma in Industrial Safety ) को प्राथमिकता दे रही है और भारत में safety engineering के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए ज्यादातर युवा इसके पीछे ही अर्थात ADIS की तरफ रुख कर रहे हैं भाग रहे हैं. क्योंकि भारत में कोई भी company आजकल payrol पर उन्हें ही रख रही है जिसके पास ADIS की डिग्री है.

वैस तो ADIS करने के लिए CLI और RLI कॉलेज है लेकिन इनमें एडमिशन पाना आसन नहीं होता है. इनमे वही बच्चे एडमिशन पाते हैं जिनके पास safety engineering के क्षेत्र में लगभग 2 साल का एक्स्पीरिएंस होता है. जिनके पास अनुभव नहीं रहा हैं वह एडमिशन पाने में असमर्थ रह जाते हैं.

वैसे कोलकाता के RLI कॉलेज हैं वह fresher के एडमिशन के लिए ज़रूर कहता है लेकिन यह तभी संभव होता है जब कोई experience candidate प्रवेश नहीं लेता है और seat बच जाती है.

ऐसे में बहुत से बच्चे MSBTE College ( Maharashtra State Board of Technical Education) में  ADIS trade में एडमिशन के प्रति उत्सुक रहते हैं  और एडमिशन भी लेते हैं. क्योंकि CLI और RLI कॉलेज की अपेक्षा MSBTE (Maharashtra State Board of Technical Education ) में प्रवेश पाना आसान होता है.इसलिये ADIS करने के लिए इच्छुक बच्चे ज्यादातर MSBTE में एडमिशन लेकर safety engineering के क्षेत्र में अपने करियर को नई उड़ान देना चाहते हैं.

Full name of MSBTE – Maharashtra State Board of Technical Education

 Admission Process in MSBTE (MSBTE में एडमिशन की प्रक्रिया) –

वैसे तो CLI और RLI से भी ADIS होता है लेकिन इसमें एडमिशन पाना इतना आसान नहीं होता है, क्योंकि सभी इसके requirement को full fill नहीं कर सकते. इसलिए MSBTE ऐसे लोगों के लिए पहली प्राथमिकता होती है. अब आइये जानते हैं की MSBTE में एडमिशन पाने के लिए आप के पास किस तरह की और कितनी qualification के साथ किस तह के document की अवश्यकता होती हैं.

इसके अलावा उन सभी प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करूँगा जो MSBTE college में एडमिशन के लिए आवश्यक होगा.

Document Required for Admission in MSBTE College  ( एम.एस.बी.टी.ई कॉलेज में प्रवेश के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट)-

MSBTE कॉलेज में या उससे सम्बंधित कॉलेज में admission के लिए अलग-अलग तरह के document की अवश्यकता होती हैं.

  • कुछ कॉलेज ऐसे भी होते हैं जिसमें admission पाने के लिए 10th,12th या ग्रेजुएशन या फिर 2 or 3 years diploma के साथ जहाँ से आप ने अंतिम शिक्षा ग्रहण किया है वहाँ से transfer certificate की अवश्यकता होती है. इन सब की अवश्यकता तब होती है जब आप महाराष्ट्र से हैं
  • अगर आप महाराष्ट्र के अलावा अन्य किसी दुसरे प्रदेश (state) से हैं तो आप को उपर्युक्त certificate के अलावा माइग्रेशन सर्टिफिकेट ( यह यूनिवर्सिटी से उपलब्ध कराई जाती है) की अवश्यकता होती है. इसलिए जब आप MSBET College में एडमिशन के बारे में सोच रहे हैं या तैयारी कर रहे हैं तो यह यूनिवर्सिटी में इसके लिए apply करे दें. जिससे यह आप के पास समय से पहुँच जाए.
  • उपर्युक्त सर्टिफिकेट के अलावा उन स्टूडेंटस के लिए gap certificate की अवश्यकता पड़ती है जिन्होंने 2021 से पहले ग्रेजुएशन या फिर डिप्लोमा pass out किया है. आप के graduation या diploma के pass out और एडमिशन लेने वाले session से जितने साल का अंतराल होगा उतने साल का gap certificate एडमिशन के समय आप को जमा करना होगा.

Note – Gap Certificate उन सबके लिए आवश्यक होगा चाहे वह महारष्ट्र से समबन्ध रखते हों या बाहर के किसी प्रदेश से.                                           

When is the Admission form out for MSBTE Admission (MSBTE में प्रवेश के लिए Admission form कब निकलता है?)

MSBTE में एडमिशन के लिए जो form निकलता है वह कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है. हर कॉलेज का अपना एक फॉर्म होता है जो एडमिशन के समय आप भरते हैं और जब MSBTE का form निकलता है तो जिस कॉलेज में आप ने form भरा है उसी आधार पर वह फॉर्म भर के submit करते हैं. अब आप समझ ही गए होंगें कि इसके लिए अलग से कोई फॉर्म नहीं आता है.

When does admission start for MSBTE –

ADIS में एडमिशन का जो महीना होता है वह जून या जुलाई होता है. क्योंकि इसी समय ADIS का result भी आता है और इसके जो बच्चे इसमें प्रवेश लेने के इच्छुक होते हैं उनके ग्रेजुएशन या फिर diploma का result इसी महीने में आता है. जिससे admission के समय document के तौर पर जमा करना होता है. कॉलेज जो शुरू होता है वह अप्रैल या मई में शुरू हो जाता है. कॉलेज परिणाम का इंतजार नहीं करती है.

नोट-  आप को बता दूं कि 2020 -20201 का अब तक परिणाम नहीं आया है. Result आने के बाद की प्रवेश की प्रक्रिया की बात सोचंगे तो आप प्रवेश पाने से वंचित रह जायेगें इसलिए आवश्यकता है कि बिना विलम्ब किये आप कॉलेज ढूंढ कर प्रवेश ले लें. अगर आप मई जून का इंतज़ार करेंगे तब तक सभी seat full हो चुके होंगे.

ADIS में आप का एडमिशन हुआ या नहीं यह कैसे confirm करें ? –

जब आप किसी कॉलेज में form fill करते हैं तो वह आप का MSBTE में registration कराती है. जब आप का form MSBTE में स्वीकार कर लिया जाता है तो वहाँ से एक enrollment number जारी किया जाता है और यह enrollment number आप को कॉलेज प्रदान करती है जिस कॉलेज में आप ने ADIS के लिए form भरा है. इस माध्यम से यह सुनिश्चित हो जाता है कि आप का एडमिशन confirm हो गया है.

How to Contact College?-

जब आप MSBTE के website में कॉलेज के section में जायेगें तो वहाँ दो व्यक्ति के contact number दिए होते हैं, पहला कॉलेज के principal का number और दूसरा contact person का number दिया होता है. जिसके माध्यम से आप उस कॉलेज से संपर्क कर सकते हैं और जो इनफार्मेशन आप को चाहिए मिल जायेगा.

How to Confirm College is Affiliated MSBTE or Not ?

ADIS में एडमिशन लेने से पहले यह जानना आवश्यक होता है कि जिस कॉलेज में आप एडमिशन लेने जा रहे हैं वह MSBTE से affiliated है यह नहीं. इसे कैसे जानेगें इसे आगे देखते हैं?

  • आप www.msbte.org.in को open करें.
  • इसके बाद  first page पर दिख रहे  msbte prospectus जो by year दिख रहा होता है उस पर पर क्लिक करना है.
  • इसमें 5 या 6 broucer आप को yearly दिख रहा होता है उसमें से current year वाला download करना होता है. जिससे पता चल सके की आप के आस-पास कौन सा कॉलेज है जो msbte से जुडा हुआ है.
  • Download करने के बाद आप के स्क्रीन पर लगभग 117 पेज का prospectus खुल के आएगा. 117 page का prospectus 2019-20 वाले सत्र का msbte के website पर दिख रहा है. अभी यह अपडेट नहीं हुआ है.
  • चूँकि 117 पेज के इस prospectus में एफिलिएटेड कॉलेज को ढूँढना इतना आसान नहीं होता है. इसलिए प्रथम पेज पर दिए search बॉक्स में जाकर आप को it- type करना होता है उसके बाद search वाले बटन पर क्लिक करना होता है.
  • आप देखेंगे की उन सभी कॉलेज का नाम दिखने लगता है और उसमें ADIS में कितने seat हैं यह भी आप भली भांति देख सकते हैं.
  • जैसे कहीं it-40, it-50 या इसी तरह it-70 दिख रहा है तो इसका तात्पर्य यह हुआ कि उस कॉलेज में ADIS की 40,50 या 70 seat उपलब्ध है.
  • IT MSBT board के लिए short नाम होते हैं अर्थात it से यह पता चलता है कि उस कॉलेज में ADIS की कितनी सीटें हैं. यह search करने के बाद highlight होकर के आएगा.
  • उसमें आप उस कॉलेज का नाम भी स्पष्ट रूप से देख सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार एडमिशन ले सकते हैं.   

Fees for ADIS Course –

जहाँ तक ADIS Course के फीस की बात है तो यह अलग-अलग कॉलेज के लिए अलग-अलग फीस है और यह समय के अनुसार घटता बढ़ता रहता है. जैसे CLI कॉलेज में ADIS की fees 10 -15k के बीच ही देना पड़ता है. जबकि दुसरे कॉलेज के फीस की बात करें तो यह 30-40k के बीच होती है.

इतना कम फीस आप को तब देना पड़ता है जब आप एडमिशन की जो तारीख अप्रैल या मई निर्धारित की गयी है उसमें प्रवेश लेते हैं तब. अगर आप से बिलम्ब किया और जून या जुलाई में प्रवेश लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप को इसी course के लिए आप को 70-75k देना पड़ सकता है.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उस समय एडमिशन के लिए सीटें कम बचती हैं और स्टूडेंट्स ज्यादा होतें हैं. जिसके कारण बच्चों को ज्याद pay करना पड़ता है. अतः अगर आप ADIS में प्रवेश लेना चाहते हैं तो उसके लिए समय से पहले ही assurance  करा लें जिससे की आप को कम से कम फीस देना पड़े.

Class Regular or Distance Mode –

अगर आप ने ADIS में एडमिशन ले रखा है तो आप बताना चाहूँगा आप को क्लास करने की बात आती हैं तो मैं आप को बताना चाहूँगा कि इसमें कुछ कॉलेज ऐसे होते हैं जो केवल रविवार को क्लास देते हैं, तो कुछ कॉलेज ऐसे होते हैं जो शाम के समय क्लास की facilities होती है. उन working student के लिए बहुत से कॉलेज ऐसे होते हैं जो Sunday को क्लास उपलब्ध कराते हैं और working students के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प होता है.

अतः आप उपर्युक्त लेखनी के माध्यम से सब कुछ समझ गए होंगे कि कैसे MSBTE कॉलेज में एडमिशन मिलेगा. अगर आप को लगता है कि इसमें कुछ बिंदु छुट गए हैं तो आप कमेंट के माध्यम से ज़रूर बताएं जिससे अलग से पोस्ट लिखने में मदद मिल सके.