NEBOSH और ADIS में कौन अच्छा है?

आजकल जिस तरह से safety engineering के विद्यार्थीयों को NEBOSH और ADIS के बारे में जानने की होड मची है और दोनों में अच्छा कौन सा है इस बात तो लेकर confuse है तो मैं उनके इस confusion को आज दूर करने का प्रयास करता हूँ.

बहुत से स्टूडेंट इस बात को समझने में अनभिज्ञ हैं की ADIS का demand कहाँ है और NEBOSH का कहाँ और इसी के कारण यह तय कर पाने में असमर्थ हैं की ADIS  करें की NEBOSH ?

ऐसे students के लिए मैं यहाँ विस्तृत रूप से समझाना और बताना चाहता हूँ की कौन course करेंगे तो कहाँ आपको बेहतर जॉब मिलेगा?

इसे भी पढ़ें-

Safety Motivational Speech in Hindi

Fire Hazards and Precaution

Scope of ADIS-(ADIS course का कितना Scope है)

ADIS के बारे में सोच रहे students को यह बताना चाह रहा हूँ कि अगर आप India में job करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप से कहना चाहूँगा कि आप ADIS कर लें.जिससे कि आप को कोई भी company अपने यहाँ high pay scale पर रख ले.

जितनी भी companies ADIS  को पहले प्राथमिकता के आधार पर selection लें रही हैं उनको यह भली-भांति पता होता है कि ADIS (Advance Diploma in Industrial Safety ) में admission का process कितना difficult है और ऐसे संस्थान में पढ़ाई कर के निकलने वाले बच्चो के पासा अथाह knowledge होगा जिसके कारण वे अपने task को आसानी से complete कर ले जाएंगे वो भी बिना किसी व्यवधान के.

अब ऐसे में विद्यार्थियों को चाहिए कि अगर उनका लक्षय है ADIS में admission लेना वो बिना विलंब किए admission ले सकते हैं. अब ऐसा नहीं कि आप के B. TECH ., 3 Years Diploma या B।Sc है तो तभी आप को admission मिलेगा. इसके पिछेल पोस्ट में ADIS में admission से संबन्धित पूर्ण जानकारी देने कि कोशिश की है अपने जानकारी के अनुसार को आप को ADIS में कैसे Admission मिलेगा.

अतः ऊपर भी लिखा हूँ और नीचे भी फिर कर रहा हूँ की अगर आप को India में job करना हो तो course में ADIS को पहली प्राथमिकता दें.

इसे भी पढ़ें-

Work at Height Definition,Hazards,Control Measure in Hindi

Types of Fire II आग के प्रकार II उस पर काबू पाने की विधि

Scope of NEBOSH Course –(NEBOSH ke liye Scope)

जहाँ तक मेरा observation  कहता है की वर्तमान समय में बच्चो का रुझना ADIS से ज्यादा NEBOSH IGC  की तरफ है.India में हर साल जितने बच्चे NEBOSH IGC के लिए apply करते हैं उससे कहीं कम बच्चे ADIS के लिए.इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि actually NEBOSH कम दिन का कोर्स हैं उसे करने के बाद भी company में high paying salary पर रख लेती है.लेकिन इसका scope India मे कम विदेशों (foreign/) में ज्यादा है.

अगर जो बच्चे विदेशों में जॉब करने के इच्छुक हैं उन्हे ADIS  की तरफ नहीं बल्कि NEBOSH IGC  की तरफ रुख करना चाहिए.ऐसा नहीं की NEBOSH IGC करने के बाद आप को इण्डिया में जॉब नहीं मिलेगा.आप को India में जॉब मिलेगा लेकिन salary की अगर तुलना विदेशों से की जाए तो यहाँ कम मिलेगा.इसलिए जो बच्चे NEBOSH IGC करते हैं, उनके जॉब करने की पहली प्राथमिकता विदेशों में होती है.

अब तो आप भली-भाँति समझ गए होंगे कि कौन सा कोर्स India  के लिए अच्छा है और कौन सा,विदेशों के लिए. अब अच्छा से समझने के बाद आप को confuse होने की ज़रूरत नहीं है. अब आप अपने तैयारी और अपनी रुचि के अनुसार ADIS और NEBOSH IGC करने सकते हैं और उस company में जॉब पा सकते हैं जिस company  में जॉब करने के लिए सपने देखते आए हैं.

मैं जनता हूँ और आप को भी यह पता है कि यह task इतना आसान नहीं है लेकिन दुनिया में कोई भी ऐसा काम नहीं जो impossible न हो. बस आप को उसी दिशा में मेहनत करने ज़रूरत है सफलता आप के कदम ज़रूर चूमेगी.

अगर यह पोस्ट आप को अच्छा लेगे तो इसको Facebook, whats app  और twitter पर शेयर करना न भूलें जिससे आप के कारण किसी और का भला हो सके.

इसे भी जाने-

Accident Prevention

Types of Hazards in Hindi | संभावित खतरों के प्रकार

ADIS(Advance Diploma in Industrial Safety) Scope in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *