Safety Induction

Safety Induction

Safety induction एक प्रकार का training होता है जिसमे हम नए employees को company की policy के साथ company के rules regulation से नए employees को अवगत कराते हैं.जिन employees की training हो रही है उनके role और responsibilities के बारे मे समझाते बताते हैं इसके साथ company के अंदर हो रहे production के साथ उसमे होने वाले खतरे तथा उससे बचने के लिए employees को दी जाने वाली safety precaution के बारे मे चर्चा करते हैं.

Safety induction के समय दी जाने वाली महत्वपूर्ण जनकारियाँ-

1.Safety Induction के दौरान जो सबसे पहली बात बात बताई जाती है की company क्या production करती है और इसके साथ जिन employees को training दी जा रही है उस कंपनी मे उनका क्या role होगा.

2.Emergency Plan-

A. Assembling Point-

Safety Induction मे जब Emergency Plan के बारे मे समझाते या बताते हैं तो सबसे पहले assembling point के बारे मे बताते हैं जिससे की emergency के case में employees आसानी से सुरक्षति स्थान पर पहुँच सके.

B.First Aid Center-

Induction देते समय First-Aid Center के बारे मे ज़रूर ब बताते हैं,जिससे चोट लगने के पश्चात उसे भटकना न पड़े और आसानी से first aid location पर पहुँच जाये.

C.Rest Room-

जब Safety induction दिया जा रहा हो rest room के बारे मे ज़रूर बताएं जिसके की physical harassment के बाद employees उसमे आराम कर सकें और फिर तरोताजा हो कर ऊर्जा के साथ काम पर लौटें.

D .Walk Way or Pedestrian or Escape Route-

Safety Induction का दौरान नए कर्मचारियों को पैदल चलने के रास्ते,आकस्मिक घटना होने के बाद बाहर निकलने के रास्ते के बारे मे बताने हैं और उस location पर ले जाकर दिखाते भी हैं की emergency के case मेँ वह नया कर्मचारी उसका प्रयोग कर सके.

E.Field Telephone Number-

Field Telephone Number के माध्यम से हम emergency number डायल करते हैं,in case of fire ,accident, land sliding etc. Safety Induction मे नए कार्यचारियों को इसके बारे मे अवगत कराते हैं.अलग-अलग company का अलग-अलग emergency contact होता है.

F .Wind Shock-

Induction के दौरान wind shock के बारे मे चर्चा की जानी चाहिए,क्योंकि यह हवा की दिशा को बताता है ऐसे मे अगर कहीं आग लगती हैं या gas leakage होता है तो हवा के विपरीत दिशा मे जाकर कर्मचारी सुरक्षित जगह पर पहुँच सकें.

G.Safety Shower-

Safety Induction मे safety shower के बारे मे भी बताते हैं कि अगर किसी employee के ऊपर किसी भी प्रकार का chemical गिर जाये तो वहाँ पहुँच कर कर खुद को वह बड़े खतरे से बचा सके.

3.Company Policy-

यह भी एक most important point है जिसे हम safety induction के समय बताते हैं, यह इसलिए जारूरी हैं क्योंकि हर एक company की अपनी अलग safety policy होती है ऐसे अगर  कोई experience person भी आता है तो induction के समय उसे भी इससे अवगत कराते हैं कि उसके कंपनी कि safety policy क्या है और यह किस तरह काम करती है और आगे इस क्षेत्र मे क्या करने वाली हैं.

 

4.Safety Achievement-

Safety induction मे इस point को समझाते है की कंपनी ने अब तक सुरक्षा के क्षेत्र मे अब तक क्या किया है और जिससे की सुरक्षा को लेकर नए कर्मचारियों के मन मे doubt है उसको दूर कर सकें और काम करने मे अपना सौ प्रतिशता दे सकें.

5.Hazards and Safety-

किसी भी company की पहली प्राथमिकता होती हैं की वो अपने सभी employees को safe रखे. ऐसे मे induction के दौरान आप अपने company मे होने वाले main hazards और उसके safety measures के बारे मे बताएं, जो कंपनी अन्य कर्मचारियों को उपलब्ध करती है.

6.Rules and Regulation Related to Safety-

Safety Induction के समय कंपनी के Safety rules के बारे मे अवश्य बताते हैं जो कार्यस्थल पर follow किया जाता है जिससे की वह company मे safety के level को जान सके और उसे अनुसरण करने के लिए पूर्ण प्रतिबद्ध हो जाए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *