July 27, 2021
Uncategorized

Safety Officer बनने के लिए क्या Qualification चाहिए?

Safety Engineering करने वाले  students को यह ज़रूर पता होता है, इस course को करने के बाद उन्हें आसानी से जॉब तो मिल जाता है लेकिन उसके बाद आगे बढ़ने के लिए अर्थात Safety officer के पद तक पहुँचने के लिए कौन सा या किस तरह के course करने की ज़रूरत है और इसके लिए आप का basic  qualification क्या होना चाहिए .आज इसी post  के माध्यम से उस सभी doubt को clear  करना चाहता हूँ जिसे लेकर आप confuse  है.

आज कल बहुत सारे institute और college खुले हुए हैं जहाँ से आप safety  से सबंधित कोर्स कर सकते हैं लेकिन वहां भी आप को नहीं बताया जाएगा की कौन सा course  करेगें तो experience लेने के साथ आप को आसानीसे Safety Officer के पद के लिए आप eligible हो सकते हैं.

जब आप किसी institution  में Safety officer के कोर्स के बारे में पता करने जायेगें तो अलग-अलग  institution  में आप को अलग- अलग information  दिया जायेगा की आप फलाँ कोर्स करने के बाद Safety Officer के पद के लिए Eligible  हो सकते हैं जो totally कंफ्यूज करने वाला होगा। आप के सामने इतने सारे courses परोसने के बाद आप खुद यह नहीं  तय कर पायेगें आप के लिए कौन सा course  सबसे अच्छा होगा जिसे करने के पश्चात् सचमुच आप safety officer  के post  के लिए आसानी से चयनित हो जायेगें और आप को किसी भी तरह के मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा।

तो आइये उस course के बारे में बताते हैं जिसे करने और experience लेने के बाद आप आसानी से safety officer बन सकते हैं-

Safety Officer बनने के लिए Qualification-

1.Safety Officer  बनने के लिए 10th में कम से कम 60% marks होना चाहिए।

2.12th भी 60% marks से पास होना ज़रूरी होता है वो भी किसी भी stream से (Art ,Science,Commerce या उसके समकक्ष आने वाले board से )

3.इन सब के अलावा  के पास किसी भी तरह का Technical degree  या Diploma होना चाहिए।

4.किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से किसी भी प्रकार का diploma engineering या degree  का होना आवश्यक होता है

5.अगर आप safety engineering के क्षेत्र से सम्बंधित course  करके safety officer बनाना चाहते हैं तो आप के पास minimum qualification में 

6.graduation या post graduation होना ज़रूरी होता है.

Fire and Safety के लिए सबसे अच्छा Course-

1.DPS (Diploma in Fire and Safety)-

इस course  को करने के लिए आपके पास high school और intermediate में कम से कम 60% marks होना ज़रूरी होता है इसे करने के पश्चात कुछ साल तक सेफ्टी फील्ड में जॉब करने के बाद व्यक्ति आराम से safety officer  के post  के लिए eligible  हो जाता है.इस course के लिए जो eligibility होती है वह 10th या 12th पास होना ज़रूरी होता है वह भी 60% marks के साथ होना ज़रूरी होता है.यह One Year Diploma Course होता है जिसे करने के पश्चात् आप आसानी से safety engineering के क्षेत्र में आसानी से entry पा सकते हैं.

2. PGDFS (Post Graduate Diploma in Fire and Safety)-

इस कोर्स को करने के लिए minimum qualification Graduation होना चाहिए  अगर कोई भी student  अगर graduation  कर रखा है तो इस course  के लिए eligible  हो जाता है जिसे करने के पश्चात् आप सेफ्टी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आसानी से जॉब पा सकते हैं. इस course  का भी duration  one year  है.

3.ADIS (Advance Diploma in Industrial Safety)-

इस course  को करने के लिए minimum qualification graduation होना चाहिए.अगर कोई भी student graduation pass है वो भी किसी भी stream  से तो वह इस course  के लिए eligible  हो जाता है. अगर कोई भी स्टूडेंट्स इस Advance Diploma in Industrial Safety कर लेता है तो वह safety engineering के क्षेत्र में entry पा सकता है.

4.ADIS (Advance Diploma in Industrial Safet)-

वर्तमान समय में इस course  का सबसे ज्यादा demand  है जो विद्यार्थी इस कोर्स को कर रहे हैं company  उन्हें hire  करने में पहली प्राथमिकता दे रही है.यह कोर्स इतना आसान नहीं है इसके लिए education  से सम्बंधित पहली प्राथमिकता होती है कि इसे में admission लेने वाले प्रत्येक students को कम से कम किसी भी trade  से डिप्लोमा या B.SC पास करना ज़रूरी होता है.

तब कहीं जाकर students इसमें admission के लिए eligible हो जाता है.पिछले पोस्ट में मैंने ADIS के top 10 कॉलेज के बारे में विस्तृत रूप से लिखा हूँ.हाँ एक बात और top 10 college में admission के लिए आप को entrance के दौर से गुजरना पड़ता है और पास होने के पश्चात् admission की सम्भावना बनती है.

5.PDIS (Post  Diploma in Industrial Safety )-

इस कोर्स को करने के लिए minimum qualification कम से कम graduate होना चाहिए। लेकिन ऐसा भी नहीं की आप किसी भी stream  से graduate  पास हैं तो इस course  को करने के लिए eligible  हैं.आप को graduate  में कम से कम से B.E, B.TECH या B.Sc  fire and safety किये हैं तो इस course के लिए eligible हो जाते हैं.इसे करने के पश्चात् आसानी से आप को सेफ्टी फील्ड में entry मिल सकता है वो भी high pay scale  पर और कोई भी व्यक्ति आसानी से safety office बन सकता है.

6.B.Sc Fire and Safety-

इस कोर्स को करने के पश्चात आसानी से कोई भी students safety officer के post के लिए eligible हो जाता है.इस course को करने के लिए minimum qualification 10+2 होना आवश्यक होता है वो भी science stream से.इस course का duration 3 years होता है.Company आजकल ADIS की तरह B.Sc fire and safety को प्राथमिकता देती हैं वो भी ज्यादा salary पर.

7.NEBOSH IGC or Diploma-

NEBOSH करने के लिए किसी भी प्रकार के qualification की ज़रूरत नहीं होती हैं. इसके लिए 15 days के training की ज़रूरत होती है और इसे करने के पश्चात् examination को qualify करने की ज़रूरत होती है. यह कहने के लिए 15 days की training की  मात्र ट्रेनिंग होती है लेकिन इसका exam बहुत हो difficult होता है.

इसे करने के बाद आसानी से जॉब मिल जाता है लेकिन विदेशों में इसका बहुत demand है.NEBOSH करने में यहाँ के सैलरी और विदेशों के सैलरी में बहुत ज्यादा अंतर होता है इसलिए NEBOSH करने वाला प्रत्येक विद्यार्थी foreign को पहली प्राथमिकता देता है.

अगर यह पोस्ट आप को पसंद आये तो इसे शेयर करना न भूलें

इसे भी जाने-

Related posts

Pneumatic Tools Safety in Hindi

Wajid Ali

NEBOSH Open Book Exam

Wajid Ali

Lighting System at Construction Site or Light System

Wajid Ali

Leave a Comment