July 27, 2021
Construction Safety Life Safety PROTECTIVE APPAREL Safety Awareness Uncategorized

Supervisor Responsibilities II सुपरवाइजर की ज़िम्मेदारी

 Duties of Supervisor

                         Safety Meeting

प्रत्येक company में अलग-अलग work के लिए अलग-अलग supervisor होते हैं. और सब की अपनी-अपनी responsibilities होती हैं.जो safety के students होते हैं वह supervisor के काम को लेकर confuse होते हैं.उन्हे इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है.उन्हे शायद इतना पता होता है की supervisor का काम बस production check करना होता है लेकिन ऐसा नहीं होता है.तो आइये supervisor के responsibilities के बारे में बता कर आप के confusion को दूर करते हैं.

Responsibilities of Supervisor

1.Supervisor की पहली ज़िम्मेदारी होती हैं कि वह जिस काम के supervision के लिए select किया गया है,वह उस काम करने के methods को अपने worker को बताए और उस काम का जो safe procedure हैं उसको follow करने के लिए उन्हे कहे.

2.अपने under में काम कर रहे workers को discipline of works के बारे में बताए और अनुशासन को न follow करने की स्थिति में company के दंड के प्रावधान के बारे में बताए.

3.वह समय से अपने workers को material supply करे.Material समय से न देने की स्थिति में production में delay होगा और ऐसे में वह workers के ऊपर urgent work के pressure बनाएगा. जबकि workers के ऊपर pressure डालना मना होता है.

4.Supervisor के पास authority होती है की वह कम से कम लागत में project को खत्म कराये और job का जो cost निर्धारित किया गया है उससे कम में ही project finish करने के लिए सोचे.

5.वह समय-समय पर अपने under में काम कर रहे workers को motivate करे, और safe way में किसी भी काम को करने के लिए कहे और उसका पालन कराये.

6.वह कभी भी PPE के साथ compromise न करे, और जिस worker को कभी भी personal protective equipment की ज़रूरत पड़े तुरंत उपलब्ध कराये. बिना PPE के काम करने वाले workers को punish करे अन्यथा दुर्घटना की स्थिति में उसकी भी जवाबदेही बनती है.

7.Supervisor की यह responsibility होती है की वह समय-समय पर safety meeting का arrangementकरे.जो workers safety को completely follow करते हुये work करता है उससे प्रोत्साहित करे. जिससे की अन्य workers देख कर unsafe activates ना करें और पुरस्कार पाने के लिए खुद को होड़ में शामिल हो जाएँ.

8.वह अपने work site पर safety inspection का संचालय कराये और inspection के दौरान जो कमी हो उसे दूर करने का हर संभव प्रयास करे.

इसे भी जाने-

Safety Motivational Speech in Hindi

First Aid Procedure in Hindi

9.Supervisor को fire fighting equipment को operate करने के बारे में पता होना चाहिए कि emergency के case में वह उसका प्रयोग कर सके और work place पर होने वाले खतरे पर विराम लगा सके.

10.Supervisor को accident investigation के बारे मे जानकारी होनी चाहिए तथा investigation  से किस तरह से accident के root cause  को पता किया जाए यह पता होना चाहिए.

11.Safety Audit के दौरान जिस भी तरह के सहयोग कि ज़रूरत हो उसे पूर्ण करने का हरसंभव प्रयास करे और कभी-कभी visitor को site से संबन्धित जानकारी पूछने पर उसे बताने में किसी भी प्रकार का संकोच न करे.

12.Supervisor की यह ज़िम्मेदारी होती है कि वह किसी भी काम को safe procedure में करने के लिए workers को बाध्य करे.उस स्थित में अगर worker safe method से किसी भी कार्य को करने से आनाकानी कर रहा हो. अगर फिर भी उसकी बातों का प्रभाव उसके ऊपर नहीं पड़ता है तो उसे रास्ते पर लाने का अलग विकल्प तलाशे.अगर फिर भी वह नहीं मानता हैं और unsafe activity करता है ऐसी स्थित में उसे बाहर का रास्ता दिखाये.कभी भी ज्यादा production के चक्कर में अन्य किसी भी employee के जान को खतरे में न डाले.

13.Supervisor की यह भी ज़िम्मेदारी होती है कि वह work site का observation करे और वहाँ उपलब्ध खतरे को कार्य शुरू होने से पहले उसे दूर करे.अगर कोई worker uncomfortable महसूस कर रहा है तो उसके ऊपर काम का दबाव न डाले.अगर मामला ज्यादा serious है तो उसे डॉक्टर के पास भेज और हो सके तो उसे घर जाने के लिए बोले.

14.Permit issue कराने का काम supervisor का होता है ऐसे में उसकी ज़िम्मेदारी बनती है कि बिना permit issue कराये किसी भी worker के ऊपर कार्य करने का दबाव न डाले, और न ही worker से यह बात बोले कि तुम सभी काम शुरू करो और मैं अभी work permit जारी करा कर लाता हूँ.किसी भी company में बिना permit का काम करना illegalहै और पकड़े जाने पर लंबा जुर्माना भरना होता है.

इसे भी पढ़ें-

Harness Anchorage Point Distance in Hindi

Common Hazards and their Controls Measures at Construction Site

Hazards of Confined Space या Confined Space के संभावित खतरे

Related posts

SCBA (Self Contained Breathing Apparatus)

Wajid Ali

Respiratory Protection in Hindi

Wajid Ali

NEBOSH और ADIS में कौन अच्छा है?

Wajid Ali

Leave a Comment