किसी भी organization के अन्दर (प्रोत्साहन कार्यक्रम) incentive program का आयोजन प्रोत्साहन की दृष्टि से किया जाता है. सुरक्षा के क्षेत्र में यह इसलिए किया है कि कार्य स्थल पर सुरक्षा को promote किया जा सके. Company के अन्दर सुरक्षा को promote करने का यह सबसे किफायती तरीका है.

जब –जब company के अन्दर safety को promote करने के लिए कार्यक्रम का संचालन किया जाता है, उसके बाद से इसका बहुत ही प्रभावी परिणाम देखने को मिलता है,अचानक से दुर्घटना में गिरावट आ जाती है. प्रत्येक employee कार्य को safe procedure में करने लगता है जो organization के अन्दर safe environment या कह सकते है दुर्घटना पर विराम लगाने के लिए बहुत आवश्यक होता है.

हाँ इसके लिए आवश्यक होता है की जो पुरस्कार दिया जा रहा हो वह सुरक्षा के प्रमुख संकेतों से जुड़ा होना आवश्यक होगा और तभी उसका बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा.

Employer को चाहिए की एक टीम का गठन करे जो सुरक्षा को promote करने के लिए उस team को प्रोत्साहित करे जहाँ दुर्घटना की घटनाएँ बहुत कम हुई है. प्रोत्साहन का जो भी event हो वह सभी employee के सामने किया जाए जिससे अन्य लोगों के बीच सुरक्षा को लेकर जागरुकत फैले और हर कोई पुरस्कार पाने के लिए सुरक्षा का अनुसरण करने लगे.

The Benefit of Safety Incentive Program-

Safety incentive program कर्मचारियों को safety protocol का पालन करने, सुरक्षित रूप से काम का संचालन करने और कम के दौरान सतर्क रहने के लिए incentive program का आयोजन किया जाता है. जो incentive होता हैं कुछ अलग तरह से काम करतेहैं जो निमंलिखित है.

  • प्रोत्साहन इस बात पर मोहर लगाता है कि आप ने अर्थात employee ने कार्य का संचालन बहुत ही ठीक ढ़ंग से किया है. यह कॉन्फिडेंस को बहुत ऊपर ले जाता है और भविष्य में ऐसे कार्य के लिए प्रतिबद्ध करता है.
  • Incentive program के कारण employee/workers संस्था से जुड़ाव महसूस करता है और वह संस्था के बनाये प्रत्येक नियम को पालन करने के लिए मन की मन प्रण लेता है और rule को पालन करने की तत्परता दिखाता है.
  • वह गलतियों से जल्दी सीखता है और भविष्य में पुनः गलती न हो इसके लिए हमेशा तैयार रहता है.
  • वह अपने आस-पास गलतियों को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास करता है. अगर उसके सामने कोई गलत करता है तो उसे वह रोकने का प्रयास करता है.
  • Incentive पाने वाला व्यक्ति का आत्मविश्वास इतना बढ़ जाता है कि वह management से उस सभी issue पर बात करता है जो उसकी नज़र में incident/accident का कारण बन सकता है.
  • वह अपने साथ काम करने वालों को सुरक्षा का अनुसरण करने के लिए प्ररित करता रहता करता रहता है.
  • जो incentive होता है वह प्रत्येक workers के दिमाग में सुरक्षा को सबसे आगे रखता है.

हाँ इस बात का ध्यान देना चाहिए प्रोत्साहन कार्यक्रम महंगा नहीं होना चाहिए. यदि HSE department के द्वारा निर्धारित सुरक्षा के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है तो महीने के अंत में एक छोटी सी पार्टी और प्रमाण पत्र प्रोत्साहन के रूप में दिया जाये तो यह ज्यादा अच्छा होगा. लेकिन पर नियमित होना चाहिए.

आप जिस organization में काम करा रहे हैं अगर यह नियम वहाँ नहीं लागू है तो आप management से विचार-विमर्श के बाद बिना बजट का भार डाले सुरक्षा व्यवहार को प्रोत्साहित करने, दुर्घटनाओं और चोटों के दर को कम करने के तरीकों के साथ इसे लागु कर सकते हैं.

 The trouble with safety incentive-

कुछ समय पहले तक companies के लिए employees को cash पुरस्कार के रूप में दिया जाता था और यह सुरक्षा के पिछड़े संकेतों के आधार पर दिया जाता था, company के अन्दर यह आम बात थी. दुसरे शब्दों में यह कह सकते हैं कि company workers को पुरस्कार, दुर्घटनाओं, घटनाओं की संख्या और near miss को कम करने के लिए देती थी.

यह पुरस्कार employees को सुरक्षित रूप से अपना काम करने और प्रोत्साहन देने के लिए होता था लेकिन दुर्भाग्य रूप से यह पुरस्कार अपने सहकर्मियों को इसलिए दिए जाते थे की वह दुर्घटना को report न करें और इसके लिए co-workers पर दबाव भी डाला जाता था.

इस तरह के पुरस्कार के निचोड़ पर पहुंचे तो यह यह under-report management को रुझाने, pattern को पहचान करने खतरों को नियंत्रित करने, या कह सकते हैं अधिक प्रासंगिक प्रशिक्षण प्रदान करने या बेहतर सुरक्षा उपकरण प्राप्त करने के लिए आदि सक्रीय पेश करने का जो असमर्थ जो होता है वह कम कर देता है.

जब यह अनजाने में होता है तो report करने और घटनाओं को record करने में यह failure हो जाता है और अनजाने में  OSHA के नियमों का उल्लंघन करने का समर्थन करता है.

लेकिन अब ऐसा नहीं होता अब देखें तो organization सुरक्षा के प्रमुख संकेतों के आधार पर प्रोत्साहन कार्यक्रम को तैयार करने में तत्परता दिखा रहे हैं जो किसी भी organization के लिए अच्छा संकेत है. इसके अलावा प्रमुख संकेतक वे कारक हैं जो भविष्य के घटनाओं की सम्भावना को कम करते हैं. इसके अंतर्गत safety meeting,  technical inspection और hazard assessment आते हैं.

जब पुरस्कार दिए जाने का report तैयार किये गए हैं तो यह देख लेना चाहिए की पुरस्कार सुरक्षा को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों के लिए ही तैयार किया गए हैं या नहीं? जैसे work place को साफ़ करना और जहाँ काम हो रहा हो वहाँ किसी भी तरह का unwanted material न हो जिससे tripping hazards न हो.

इसके अलावा personal protective equipment और machine guard का प्रत्येक shift में inspection करना आता है.

How can Employees Get Involved-

सुरक्षा की दृष्टि से बहुत से ऐसे संकेतक होते हैं जो employer या फिर supervisor के हाथ में होता है. जैसे- Employee के ऊपर नहीं निर्भर होता है कि वे training कितनी बार प्राप्त कर रहे हैं या जिस उपकरण का प्रयोग वे कर रहे हैं technician कितनी बार उसे service करता है लेकिन कुछ चीजें हैं जो कर्मचारी यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं जो सुरक्षा प्रोत्साहन कार्यक्रम को सफल बनाने में भूमिका निभा सकता है.

इसे निमंलिखित बिन्दुओं से समझने का प्रयास करते हैं –

  • जो workers हैं वह अपने co-workers को सुरक्षा के नियमों के पालन के लिए प्रोत्साहित करें और उनके इसके लिए हो सके तो स्वीकृति प्रदान करें जिससे उनका confidence level high रहे.
  • यही workers को सुरक्षा से सम्बंधित किसी भी प्रकार की चिंता है तो उन्हें management की लिखित रूप में दें, जिससे management को उसके बारे में विचार करना आसान हो जाए.
  • आप अपने co-workers को अच्छे से जानते हैं, इसलिए अगर आप के पास पुरस्कार के लिए कोई अच्छा विचार है तो अपने management के साथ साझा करें. जिससे co-workers को प्रोत्साहित किया जा सके और वह सुरक्षा का अनुसरण करने में हमेशा आगे रहे.

Conclusion-

Work place पर safety behavior को प्रोत्साहित करने के लिए incentive program एक शानदार तरीका है. यदि किसी भी कार्य को करने से पहले ठीक ढंग से plan कर लिया गया है और पुरस्कारों को दरकिनार करते हुए ईमानदारी से काम कर रहे हैं तो आप अपने workplace के safety culture को मजबूत कर सकते हैं.

इसके अलावा अपने employees को अनजाने में होने वाली घटनाओं, सुरक्षा उल्लंघनों को report करने से हतोत्साहित किये बिना अपने सुरक्षा परिणामों में में सुधार कर सकते हैं.