Do’s and Don’t for Handling of Chemical test

0
9
Worker in protective suit carrying chemicals in metal reservoirs.

जब chemical handling किया जाता है तो सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है, जिससे किसी प्रकार की दुर्घटना न हो. क्योकि employer की यह जिम्मेदारी होती है कि वह अपने employee के सुरक्षा का ध्यान रखे. trest

1948 act या फिर bocw act 1996 के यह कहता है की employeer काम शुरू करने से पहले workres की सुरक्षा के बारे में विचार करे. इसलिए company के अन्दर safety profesional रखे जाते हैं जो work शुर होने से पहले workers की सुरक्षा के बारे में विचार करते हैं और वह सभी precaution उपलब्ध करते हैं जो कार्य के दौरान उनको सुरक्षित रख सके.

किसी भी Organization के अन्दर कोई भी कार्य होता है तो उसमें खतरे की उतनी ही सम्भावना होती है. आज हम यहाँ पर उस  कार्य के बारे में बात करते हैं जिसे करते समय उतने की खतरे की सम्भावना रहती है जितने की कंस्ट्रक्शन site पर अन्य कार्य के दौरान.

हम यहाँ बात करने वाले हैं chemical handling की जिसे करते समय कहीं अधिक खतरे की सम्भावना रहती है उसका सबसे बड़ा कारण chemical का खतरनाक होना. कुछ chemical ऐसे होते हैं जो हवा से क्रिया करने के बाद अधिक खतरनाक हो जाते हैं तो कुछ ऐसे होते हैं जिसके संपर्क में आने के बाद व्यक्ति को या तो injury जो जाती है या फिर chemical की अवश्यकता की अधिकता के कारण व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है.

आइये अब देखते हैं की जब chemical handling किया जा रहा हो तो क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. अगर आप किसी chemical factory में कार्य कर रहे हों तो यह आप के लिए बहुत ही महत्वपर्ण topic हो सकता है. अगर आप इसका अनुसरण करते हैं तो देखेगें पहले की अपेक्षा आप अपने कार्य स्थल पर कम दुर्घटना देख रहे हैं.

इसे निम्लिखित बिन्दुओं के माध्यम से समझने का प्रयास करते हैं.

Do’s –

  1. जिस chemical को handling किया जा रहा है उससे होने वाले hazards के बारे में सभी को पता होना चाहिए वो भी handling करने से पहले. जो उसके आस-पास होते हैं या फिर chemical handling कर रहे होते हैं उन्हें भी उस hazards के बारे में जानकारी होनी चाहिए.
  2. उस chemical का anti-dose क्या होता है जिसे handling किया जा रहा हो, यह handling करने से पहले पता होना चाहिए.
  3. जिस location पर handling किया जा रहा है वहाँ MSDS (Material Safety Data Sheet) उपलब्ध होना चाहिए. और handling करने से पहले उसे पढ़ कर समझ लेना चाहिए और उसके caution हो handling करने वालों को बता देना चाहिए.
  4. Handling करने से पहले उचित (appropriate) personal protective equipment की जाँच कर लेनी चाहिए जैसे कि – Rubber hand gloves, apron, respiratory protection, full face shield ect. दुसरे शब्दों में कह सकते हैं की work nature के ऊपर पूर्ण रूप से निर्भर करता है.
  5. ऐसे स्थानों पर जहाँ chemical handling किया जा रहा हो, वहाँ safety shower का उपलब्ध होना ज़रूरी होता है. क्योंकि जब आँख में chemical पड़ जाए या फिर शरीर का कोई भी भाग chemical के संपर्क में आये तो कम-कम 15 मिनट safety shower से धोना होता है और अगर medical treatment की अवश्यकता हो तो तुरंत hospital को visit करना चाहिए.
  6. जिस chemical का प्रयोग किया जा रहा हो उस पर level लगा होना आवश्यक होना चाहिए और जब प्रयोग कर लें तो उसके ढक्कन को tight बंद कर देना चाहिए.
  7. जो भी जहरीले chemical होते हैं उसे हमेशा अलग रखना चाहिए और उसे हमेशा control में रखने की अवश्यकता होती है.
  8. जितने भी खतरनाक chemical होते हैं उसे handling करने या ऐसे स्थानों पर काम करने के दौरान हमेशा gumboot पहन लेना चाहिए अन्यथा skin के माध्यम से यह शरीर के अन्दर प्रवेश कर सकता है और internal organ को नुकसान पहुँचा सकता है
  9. अगर पाइप के माध्यम से chemical की पूर्ति की जाती है और अगर ऐसे में उसके maintenance का कार्य चल रहा है तो, कार्य शुरू करने से पहले पाइप को अच्छी तरह से सफाई कर लेते हैं. फिर उसके बाद जब इस बात से संतुष्ट हो लेते हैं कि, अब chemical से किसी भी प्रकार के खतरे की सम्भावना नहीं रही है फिर उसके बाद कार्य को शुरू करते हैं.
  10. जब chemical handling किया जा रहा है ऐसे स्थान पर proper ventilation की सुविधा उपलब्ध करनी चाहिए. यह इसलिए की बहुत से chemical हवा से reaction के पश्चात खतरनाक हो जाते हैं. और proper ventilation नहीं होने के कारण अधिक खतरा उत्पन्न कर सकते हैं .

Don’ts-

  1. अगर कोई chemical परस्पर एक दुसरे का विरोधी है अर्थात reaction करने के पश्चात् अत्यधिक खतरनाक हो जाता है तो chemical को कभी भी एक पास store नहीं करना चाहिए.
  2. कभी भी chemical को handling करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि chemical spill न हो, अन्यथा कोई इसके सम्पर्क में आया सकता है और उसे injury की सम्भावना बनी रहती है.
  3. जब तक कोई भी chemical निष्प्रभाव न हो जाये तब तक उसे ठिकाने नहीं लगाना चाहिए. यह अत्यधिक खतरा उत्पन्न कर सकता है.
  4. खाली containers को कभी भी दुसरे को प्रयोग करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए. Containers में बचे chemical जानलेवा हो सकते हैं .
  5. कभी भी acid के घोल को हल्का करने के लिए पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
  6. Chemical को transferring के लिए कभी भी compressed air का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
  7. कभी भी chemical transfer pump के नजदीक किसी को नहीं खड़ा होना चाहिए, खासकर जब इसका प्रयोग किया जा रहा हो temporary hose connection के साथ.
  8. किसी chemical को एक container से दुसरे container में pipe के माध्यम से transfer करते हैं ऐसे में अगर supply ठीक से नहीं हो रहा है तो मुंह से खीच कर बहाव तेज करने का प्रयास कभी नहीं करना चाहिए.
  9. अगर कहीं skin पर कुछ लगे तो acid के माध्यम से उसे साफ करने का प्रयास कभी ना करें. साफ़ करने के लिए हमेशा water का प्रयोग ना करें.
  10. कभी भी हाथ को साफ़ करने के लिए solvent का प्रयोग नहीं करना चाहिए. यह skin को नुकसान पहुँचा सकता है.