BOCW ACT, 1996 and Central Rules, 1998 (Part- II)

पिछले post में हमने BOCW  Act 1996 objective, Factory act और BOCW  Act 1996 में अंतर, BOCW Act, 1996 Applicability, Safety provision ( Excessive noise : BOCW Central Rules34, Fire Protection : BOCW central rule 35, Emergency action plan : BOCW Central Rules 36, Dangerous and Harmful Environment: BOCW Central Rule 40) के बारे में जानकारी अर्जित की जिसे आप निम्न लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

अब उसके आगे की जानकारी को अर्जित करते हैं.

Over Head Protection: BOCW Central Rules 41 –

Employer को यह सुनिश्चित करना होता है कि जहाँ height पर construction से संबन्धित work हो रहा है उसके चारों ओर head protection को erect किया गया है या नहीं. यह head protection काम खत्म होने तक होना चाहिए और इसके दूरी 15 meter या उससे अधिक होना चाहिए.

Over head protection जो दिया जाएगा वह यह होगा –

  • जो head protection होगा यह 2 meter से कम ऊँचाई पर नहीं होना चाहिए.
  • जो building का base होता है उससे 5 meter से अधिक ऊँचाई पर नहीं खड़ा होना चाहिए.
  • Employer को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए जो बाहरी किनारा है आंतरिक किनारे से 150 mm अधिक हैं या नहीं अर्थात कहने का यह तात्पर्य है कि scaffolding जो toe board लगाना अनिवार्य है और इसके height 150 mm तक होनी चाहिए.
  • जो scaffolding बना रहे हैं वह building के क्षैतिज ढलान ( horizontal slop ) 200से अधिक नहीं होना चाहिए अन्यथा व्यक्ति या किसी भी materialको लुढ़क कर नीचे गिरने की प्रबल संभावना रहती है.

Electrical Hazards (BOCW Central Rule 47) –

जब किसी company या फिर construction site पर किसी भी तरह का electrical से संबन्धित work होता है तो electrical shock या फिर कह सकते हैं कि इलैक्ट्रिकल हजार्ड होने की पूरी संभवना रहती है ऐसे में जो BOCW Act employer को निम्न जिम्मेदारियाँ सौंपता है-

1.Company या project के मालिक को यह सुनिश्चित करना होता है कि अगर कहीं भी live electrical circuit में कार्य होने को है यह फिर हो रहा है तो ऐसे में electrical shock से बचने के लिए प्रायप्त रूप से preventive measure लिया गया है या नहीं.

2. Electrical hazards area में जिस स्थान पर संकेत और चेतावनी की ज़रूरत है वह displayed किया गया है या नहीं और वो भी उस भाषा (languages) जिसे वहाँ पढ़ने में अधिक से अधिक लोग सक्षम हैं.

3. Temporary electrical installation जैसे कार्य करने से पहले उसे ELCB (Earth Leakage Circuit Breaker) से जोड़ा गया है या नहीं, जो कार्य के दौरान होने वाले electrical hazards से सुरक्षा प्रदान करता है.

4. Workers को insulated PPE ऐसे स्थान पर उपलब्ध कराया गया है या नहीं जहाँ under ground electrical line के बारे में नहीं पता हो.

Vehicular Traffic (BOCW Central Rule 48) –

1.Construction site पर जितने vehicles का प्रयोग किया जा रहा है वह Motor Vehicle Act 1988 और उसके तहत बनाए गए नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं.

2.Construction site पर किसी भी class के driver के पास Motor Vehicle Act 1988 के तहत valid driving license उपलब्ध होना चाहिए.

Lifting Appliances and Gears ( Central Rules 55 to 81 ) –

Construction site पर बहुत सारे lifting appliances जैसे- crane, excavator आदि को प्रयोग में लाया जाता है, ऐसे में employer की यह जिम्मदारी बनती है कि BOCW Act का अनुसरण करें और जो यह अधिनियम कहता है उसी के अनुसार कार्य करे जिससे होने वाले दुर्घटना पर विराम लग सके.

Testing of Lifting Appliances (BOCW Central Rule 56) –

  • जितने भी lifting appliances का प्रयोग working site पर किया जा रहा है उसे कम से कम 12 months में एक बार competent person के द्वारा जाँच किया जाना चाहिए.
  • Construction site पर जितने भी lifting appliances/equipment का प्रयोग किया जा रहा है उसे उपयोग में लाने से पहले अर्थात किसी भी material को lift करने से पहले test कर लेना चाहिए और पाँच साल में कम से engine कि जाँच करा लेनी चाहिए कि अब वह अपने क्षमता के अनुरूप कार्य कर रहा है या नहीं.

Testing and Lifting Gears (BOCW Central Rule-70)

  • Lifting appliances का जो lifting gear होता है वह competent person के द्वारा 12 months में एक बार जाँच कर लेना चाहिए.
  • Lifting appliances के chain को महीने में एक बार examine करना आवश्यक होता है.

  Identification and Marking of Safe Working Load (BOCW Central Rules 61) –

  • प्रत्येक lifting equipment के ढीले gear को स्पष्ट रूप से SWL के साथ marked कर देना चाहिए और stamp के द्वारा या फिर अन्य किसी उपयुक्त माध्यम के द्वारा पहचान किया जाना चाहिए.
  • SWL को स्पष्ट अक्षरों में या फिर place figure में sling या ring पर लिखा होना चाहिए और durable materials के साथ एक दूसरे से attached होना चाहिए.

 Operation of Lifting Appliances (BOCW Central Rule 64) –

  • प्रत्येक crane driver या lifting operator के पास प्रयाप्त रूप से lifting संबन्धित जानकारी होनी चाहिए.
  • 18 साल से कम किसी भी person को lifting appliances को drive करने या फिर कह सकते हैं control करने की अनुमति नहीं होती है.
  • जो भी lifting appliances होते हैं उनका संचालन उपयुक्त national standard के अनुरूप नियंत्रित किया जाता है.

Carrying Persons Using Lifting Appliances (BOCW Central Rule 77) –

  • Suspended Scaffolding या फिर crane के cabin में construction site पर जो लिफ्ट electricity से चल रहा होता है उसकी सहायता से building workers को उठाया, उतारा या ले नहीं जाया जाता है.
  • किसी भी lifting equipment या फिर lifting appliances में free fall capability नहीं होनी चाहिए.

Excavation and Tunnels (BOCW Central Rule 119 to Rule 168) –

As Per Rule 125 –

यही excavation 1.5 meter से अधिक होना है तो ऐसे में workers  को गड्ढे में गिरने से बचने के लिए excavation के चारों ओर barricading किया जाना चाहिए.

  • जब excavation हो रहा हो तो ऐसे में यह देख लेना चाहिए कि excavation के दौरान जो भी materials को बाहर निकाला जा रहा है वह कहीं excavation के किनारे से 0.65 meter के भीतर तो नहीं रखा जा रहा है अर्थात excavated किया गया material 0.65 meter से ज्यादा दूरी पर रखनी चाहिए. अन्यथा किनारे पर भार पड़ने के कारण मिट्टी के collapse करने की संभावना रहती है.

As Per Rule 127 –

जो construction work का employer होता है उसे यह सुनिश्चित करना होता है कि जन excavation 1.5 meter से अधिक होना है तो ऐसे में workers को गड्ढे के अंदर आने वाले जाने के लिए सुरक्षित रास्ता क्या है. जिसे किसी भी emergency के case में वह आसानी से और सुरक्षित र्रों से बाहर निकल सके. क्योंकि excavation का प्रमुख खतरा collapse of soil होता है.

Continue ( क्रमशः) ——-

इस पोस्ट में Central rules 1998, BOCW act central rules 1998, bocw central rules 1998 download, BOCW act 1996 in Hindi, BOCW in hindi PDF download आदि के बारे में जानकारी दी गयी है.

Latest Articles