Fire Safety Rules in Hindi

Fire Safety Requirements for Workplace –

चाहे कार्यस्थल हो या घर आग से सुरक्षित कैसे रहा जाये, इसके लिए प्रत्येक को fire safety rules के बारे में जानना प्रत्येक के लिए ज़रूरी होता है. अगर आप किसी organization के अंदर कार्य कार्य रहे हों कुछ आग से बचने के लिए fire safety basic rules होता है, जिसके प्रति प्रत्येक को जागरूक करना होता है.

संगठन के अंदर जब भी आग के प्रति employees को जागरूक किया जाता है अर्थात fire safety rules tbt दिया जाता है तो कुछ ऐसे बिन्दु होते हैं जिसके बारे में प्रत्येक को जानना आवश्यक होता है.

यह इसलिए ज़रूरी है कि संगठन के अंदर कार्यस्थल पर होने वाले fire की संभावना को खत्म किया जा सके और आग से workplace को सुरक्षित बचाया जा सके.

Basic Fire Safety Rules in Hindi

आइये उन प्रमुख fire safety rules को निम्न बिन्दुओं से समझने का प्रयास करते हैं.

  1. जहाँ organization के अंदर telephone public booth है वहाँ fire department का नंबर होना चाहिए, जिससे की आपतस्थिति में किसी से पूछने की अवश्यकता ना पड़े.
  2. इसके अलावा जो भी fire department है उसका नंबर प्रत्येक को याद रहे, इस पर ज़ोर दिया जाना चाहिए.
  3. कार्यस्थल पर हमेशा good housekeeping को प्राथमिकता दें और साफ-सफाई सही न होने के कारण आग लगने की जो भी संभावित खतरे हैं, उसे दूर करने के बाद की कार्य को संचालित कराएँ.
  4. कार्यस्थल पर proper housekeeping रहे इसके लिए जितने भी dispose waste paper, rubbish, के अलावा जो भी flammable materials होते हैं उसे नियमित आधार पर साफ करते रहें.
  5. जो भी ज्वलनशील पदार्थ हैं उसे proper container में रखें और उसे सुरक्षित स्थान पर store करें.
  6. संगठन के अंदर जो भी electrical installation है उसे नियमित आधार पर जाँचना होता है और जो भी खुले wire होते हैं उसमें किसी भी प्रकार का cuts नहीं होना चाहिए और उसे भी कार्य शुरू होने से पहले जाँचना होता है.
  7. किसी भी circuit पर कभी overload नहीं देना चाहिए चाहे आप किसी appliances का प्रयोग कर रहे हो या अवश्यकतानुसार light जला रहे हों.
  8. जो भी blown fuse होते हैं उसे भूल पर भी coin, wire या metal से replace नहीं करना चाहिए.
  9. जो भी electrical appliances होते हैं प्रयोग में आने के बाद उसे बंद कर देना चाहिए और सख्ती से इस नियम का पालन किया जाना चाहिए.
  10. अगर जहाँ अवश्यकता ना हो वहाँ candle या light को जला के ना छोड़ें, जिस स्थान पर यह जल रहा हो उस स्थान को यदि छोड़ रहे हों तो इसे बुझा दें.
  11. प्रत्येक employees को ‘No Smoking Sign’ का कड़ाई से पालन करना चाहिए.
  12. संगठन के अंदर जलते हुये सिगार, सिगरेट को कहीं भी नहीं फेंक देना चाहिए और ना ही इसे dustbin में डालना चाहिए. यह अक्सर आग लगने का कारण बन जाता है.
  13. जहाँ भी ज्वालशील पदार्थ होता है वहाँ कभी भी सिगार या सिगरेट नहीं पीना चाहिए. यह कार्यस्थल पर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित होता है.
  14. आप को यह सुनिश्चित होना होता है कि आप जिस office में कार्य कर रहे हैं या करने वाले हैं वहाँ pre-fire plan का अनुसरण किया जा रहा है या नहीं.
  15. Organization के अंदर जो भी fire fighting के equipment लगे हैं उसे regularly जाँच करते रहना चाहिए.
  16. Fire safety के प्रति हुमेशा जागरूक रहें. यह तब संभव हो पाएगा जब आप fire safety rules का अनुसरण कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें –

10 Workplace Fire Safety Tips

What is Fire Drill?

Principle of Fire in Hindi

Latest Articles