Sun Protection for Outdoor Workers

Sun Burn Prevention in Hindi –

जब भी बाहर कार्य किया जाना होता है, जहाँ सूरज तेज होती है अर्थात सूर्य तेज चमकता है ऐसे स्थान पर कार्य करने वालों के लिए sun protection के बारे में जानना बहुत ज़रूरी होता है. यदि आप किसी organization के अंदर safety officer के पद पर कार्यरत हैं तो आप को सूर्य से होने वाले खतरे और उसके बचाव के बारे में जानना बहुत आवश्यक होता है.

क्योंकि जब तक आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आप sun protection toolbox के दौरान इससे होने वाले खतरे और बचाव के बारे में नहीं बता पाएंगे तो कर्मचारी कहीं न कहीं जागरूकता के आभाव में सूर्य से होने वाले खतरे की चपेट में आ जाएगा. इसलिए प्रत्येक को इससे होने वाले खतरे और बचाव के बारे में जानना प्रत्येक के लिए आवश्यक होता है.

किसी organization के अंदर कार्य करते हुये ही केवल sun protection के बारे में जानना होता है बल्कि श्रमिक, किसान, कृषि और बागवानी करने वाले कर्मचारी, मछुआरे या फिर धूप में बाहर कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों को इससे होने वाले खतरे तथा बचाव के बारे में जानना होता है. घर के अंदर कार्य करने वालों की तुलना में बाहर कार्य करने वालों को skin cancer का खतरा अधिक रहता है.

आज हम यहाँ बाहर धूप में कार्य करते हुये होने वाले skin cancer के बारे में जानने वाले हैं तथा heat stress होने वाले खतरों के बारे में भी विस्तृत रूप से लिखा हूँ जिसे आप लिंक पर click करके पढ़ सकते हैं.

Heat Stress Safety Tips in Hindi

Heat Illness Safety Topics

What is Skin Cancer? –

Cancer शरीर के कोशिकाओं का एक रोग है, जिसे होने के पश्चात कोशिकाएं व्यवहारिक रूप से कार्य नहीं करती है और प्राथमिक ट्यूमर बनने के लिए बढ़ती रहती हैं.

कैंसर एक घातक बीमारी होती है, इसे होने के पश्चात कोशिकाएं टूटती हैं और शरीर से दूर होती चली जाती हैं और रक्तप्रवाह के दौरान टूटी हुयी कोशिकाएं इकट्ठा होकर ट्यूमर का रूप धारण कर लेती हैं. यही पता चलने के बाद इलाज ना किया गया तो यह जानलेवा साबित होता है. कई बार इलाज के दौरान भी इसकी कोशिकाएं इतनी तेजी से टूटती हैं कि व्यक्ति कि मृत्यु कुछ दिनों के पश्चात हो जाता है.

Cause of Skin Cancer –

त्वचा के cancer का मुख्य कारण सूर्य से निकलने वाली ultraviolet rays होते हैं. वैसे तो सूर्य विटामिन D का सबसे अच्छा स्रोत है और यह स्वस्थय के लिए बहुत आवश्यक होता है. इसलिए हमें धूप का आनंद लेना बहुत आवश्यक होता है. लेकिन यदि यही सूर्य skin cancer का कारण बनता है तो sun protection के बारे में जानने और बचने की अवश्यकता होती है.

Outdoor Workers –

बाहरी कार्य करने वाले श्रमिक जैसे की construction के क्षेत्र में काम करने वाले अधिकतर समय तक तक बाहर ही कार्य करते हैं जिन्हे ultraviolet rays की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है. Sun burn के हानिकारक प्रभाव से होने वाली बीमारियाँ जैसे कि sun burn, skin cancer और ultraviolet आदि होते हैं.

यदि आप बाहर कार्य करते हैं जहाँ सूर्य तेज चमकता है तो ऐसे स्थान पर कार्य करने वालों को अंदर कार्य करने वालों की तुलना में 2 से 3 गुना अधिक skin cancer होने की संभावना रहती है अर्थात ऐसे लोगों को विकिरण के संपर्क में आने की संभावना अधिक रहती है जो skin cancer का कारण बन जाता है.

ऐसे स्थान पर कार्य करने वालों को चाहिए की खूब सारा तरल पदार्थ को पीकर hydrate रहें और त्वचा को धूप से बचाने का उपाय सोचें.

यदि आप नियमित रूप से बाहर धूप में काम करते हैं तो sun protection or sun prevention के बारे में विचार करके sun burn के कारण होने वाले skin cancer से बच सकते हैं.

इससे बचाव का सबसे सरल तरीका यह है कि आनावश्यक रूप से धूप में कार्य न करें और हो सके तो 11 बजे से 3 बजे के धूप में होने वाले कार्य के संचालन को बंद कर दें.

यदि आप को कार्य के लिए बाहर जाना है तो छाया का उपयोग करें, जिससे आप के त्वचा की रक्षा हो सके. यदि धूप में बाहर जा रहे हैं तो ऐसे कपड़े पहने जो त्वचा को पूर्ण रूप से ढका रखे. अगर धूप में लंबे समय तक पैदल चलना हो तो छाते का प्रयोग करें.

Employer Protective Measures –

कार्य से पहले employer को यह सुनिश्चित करने की अवश्यकता होती है कि उसके कर्मचारी कार्य के दौरान कैसे hydrate रह सकेंगे और अपनी त्वचा को ultraviolet से बचा सकेंगे.

Sun protective measure को निम्न बिन्दुओं से समझ कर अनुसरण कराने का प्रयास किया जाना चाहिए.

  • यदि संभव हो तो धूप के मौसमा में बाहर कार्य करने से पहले योजना बनाना चाहिए ताकि कर्मचारी सीधे सूर्य के प्रकाश में आने से बच सकें. यदि संभव हो सके तो कार्य का संचालन 11 बजे से 3 बजे के बीच रोक देना चाहिए. कार्य का संचालन तब रोक देना चाहिए जब सूर्य की किरणें तेज हों.
  • जब सूर्य तेज चमक रहा हो तो जो घर के अंदर कार्य हैं उसको संचालित किया जाना चाहिए.
  • यदि संभव हो सके तो कार्य के दौरान छाया प्रदान करें अन्यथा समय-समय विश्राम के लिए rest room उपलब्ध कराएं.
  • कर्मचारियों को धूप में निकलने के दौरान किस तरह के खतरों का सामना करना पड़ सकता है इसके बारे में उन्हे सूचित करें.
  • Employer को यह सुनिश्चित करने की अवश्यकता होती है कि कार्य के दौरान उन्हे सुरक्षित पेयजल मिल रहा है या नहीं, जिससे की धूप में कार्य के दौरान उन्हे hydrate से बचाया जा सके.
  • कर्मचारियों के पास hydrate करने के लिए प्र्याप्त समय होना चाहिए.
  • जैसे –जैसे बाहरी तापमान बढ़ता है वैसे-वैसे पानी की खपत बढ़ती जाती है, employer को यह सुनिश्चित करने की अवश्यता होती है की श्रमिकों के पानी की आपूर्ति को स्समय से पूर्ण किया जा रहा है या नहीं.
  • Sun protection के लिए कर्मचारियों को sun smart code के बारे में जानकारी प्रदान करें.
  • जब भी skin cancer का लक्षण दीखे तो उसे जाँच करने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित करें.
  • Employer को यह सुनिश्चित करने की अवश्यकता होती है विश्राम के दौरान कर्मचारियों को धूप से दूर रखा जा रहा है या नहीं.
  • कर्मचारियों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करें या उन्हे जागरूक करें कि धूप में कार्य के दौरान ऐसे कपड़ों का प्रयोग करें जिससे बदन ढका रहे और वह धूप के संपर्क में आ आए.
  • Employer को इस बात को संज्ञान में लेने की ज़रूरत होती है कि कहीं कर्मचारी कार्य के दौरान धूप में कपड़े तो नहीं उतार रहे हैं. यदि ऐसी स्थिति है तो फिर skin cancer होंने की संभावना अधिक रहती है.
  • कार्य के दौरान धूप से बचने के लिए टोपी और चश्में का प्रयोग करना चाहिए. यह धूप से बचने का सर्वोत्त्म उपाय है.
इसे भी जानें –

Health and Safety Behavior at Work can be Improved

Health and Safety Manager Role and Responsibilities

IOSH Verify Certificate in Hindi

Latest Articles