10 Road Safety Rules in Hindi

Know Road Safety Rules –

जिस तरह सड़क दुर्घटनाओं में तेजी से वृद्धि हो रही है, यह सरकार को सोचने पर मजबूर कर रही है कि कैसे इसमें कमी लायी है. भारत सरकार इसके लिए ज़रूर प्रयासरत है लेकिन इसका कुछ खास परिणाम देखने को नहीं मिला है. और इसका सबसे बड़ा कारण है लोगों को road safety rules का ना समझ पाना हो सकता है.

सड़क दुर्घटना में प्रत्येक दिन लाखों लोग अपनी जान गवां रहें तो न जाने कितने लाख लोग हमेशा के लिए अपंग हो जा रहे हैं, जिनके लिए जीवन काटना इतना आसान नहीं रह जाता है.

इसलिए सड़क पर चलते समय या गाड़ी चलाते समय road safety rules के बारे में जानना बहुत ज़रूरी है, अगर बिना सड़क सुरक्षा नियम को जाने गाड़ी लेकर निकल जाते हैं तो कहीं ना कहीं खुद खामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है.

यदि आप बिना road safety rules को जाने अगर गाड़ी चला रहे हैं तो खुद के जान के साथ दूसरों के भी जान को भी जोखिम में डाल रहे हैं.

अगर अपने आस-पास होने वाले दुर्घटना का मूल्यांकन करेंगे तो यही पाएंगे कि अधिकतर दुर्घटनाएँ लोगों के अंदर road safety rules में जागरुकना की कमी के कारण हुयी है.

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम उन सड़क सुरक्षा नियम के बारे में जानेगें, जिसे हर किसी को जानना ज़रूरी होता है. परंतु सड़क सुरक्षा नियम को जानकार ही नहीं बल्कि इसका पालन करके ही हम सड़क दुर्घटनाओं पर विराम लगा सकते हैं.

1.Always wear seat belt –

सीट बेल्ट का महत्व तब समझ आती है, जब गाड़ी दुर्घटना की चपेट में आती है और seat belt पहनने वाला सुरक्षित बच जाता है. आप से अपने आस-पास ऐसी बहुत सी घटनाएँ देखी होंगी या फिर सुनी होंगी जहाँ seat belt पहनने के कारण लोग बच गए. इसलिए गाड़ी को ड्राइव करने से पहले seat belt पहन लेना आवश्यक होता है, जिससे सड़क पर चलते समयअनहोनी से बचा जा सके.

इसी तरह bike चलाने वालों को भी safety helmet पहन लेना चाहिए, अगर नहीं पहनते हैं तो उनके अंदर सड़क सुरक्षा नियम के प्रति जागरूकता की कमी है.

2. Avoid Distractions –

आजकल अधिकतर युवाओं को head phone पहन कर या फिर mobile से बात करते हुये गाड़ी चलाते देखा जा रहा है और जितनी दुर्घटनाओं हो रही हैं उसामने में यही असली कारण बन कर सामने आ रहा है, क्योंकि head फोन लगाकर गाना बजाते या फिर बात करते हुये कभी हम खुद को driving पर concentrate नहीं कर सकते. बगल के सीट पर बैठ व्यक्ति से बात में मुग्ध होना भी driving से ध्यान खिंचाव का कारण बन सकता है.

3. Do not Cross the Speed Limit –

गाड़ी चलाते समय जब हम निर्धारित speed को cross कर जाते हैं तो गाड़ी हमारे नियंत्रण से बाहर चली जाती है और ऐसे में अगर हम emergency break लगाते हैं तो या तो गाड़ी पलट जाती है या फिर नियंत्रण में ना होने के कारण जाकर किसी गाड़ी या वस्तु से टकरा जाती है.

इसलिए जिस area में जो speed निर्धारित किए गए हैं तो कभी भी उसको cross नहीं करना चाहिए, क्योंकि सामने से आ रही गाडियाँ इसके लिए तैयार नहीं रहती है और ना चाहते हुये भी दुर्घटना का शिकार हो जाती हैं.

4. Service your car or bike regularly –

जब हम अपने vehicle को समय से service कराते हैं तो बहुत से ऐसे अनहोनी जैसे- ब्रेक फेल होना, पहिये  का खुल जाना या फिर अन्य किसी भी प्रकार गड़बड़ी के कारण गाडियाँ दुर्घटना का शिकार हो जाती है, उससे पूरी तरह से बच जाते हैं.  इसलिए आवश्यक होता है कि गाड़ियों को समय से नियमित आधार पर सर्विस कराना चाहिए.

5. Follow the traffic signal –

गाड़ी चलाते समय traffic signal पर ध्यान देना आवश्यक होता है. लेकिन मोबाइल पर बात करते हुये लोग भूल जा रहे हैं कि आगे signal है. एक तो traffic signal तोड़ना कानूनन अपराध है और नियम के तोड़ने पर दुर्घटना की संभवना बढ़ जाती है क्योंकि दूसरे तरफ से आने वाली गाडियाँ बंद signal की तरफ ध्यान नहीं देती है.

6. Maintain lane distance –

जब भी कहीं traffic slow होता है तो सबको आगे निकलने की पड़ी रहती है ऐसे में अधिकतर लोग lane distance को maintain नहीं कर पाते हैं और आगे निकलने के चक्कर में आपस में भीड़ जाते हैं. Lane को maintain ना करना भी कानूनन अपराध है और पकड़े जाने पर चलन कट सकता है.

शहरों में अधिकतर जाम की समस्या lane को maintain न करने के कारण होता है, जहाँ घंटों बिना वजह समय व्यतीत होता है.

सड़क दुर्घटना से बचने के उपाय

Road Safety in Construction Site

7. Be careful during bad weather –

अगर आप को लग रहा है कि मौसम खराब है तो ऐसे में गाड़ी में drive करने से बचें. घना कोहरे के कारण सामने से आ रही गाडियाँ स्पष्ट नहीं दिखती ही जिससे टक्कर होने की संभवना रहती है, बारिश के कारण फिसलने की वजह से गाड़ी अनियंत्रित हो सकती है.

तेज आँधी के कारण पेड़ टूट कर गाड़ी पर गिरने या फिर जल्दी पहुँचने की धुन के कारण speed limit cross कर सकते हैं जो दुर्घटना का कारण बन सकता है.

इसलिए कोशिश यह होनी चाहिए जब मौसम खराब हो तो ड्राइव करने से बचें और बहुत आवश्यक हो तभी गाड़ी लेकर बाहर निकलें.

8. Maintain a Safe Distance –

जब भी गाड़ी चला रहे हों तो दो गाड़ियों के बीच दूरी बनाएँ रखना बहुत आवश्यक होता है कि अगर आगे वाली गाड़ी emergence break लगाए तो कहीं आप की गाड़ी जाकर उसमें टक्कर ना मार दे. इसलिए जब भी गाड़ी चला रहे हों तो इस नियम का ज़रूर अनुसरण करें.

जितने भी heavy vehicle होंते हैं उसके पीछे “Keep Distance” आप से लिखा हुआ अवश्य देखा होगा, जिसका मतलब होता है “दूरी बनाएँ रखे” , और इस तरह का instruction लिखने का तात्पर्य यही होता है की लोगों के अंदर road safety rules से संबन्धित जागरूकता लाकर दुर्घटना को कम किया जा सके.

9. Overtake from the right –

अक्सर लोगों को देखा गया है कि गाड़ी को ओवरटेक करते समय right और left पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं और जिधर से जगह मिल जाए उधर से ही निकल लेते हैं लेकिन यह सरासर नियम के विरुद्ध होता है. जब भी left side से over take करते हैं तो आप की vehicle आगे वाले driver के नज़र में नहीं आती है.

इसलिए वह कभी-कभी side देने के position में नहीं रहता है और आगे निकलने के चक्कर में लोग आगे वाली vehicle की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए कोशिश यही होनी चाहिए जहाँ भी single lane है वहाँ right side से ही ओवर टेक करें.

10. Give way for emergency vehicle –

Police, Fire Brigade, Ambulance आदि गाड़ियों को रास्ता दे देना चाहिए, यह एक सभ्य नागरिक की पहचान होती है.  सड़क पर चलते समय विशेष ध्यान होना चाहिए कि कौन emergency गाडियाँ आ रही है, इनके प्रति चौकन्ना रहना चाहिए और इन्हे रास्ते देने में थोड़ा भी विलंब नहीं करनी चाहिए.

How to Reduce Accident in Workplace

Cause of Accident | कार्यस्थल पर दुर्घटना का कारण

Latest Articles