Full frame view of yellow and orange high visibiity protective clothing on rack

Clothing Safety किसी भी organization के अन्दर काम करते हुए सुरक्षा एक महत्वपूर्ण कारक होता है. लेकिन बहुत से ऐसे पहलु होते हैं जहाँ हम सुरक्षा अनदेखा करते हैं या कह सकते हैं की हमारी नज़र में clothing safety उतना महत्वपूर्ण नहीं होता है. लेकिन यही अनदेखा कई बार घातक हो जाता है और जान मॉल के नुकसान के लिए काफी हो जाता है.

जैसे हम किसी ऐसे स्थान पर काम कर रहे होते हैं जहाँ पहनावा उस स्थान पर काम के दौरान बहुत महत्वपूर्ण होता है लेकिन ऐसे स्थान पर काम के दौरान clothing safety पर ध्यान नहीं दिया जाता है और वह दुर्घटना का कारण बन जाता है.

Cothing safety को सुरक्षा के नियम, मौसम, काम का प्रकार, काम के खतरे और कई अन्य कारक पर निर्भर करता है कि उस दिन किये जाने वाले कार्य के लिए किस तरह के कपड़े की अवश्यकता है.

इस बात पर विशेष तौर पर चर्चा करने की अवश्यकता होती है की work place पर clothing safety कितना महत्वपूर्ण है. जब कार्य होने जा रहा हो तो उस विशेष स्थान पर कपड़े की सुरक्षा का कितना महत्वपूर्ण है यह बात वहाँ कार्य कर रहे प्रत्येक employees को पता होना चाहिए.

कार्य स्थल पर विशेष कार्य के लिए Cothing safety सुरक्षा पर कितना प्रभाव डाल सकता है यह बात प्रत्येक workers से discuss किया जाना चाहिए. जब तक खुल कर इस बात पर चर्चा नहीं करेगें तब तक यह उसके लिए महत्वपूर्ण नहीं रह जाएगा.

इसलिए आवश्यक है कि जब कार्य शुरू होने जा रहा हो तो वहाँ clothing safety से जितने भी issues हैं उसे दूर करना आवश्यक होता है और यह तभी दूर होगा, जब इससे सम्बंधित विशेष रूप से  चर्चा किया जाएगा.

According to weather and choice of clothing-

Safety rules और regulation के बाहर मौसम की स्थिति निर्णायक साबित होता है की उस विशेष दिन व्यक्ति को कौन से कपड़े पहनने हैं. व्यक्ति जिस भी क्षेत्र में नौकरी करता है तो वह organization तय करता है की व्यक्ति को किसी दिन क्या पहनना है. या फिर organization यह तय करता कि काम के दौरान व्यक्ति को सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए  उस व्यक्ति को किस तरह के कपड़े पहने की अवश्यकता है.

जैसे ठण्ड के दिनों में या फिर ऐसे स्थान पर काम करते हुए जहाँ तापमान हमेशा low होता है ऐसे स्थान पर मोटे या फिर गर्म परतों वाले कपड़े पहनने की अवश्यकता होती है.

या कई बात स्थति ऐसी हो जाती है कि सुबह मोटे परतों वाले कपड़े और दोपहर में पतले कपड़े की अवश्यकता होती है. लेकिन दिन जैसे-जैसे आगे बढ़ता है पतले सतह वाले कपड़े पहनना पड़ता है.

जब workers काम करने जा रहे होते हैं तो मौसम या फिर उस विशेष स्थान पर काम करने के लिए workers को किस तरह के कपड़े पहन कर काम करना होगा यह कार्य शुरू होने से पहले तय हो जाना चाहिए. उस विशेष स्थान पर कितने समय तक कार्य करना है इसकी योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण होता है.

व्यक्ति को कपड़े चुनते हुए इस बात पर ध्यान देना होता है कि कपड़ा आरामदायक हो और वह clothig safety का समर्थन करता हो. जब ऐसे कपड़े पहन कर कार्य करेगें तो कार्य करते हुए आप का ध्यान केन्द्रित रहेगा, जिसके कारण accident की सम्भावना कम ही जाएगी.

जब आप ऐसे कपड़े नहीं पहनते हैं तो आप का कार्य करते समय ध्यान केंद्रित करना आप के पहुँच से बाहर हो जायेगा और फिर जो clothing safety का ध्यान न रखने के कारण जो घटित होगा आप उसके लिए तैयार नहीं रहेगें और वह injury, illness, damages या फिर property loss का कारण बन जायेगा.

Importance of Clothing Consideration –

यहाँ हम कुछ बिन्दुओं के माध्यम से clothing safety को समझने का प्रयास करेगें. और यह देखेंगे कि कौन से कार्य के लिए किस तरह के पहनावे की अवश्यकता होगी. जब हम TBT (Tool Box Talk) दे रहे हैं इन बिन्दुओं पर विशेषतौर पर चर्चा करगें जिससे workers/employees उस विशेष स्थान पर पहने जाने वाले कपड़े के बारे में जान सके और उसका अनुसरण कर सके.

आइये उन महत्वपूर्ण बिन्दुओं के बारे में जानते हैं, जिसे कार्य करने वाले प्रत्येक employee को जानना आवश्यक होगा जो कार्य करते समय पहनावे का विशेष ध्यान दे सके.

  1. यह देख लेना चाहिए employee/workers जो कपड़े पहने हैं वह पूरी तरह से fit है या नहीं. यह देखने इसलिए आवश्यक होता है की कपड़े ढीले होने की स्थिति में कार्य करने के दौरान बाधा उत्पन्न कर सकता है. इसके अलावा यह घुमाने वाले उपकरण अर्थात rotatory part में फंस सकता है और दुर्घटना का कारण बन सकता है.
  2. जब कपड़े अधिक फटे हों अर्थात कपड़े में बड़ा सा hole हैं तो ऐसे कपड़ों को कदापि नहीं पहनना चाहिए. जिस कपड़ों में tears या फिर holes हैं यह कपड़े काम के दौरान व्यवधान उत्पन्न कर सकते हैं. Working site पर ऐसी घटनाए हुई होती हैं जहाँ holes में उपकरण फंसने के कारण दुर्घटना हो जाती है. जो injury या फिर property loss का कारण बन जाता है.
  3. ऐसे स्थान पर काम कर रहे हैं जहाँ कपड़े गीले होने या फिर उस पर chemical handling के दौरान chemical गिराने की सम्भावना होती है तो वहाँ कभी भी extra कपड़े ले जाने की अवश्यकता होती है. अर्थात कह सकते हैं कि कपड़े जिस वजह से भी गीले हों उसे बदलने का विकल्प आप के पास होना चाहिए. जिसके कारण काम के दौरान आप comfortable feel करेगें और ऐसे में काम के दौरान ध्यान केन्द्रित करने में आप को मदद मिलेगी.
  4. अगर workers rotating equipment के आस-पास काम कर रहा है तो ऐसे में hooded sweatshirt पहनना खतरे से खली नहीं होता है. क्योंकि ऐसे स्थानों पर काम करते हुए hoody वाले भाग को rotatory part में फंसने की प्रबल संभावना होती है जो injury, illness, property loss का कारण बन सकता है.
  5. उन स्थान जैसे- रसायन, जहर या कीड़े मकोड़े से त्वचा को नुकसान पहुँचने की सम्भावना वहां ऐसे कपड़े की पहनने की अवश्यकता होती है जो त्वचा को धक् सके और होने वाले खतरों से बचा सके. इस प्रकार के खतरों से बचने के लिए त्वचा का ढकना ही सबसे अच्छा विकल्प होता है.