PPE for Safety

Electrical Safety Tools and Equipment –

जब भी electrical से सम्बंधित कोई भी कार्य होता है तो सुरक्षा की दृष्टि से ऐसे स्थान पर electrical safety tools and equipment का प्रयोग किया जाता है जिससे कार्य सुरक्षित ढंग से हो सके. किसी भी कार्य को safe procedure में समाप्त करने के लिए tools and equipment की भूमिका बहुत अहम् होती है.

आज इस पोस्ट के माध्यम से यह जानने का प्रयास करेगें की electrical सम्बंधित कार्य को सुरक्षित ढंग से करने के लिए किस तरह के electrical safety tools and equipment की अवश्यकता होगी.

आइये उस tools और equipment के बारे में विस्तृत रूप से समझने का प्रयास करते हैं जो electrical work के दौरान प्रयोग में लाए जाते हैं.

1.Brass Chain-

                      Brass Chain

उपर्युक्त चित्र में आप over head line को देख रहे हैं. जब इस पर maintenance का कार्य करना होगा तो इस high tension voltage में सबसे पहले electricity supply को बंद करेगें. उसके बाद discharge rod की सहायता से इस line को discharge करना है.

फिर उसके बाद brass chain को over head line के ऊपर फेंकना है. इसे इस तरह से फेंकना है जो तीनों conductor या wire  में touch हो जाये. फिर उसके बाद brass chain को ground करना होता है.

यह extra protection होता है क्योंकि कई बार shutdown लेने के बाद भी भूल से electricity supply कर दिया जाता है जिससे maintenance कर रहे electrician को heavy injury हो जाती है. अगर देखे होंगे तो अधिकतर मामलों में तो death हो जाती है.

जब इस तरह का extra प्रोटेक्शन देते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि power house से electric supply बिलकुल भी नहीं हो पाता है क्योकि हमने यहाँ पर तीनो lines को short करने रखा है.

Braas chain को तभी फेंकना होता है जब यह सुनिश्चित हो लिया जाता over head line में electric supply बंद है. अन्यथा heavy injury या fatality होने से कोई नहीं रोक पायेगा.

Question- Braas chain का प्रयोग क्यों करते हैं?

Answer- Brass chain का प्रयोग सुरक्षा की दृष्टि से की जाती है अर्थात electrical equipment को maintenance करते समय electrical shock से होने वाली दुर्घटना की सम्भावना बन रही है उसको समाप्त किया जा सके.

2.Discharge Rod –

                            Discharge Rod

कोई भी electrical equipment होता है जब उसका maintenance करना होता है तो safety पर ध्यान देना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. Discharge rod का प्रयोग इसलिए किया जाता है उसमें जो भी power होता है वह ground हो जाता है और electrical shock जैसी सम्भावना खत्म हो जाती है.

जहाँ तक discharge rod की बात है तो यह कई प्रकार के होते हैं जैसे 11kb, 33kb, 440 kb. इसका प्रयोग करते समय इस बात का ध्यान देना आवश्यक होता है कि जहाँ maintenance का कार्य होता है वहाँ यह देखना होता है कि अधिकतम कितना KB current flow होने की सम्भावना है फिर उसी के अनुसार इसका प्रयोग करते हैं.

जहाँ इसका प्रयोग सुविधा के अनुसार नहीं किया तो फिर खतरे की संभावना बनी की बनी रहेगी. इसलिए प्रयोग करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उस circuit में कितना current flow होने वाला है. फिर उसी के अनुसार उसका प्रयोग करना चाहिए.

3.Hand Gloves-

                             Hand Gloves

Hand gloves का प्रयोग hand protect के लिए किया जाता है. Electrical work के दौरान इसका प्रयोग करते समय यह इलेक्ट्रिकल शॉक से तो बचाता ही है, साथ ही साथ burn of body की सम्भावना भी खत्म हो जाती है. यह natural और synthetic leather का बना होता है.

जो भी electrical hand gloves आते हैं वह tested आते हैं और उसका प्रयोग काम के अनुसार आते हैं  जैसे -11kb के लिए अलग आता है, 330 kb के लिए अलग आता है.

कार्य करने से पहले यह जानना आवश्यक होता है कि जिस area में कार्य करने जा रहे हैं वहाँ maximum current flow होने की संभवना कितनी होगी फिर उसी के अनुसार इसका प्रयोग करते हैं.

Gloves को प्रयोग करते समय इसे चेक करते रहना है कि कहीं यह puncture, cuts, tears, texture change या embed जैसा defect तो नहीं. अगर आप को लगाता है या दिखता है कि gloves में किसी भी प्रकार का defect है तो आप को प्रयोग नहीं करना होता है.

IS 4770-1991

Material – Natural and Synthetic Leather

Thickness – 1.05 mm – 2.05 mm

Puncture को चेक करने के लिए आप को gloves जहाँ से पहनते हैं वहाँ पकड कर मुंह से gloves के अन्दर हवा भरना होता है फिर उसको दबाए रहना होता है अगर gloves को जहाँ आप ने पकड़ रखा है वहाँ छोड़कर कहीं और से हवा निकल रही है तो gloves puncture है और ऐसे में उसका प्रयोग नहीं करना है.

4.Safety Shoes-

                Safety Shoes without metal

इसे बनाने के लिए PVC material का प्रयोग किया जाता है. इसको बनाते समय shoes में कहीं भी metal का कोई भी part प्रयोग नहीं होता है. इस shoes को resistance आदि test करने के बाद ही मार्किट में उपलब्ध कराया जाता है.

अगर कोई electrician ऐसे स्थान पर कार्य कर रहा हा जहाँ high voltage की संभावना है तो ऐसे स्थान के लिए PVC से बना shoes प्रयोग कर रहा है या नहीं यह देखना आवश्यक होता है.

Safety shoes पहन कर कोई electrical person work कर रहा है तो उसे मना करें, क्योंकि उस जूतों का resistant tested नहीं होता है और ऐसे में electrical shock किओ संभावना बनती है.

IS 4128 -1980

Material- PVC

5.Safety Helmet-

            Safety helmet without metal

Electrical सम्बंधित कार्य करते हुए electrician को helmet पहनना अनिवार्य होता है. वैसे तो जितने भी safety helmet होते हैं वह non metallic होने हैं जो head को protect करते हैं. Work के दौरान जितने भी safety helmet पहना जाता है उसका weight 400 gm से अधिक का नहीं होना चाहिए.

IS 41 51 -1993

6. Safety Belt –

                         Safety Belt

इसे Indian Standard के अनुसार खरीदना होता है. जब भी1.8 meter के ऊपर height पर work करते हैं तो इसका प्रयोग किया जाता है क्योकि यह fall of person from height से बचाता है. नीचे कार्य के दौरान इसकी कोई आवश्यकता नहीं होती है. Transmission line या electric pole पर कार्य करते हुए इसे पहनना अनिवार्य होता है.

IS 3521- 1989

7. Life Line ( Safety Rope)-

               Life Line for Anchorage

Safety belt को anchorage करने के लिए life line बांधा जाता है. इसकी रस्सी nylon की बनी होती है. इसका diameter 12 mm से अधिक नहीं होना चाहिए.

उपर्युक्त PPE के अलावा electrical person को safety goggle, fluorescent jacket या reflection jacket आदि का प्रयोग करते हुए कार्य करना होता है.

8. FRP Ladder (Fiberglass Reinforce Plastic) –

        Fiberglass Reinforce Ladder

वैसे तो electrical work के दौरान हम wood ladder का प्रयोग करते हुए देखते हैं लेकिन fiberglass reinforce plastic का प्रयोग ज्यादा लाभदायक होता है.

9. VC Cone –

इसका प्रयोग कार्य स्थल पर सुरक्षा की दृष्टि से किया जाता है. जहाँ भी कार्य हो रहा होता है तो थोड़ी दूरी पर इसे रख दिया जाता है. जिससे वहाँ आने वाले व्यक्तियों को यह पता चल सके कि आगे कार्य हो रहा है. ऐसे में अगर व्यक्ति उधर जाते हैं तो सुरक्षा का पूर्ण ध्यान रखते हैं या फिर उधर के route को avoid करते हैं.

10. Caution Tape –

Caution tape का प्रयोग भी safety के लिए किया जाता है कि उधर से आने वाला व्यक्ति alert हो जाये और खुद को सुरक्षित कर लें. क्योकि यह caution tape दूर से दिख जाता है.

11. Barricades –

इसका प्रयोग भी safety के लिए किया जाता है. जिस क्षेत्र में कार्य होता है वहाँ से खुद दूरी पर इसे खड़ा क्र दिया जाता है कि कोई व्यक्ति उस area में ना जा सके जहाँ कार्य हो रहा है. क्योंकि वहाँ कार्य करने वाला व्यक्ति खतरे की संभावना को देखते हुए personal protective equipment का प्रयोग करता है और वहाँ जाने वाला व्यक्ति PPE वंचित होता है, बस इसलिए की उसकी उस work place पर आवश्यकता नहीं होती है. इसलिए barricading लगा दिया जाता है कि कोई unknown person वहाँ ना जा सके.

इसके अलावा  barricading वहाँ उपस्थित बहुत सारे खतरों से यह बचाता है.

Electrical safety tools and equipment के बारे में यह पोस्ट अच्छा लगे तो इसे ज़रूर शेयर करें.