Fire and Safety Course in Hindi

    0
    3

    Fire and Safety Course कर सरकारी या प्राइवेट नौकरी में Fireman कैसे बनें?

    Fire Fighting

    ऐसा कहते हुये अक्सर सुना जाता है कि जिसकी Height, weight दोनों कम होता है या दोनों में से कोई एक, वह fire and safety management या fire से संबन्धित किसी भी course के लिए eligible नहीं होता है. इस बात मे कितनी सच्चाई है इसकी के बारे में चर्चा करेंगे.

    बहुत से student इस confusion को दूर नहीं कर पाते और safety के क्षेत्र में career बनाने से चूक जाते हैं. यह लेख आज इसी से संबन्धित है जिससे कि student अपने दुविधा को दूर कर सकें और अपने career का चुनाव सही way में कर सके.

    For Government Job –

    अगर आप fire and safety course किये हैं और  सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हैं वो भी fire department में तो यह जान लें कि, इसके लिए आप को physically  fit रहना बहुत ज़रूरी होता है. बिना इसके आप Fire department के किसी भी post के लिए आप eligible नहीं है.

    चाहे वह post Fire technician, Fire Fighter, Fire man आदि का ही क्यों ना हो.इसलिए इस कोर्स का चुनाव करने से पहले आप eligibility चाहे वह education  का हो या physical से संबन्धित हो उसे ठीक ढंग से जांच कर लेना चाहिए.

    Fire and Safety  course के बाद इस क्षेत्र में career बनाने के लिए, आप को इस field के बारे में गहनता से जानना ज़रूरी होता है. जिससे आने वाले समय मे course के द्दौरान किसी भी प्रकार से समस्या न खड़ी हो.

    तो आइये कुछ points बताते हैं कि यही आप fire से संबन्धित क्षेत्र में career बनाना चाहते हैं तो, आप उसके criteria को अच्छे से जान लें.जिससे की आप खुद को observe कर इस field  में career बनाने के लिए आगे आयें.

    1.अगर आप को fire से संबन्धित department में नौकरी चाहते हैं तो, student को physically fit होना ज़रूरी होता है.

    2.Student किसी भी अंग से विकलांग नहीं होना चाहिए.

    3.Student की Height 165 cm , Chest 81.5 cm ,सीना फुलाकर लगभग 85 cm होना चाहिए,weight 50 kg से कम नहीं होना चाहिए.

    4.Fireman बनने के लिए age 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए. कुछ institution ने age limit 27 वर्ष रखा है .

    5.Fire से संबन्धित तैयारी करने वाले व्यक्ति की vision power कमजोर नहीं होना चाहिए.

    6.Fireman बनने के लिए Written exam  पास होने के बाद physically test पास करना अनिवार्य होता है.

    7.Physical test के लिए 6 मिनट में 1.6 km  दौड़ना होता है, इसके साथ 96 सेकंड में 63.5 kg weight 183 मीटर तक ढोने की capacity और 2.7 मीटर long jump करना अनिवार्य होता है. इन सब के अलावा 3 meter vertical रस्सी पर चढ़ने की क्षमता होनी चाहिए.

    8.बहुत से ऐसे व्यक्ति होते हैं जिन्हे आग देख कर डर लगता है,ऐसे student को इस क्षेत्र के लिए try नहीं करनी चाहिए जिन्हे आग देखकर डर लगता है. ऐसा न हो की आगे चल कर problem का सामना करना पड़े.

    9.आग देखकर डर लगना एक प्रकार की बीमारी है, अगर किसी मनोचिकित्सक से इसका इलाज कराया जाये तो इसका इलाज संभव है.

    उपर्युक्त सभी criteria को अगर follow करते हैं और physical test पास के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार है तो बेझिझक इस क्षेत्र में career बनाने के लिए अथक प्रयास करें.एक ना एक दिन सफलता आप के कदम ज़रूर चूमेगी.


    अन्य course के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी और सलाह-


    For Private Job-

    अगर आप fire and safety course करने के बाद भी fire department  में सरकारी नौकरी नहीं मिलती है क्योंकि आप government job के criteria  को follow  नहीं करते हैं तो आप निराश न हों.

    आप fire and safety management से संबन्धित कोर्स कर के इस filed में अपना career बनाना चाहते हैं तो आप आसानी से private job को preferकर सकते हैं.

    Private job के लिए आप की height और weight मायने नहीं रखता.अगर आप की height या weight कम भी है तो आप private job आसानी से कर सकते हैं.

    हाँ कुछ कंपनी या agency ज़रूर होती है जो fire  से संबन्धित post के लिए height और weight को prefer करती हैं लेकिन यह बस गिनी चुनी companies  में होता हैं.

    ऐसे में आप को निराश होने की ज़रूरत नहीं होती है, बहुत से कम्पनियों ने आप के लिए द्वारा खोल रखा है और आप वहाँ जाकर कंपनी को अपनी सेवा प्रदान कर सकते हैं.

    Private Company के fire department में job करने के लिए आप को कुछ बातों पर ध्यान देना होता है.जिससे की आप को उस कंपनी में job करने में किसी भी तरह की समस्या न हो.आइये उन प्रमुख बिन्दुओं के बारे में आप को बताते हैं.

    1.सरकारी नौकरी हो या private आप को उस विषय पर पकड़ मजबूत होनी चाहिए जिस पोस्ट के लिए आप eligibility रखते हैं.

    2.जिस कंपनी में काम कर रहे हों उस कंपनी के fire policy को जाने.

    3.Fire के जितने भी equipment लगे हैं उसके बारे में गहन जानकारी लें, और उसे हो सके तो operate करने का procedure जितना जल्दी हो सके सीख लें.

    4.किताबी ज्ञान तो लें ही लेकिन किसी company को join करने से पहले बाहर भी practical जानकारी लें अन्यथा company join के बाद समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

    5.आप चाहे तो certificate course करके जो कम समय लगभग (6 महीने) का होता है,इस क्षेत्र में career बना सकते हैं.अगर आप लंबे समय जैसे की 1 year diploma  या two year diploma करके भी career बनाना चाहते  हैं तब भी आप क्षेत्र को चुन सकते हैं. One year or Two Year diploma बेहतर विकल्प होता है. 

    Why Should Join this Course 

    Fire and Safety course  को complete करने के बाद students को आसानी से जॉब मिल जाता है.इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि प्रत्येक company या organization की पहली प्राथमिकता वहाँ कार्य कर रहे employee के सुरक्षा की होती है.जिसके कारण प्रत्येक ऑर्गनाइज़ेशन fire man, fire in charge ,fire trainer  को recruitकर कार्य के स्थान को सुरक्षित बनाने का हर संभव प्रयास करता है.

    Diploma in Fire and Safety Management Course 


     Certificate Courses –

    • Certificate in Fireman Training
    • Certificate in Disaster Management
    • Certificate in Security and Fire Prevention

    ITI Courses-

    • ITI Fireman Course
    • ITI Fire Technology and Safety Management

    Diploma Courses-

    • Diploma in Fire and Safety Technology
    • Diploma in Fire and Safety Engineering
    • Diploma in Fire and Safety Management

     

    Bachelor Courses-

    • B.Sc. Fire and Safety
    • B.Sc. Fire Safety and Hazard Management
    • B.Sc. Fire and Industrial Safety
    • B.Tech Fire and Safety Engineering
    • B.E in Fire and Safety Management.

    PG Courses-

    • PG Diploma in Fire and Safety Management
    • PG Diploma in Fire Safety and Hazard Management

    अगर यह ब्लॉग आप को अच्छा लगा तो अपने दोस्तों को ज़रूर share करें और कॉमेंट में सवाल ज़रूर पूछें जिससे की उसका जवाब दिया जा सके और आप की समस्या का समाधान आसानी से किया जा सके.