How to use a fire extinguisher PASS labeled instruction vector illustration. Safety manual demonstration visualization with all process steps explanation. Emergency flames equipment usage infographic.

जब आग लगती है तो उस पर काबू पाने के लिए extinguisher का प्रयोग करते हैं.इसी Extinguisher को कैसे operate करें इसके लिए PASS  के step का अनुसरण किया गया.जिसके माध्यम से हम आग जब अपने शुरुआती दौर में होता है तो आग पर काबू पा लेते हैं.

Full Name of PASS is-

P A S S      P –Pull the PIN

                 A–Aim  at the base of fire.

                 S-Square the trigger

                 S-Swipe side by side

                       Or

P A S S         P-Pull

                    A-Aim

                    S-Squeeze

                    S-Sweep

 P A S S Ka full Form in Hindi-                     

P A S S का प्रयोग fire extinguisher को operate के लिए करते हैं.आइये इसे हिन्दी में अलग-अलग समझने की कोशिश करते हैं जैसे-

P-यह संकेत देता है कि extinguisher में लगे pin को सबसे पहले खींचते हैं

A-यह बताता है कि पिन खींचने के बाद जहाँ आग लगी होती है वहाँ extinguisher pipe से निशाना बनाते हैं

S-यह बताता है कि extinguisher में लगे trigger को दबाना है

S- इसका अर्थात दूसरे वाले S मतलब pipe को घुमाते हुये आग पर काबू पाएँ.

यहाँ पर आप ने PASS के माध्यम से यह तो जान लिया कि extinguisher को कैसे operate करके आग पर काबू पा सकते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता है कि अगर कहीं आग लगे तो बस extinguisher को देखकर आप आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगें.

अगर आप को पूर्ण रूप से आग पर काबू पाना है तो सबसे पहले आप को extinguisher के प्रयोग के साथ-साथ classification of fire के बारे में जानना होगा. जिससे आग लगने के पश्चात आप उस आग के class के अनुसार सही extinguisher का प्रयोग कर पूर्ण रूप से आग पर काबू पा लें और working site या building में आग को बढ़ने से रोक सकें.

Note –

Extinguisher का प्रयोग तब किया जाता है जब देखा जाता है कि fire extinguisher के माध्यम से आग पर काबू आसानी से पाया जा सकता है. अर्थात आप fire extinguisher का प्रयोग तभी करेगें जब आग अपने शुरुआती दौर (Initial Stage) में हो.

अगर आप को लगता है कि fire extinguisher के माध्यम से आग पर काबू नहीं पाया जा सकता है तो शोर मचाते हुये building से या फिर कार्य स्थल से बाहर भाग कर assembly point पर पहुँच जाना चाहिए.

आप सोच रहे हैं कि आखिर शोर मचाने के लिए क्यों कहा गया है तो मैं आप को बताना चाहूँगा कि शोर इसलिए मचाया जाता है आग के बारे में सबको पता चल सके और सभी सुरक्षित स्थान पर पहुँच सके.

वैसे आग की स्थिति के को देखते हुये fire alarm बजाने का ज़रूर प्रावधान है लेकिन कई बार स्थिति ऐसी हो जाती है कि अन्य मशीन के आवाज के कारण या फिर किसी और कारण से कोई व्यक्ति नहीं सुन सकता है तो वह भी शोर सुन कर सुरक्षित स्थान पर शरण ले सके.

Frequently Asked Question-

What does P A S S stand for?

What is Full name of PA S S ?

The full name of PA S S is –

P-Pull the PIN, A-Aim at the base of fire, S-Square the trigger, S-Swipe side by side.

Pass ka full form in Hindi ? PA S S full form in Fire ,Pass fire safety, safety Pass, Pass ka full form  kya  hota hai आदि.