About Safety Courses, NEBOSH IGC Courses

0
11
Relaxed informal IT business startup company meeting. Team leader discussing and brainstorming new approaches and ideas with colleagues. Startup business and entrepreneurship concept.

NEBOSH IGC Courses का क्रेज जिस तरह से बढ़ रहा है और इस NEBOSH Course को लेकर जिस तरह से युवा उत्सुक हैं वह बहुत अच्छी बात है. यह इस बात का संकेतक है कि आने वाले समय में organization के अन्दर accident पर काफी हद तक गिरावट आ सकती हैं. क्योंकि NEBOSH IGC का exam देने वाले candidate के पास जानकारी का आभाव नहीं होगा और वह working site पर अपना सौ प्रतिशत देने का प्रयास करेगा. जो दुर्घटना पर विराम लगाने के लिए काफी होगा.

वैसे देखा जाये तो आज हर safety course करने वाला छात्र NEBOSH certificate यह कह सकते हैं कि NEBOSH courses के बारे में जान रहा है लेकिन जितनी जानकारी इस course से समबंधित उसके पास है, इतनी जानकारी उसे miss guide कर जा रहा है और वह संस्था के बहकावे में आकार एडमिशन तो ले ले रहा है लेकिन NEBOSH IGC का परीक्षा उसके लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. NEBOSH IGC का परिणाम देख कर इस बात का आभास किया जा सकता है.

मुझे यह आर्टिकल इसलिए लिखना पड़ रहा है कि मैं इस प्रोफेशन से जुड़ा हूँ और देख रहा हूँ की आजकल जितने भी बच्चे संस्थान पर आ रहे हैं जिन्हे इंटरमीडिएट पास किये छः महीने भी नहीं हुए, पर संस्था visit करने आने पर उनके तरफ से ज्यादातर यही प्रश्न किया जा रहा है कि क्या आप की संस्था NEBOSH IGC करा रही है.?

हाँ बोलने के पश्चात् दूसरा जो सबसे ज्यादा प्रश्न पूछा जा रहा है कि क्या आप पास होने की गारंटी लेते हैं? जहाँ तक मेरी राय हैं पास होने की गांरटी जैसे प्रश्न ही बच्चों को मिस गाइड करने के लिए काफी हैं. क्योंकि बच्चों को यही पता है कि आजकल NEBOSH IGC के open book exam हो रहे हैं और प्रश्न का उत्तर तो किताब से ढूंढ कर लिखना होगा.

बहुत से सस्थान ऐसी हैं जो बच्चों के इस भ्रम को तोड़ना नहीं चाहती हैं और जब बच्चा एडमिशन ले लेता है तो उसे इस NEBOSH IGC exam के प्रारूप के बारे में पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है और बच्चे को न चाहते हुए भी exam में appear होना पड़ता है और परिणाम यही होता है जिसका डर रहता है.

आज इस post के माध्यम से इस भ्रम को तोड़ना चाहता हूँ कि कोई बच्चा संस्थान के बहकावे में न आये और जब वह इस फील्ड अर्थात safety engineering के क्षेत्र में परिपक्व हो जाए और खुद को इसके लिए पूरी तरह से तैयार कर लें तब प्रवेश लें तो बेहतर परिणाम हो सकते हैं.

NEBOSH IGC में Admission कब लें? –

यहाँ हम आप को HEBOSH IGC के exam से समबंधित सलाह दे रहा हूँ. हो न हो यह सलाह आप को न अच्छी लगे. कोई ज़रूरी नहीं की प्रत्येक सलाह पर अमल किया जाये. परन्तु प्रभाव में लाने से पहले सभी तरह के सलाह पर विचार किया जाए और जो सबसे उपयुक्त लगे उसे ही प्रभाव में लाया जाये.

तो आइये उस suggestion पर विचार करते हैं.

Suggestion No. 1 –

NEBOSH IGC में प्रवेश लेने के लिए पहली शर्त यह होती हैं की आप को English बहुत अच्छी आनी चाहिए अर्थात आप English को समझ सकते हों और लिखने की जो शैली हो वह जबरदस्त हो. इस बात पर इसलिए जोर दे रहा हूँ कि बिना इसके exam pass करना असंभव होगा.

अगर कोई कहता है कि उसकी अंग्रेजी कमजोर थी फिर वह NEBOSH IGC का exam उत्तीर्ण कर लिया. लेकिन अगर ईमानदारी से वह इसका जवाब दे तो वह आप को साफ़-साफ़ बतायेगा कि उसकी NEBOSH IGC Exam पास होने के पीछे कहानी क्या थी.

इसलिए किसी के कहने पर यह धारणा न बना लें कि फलां की English इतनी कमजोर होने के बाद भी उसने exam qualify कर लिया तो आप के लिए NEBOSH IGC का exam किस खेत की मुली हैं. यहाँ मैं आप को साफ़ शब्दों में यह कहना चाहता हूँ कि आप track से विचलित हो रहे हैं जो आप के career के लिए कदापि अच्छा न होगा.

हाँ पहले जब open book exam नहीं  होते थे तो मैं ऐसे बहुत से students को जानता हूँ और मिलने वालों को भी जिनकी इंग्लिश उतनी अच्छी नहीं थी फिर भी वह NEBOSH के एग्जाम qualify कर गए.

इस बात के पीछे लॉजिक यह थी कि पहले NEBOSH में syllabus निर्धारित होता था और IGC1 में objective type प्रश्न आते थे और IGC 2 में written होता भी था तो बहुत syllabus के अन्दर से ही प्रश्न पूछे जाते थे, जिसका बिन्दुवार उत्तर देना होता था.  

ऐसे में अगर कोई  student ठीक ढंग से training ले लिया और उसे prepration के लिए थोडा भी समय मिल गया और वह जम कर मेहनत कर लिए तो उसके लिए exam आसान हो जाता था.  अंग्रेजी उसके लिए ज्यादा बाधा उत्पन्न नहीं करती थी.

लेकिन अब सब कुछ बिलकुल विपरीत हैं, कहने को open book exam हो रहा है लेकिन सच्चाई तो यह हैं की हर बार पेपर देखकर बड़े-बड़े सूरमाओं के भी दिमाग हिल जा रहे हैं. क्योकि हर बार पेपर का पैटर्न अलग-अलग आ रहा है. जिसका जवाब देना ख़ासा मुश्किल हो रहा है लेकिन फिर भी पास होने वाले पास हो रहे हैं क्योकि उनका इस exam के प्रति dedication देखने को मिलता है.

ऐसे में अगर आप के पास English की जानकारी का आभाव नहीं हैं. आप अंग्रेजी कम ग्रामर मिस्टेक के साथ लिख रहे हैं तो आप इसके लिए तैयार हैं.

लेकिन केवल इंगिलश अच्छे लिखने और बोलने से आप की नैया पार नहीं होने वाला है. इसके लिए आप के पास safety profession से संबधित पूर्ण जानकारी होनी चाहिए जो आप को किसी भी प्रश्न के उत्तर लिखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Covid Pendumic के दौरान जब से open book exam शुरू हुआ है तब से NEBOSH IGC के परीक्षा में scenario type question पूछे जाने लगे हैं, जिसका जवाब देना इतना आसान नहीं होता हैं. इसमें सबसे पहले आप को question के theme को समझान पड़ता है और यह तब समझ आएगा जब आप के पास safety courses से समबंधित deeply knowledge हो. फिर उसके आधार पर आप scenario based question के answer कर सकते हैं और NEBOSH IGC के examination को आसानी से उत्तीर्ण कर सकते हैं.

Suggestion No.2 –

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए पूर्ण जानकारी का होना बहुत ज़रूरी होता है. यह आप को तब आता है जब आप इसके लिए प्रयासरत रहते हैं अर्थात आप पढाई करते हैं और उस प्रोफेशन से सम्बंधित जॉब करते हैं जो हर दिन आप को कुछ न कुछ सीखाता है.

ऐसे बहुत कम students को जानते होंगे,या न भी जानते होंगे  या कि फलां ने बिना safety profession से सम्बंधित जानकारी लिए first attempt में NEBOSH IGC का परीक्षा उत्तीर्ण कर लिया.

मुझे इस प्रोफेशन से जुड़े लगभग आठ साल हो गए और मैंने अब तक किसी ऐसे safety engineering के students को नहीं जनता हूँ जो पढाई से निकलने के तुरंत बाद नेबोश आईजीसी का exam दिया हो और उत्तीर्ण कर गया हो. मैं इस बात से इंकार भी नहीं करता कि ऐसे student नहीं होंगे लेकिन इनकी संख्या बहुत कम होगी.

ऐसे में अगर आप चाहते हैं की आप को NEBOSH IGC Exam Pass करने के लिए ज्यादा attempt न देना पड़े तो इसके लिए सबसे पहले safety engineering करने के लिए कहीं प्रवेश लें. प्रवेश ऐसे संस्था में लें जहाँ पढाई अच्छी होती हो. और पढ़ाई करने के बाद आप इस क्षेत्र में कुछ दिनों तक अर्थात 1 या 2 साल तक जॉब करें.

जब आप के पास अनुभव हो जाये और safety profession से सम्बंधित जानकारी हो जाए फिर आप इसके लिए apply करें और exam दें. ऐसे करने से NEBOSH IGC exam के पास होने की सम्भावना बढ़ जाती है.  

Suggestion No.3 –

चूँकि NEBOSH IGC की fees अधिक होती है और ऐसे में घर के ऊपर बोझ डालना ठीक नहीं होता. इसलिए ज़रूरी हैं की आप safety profession से सम्बंधित course करें और जॉब शुरू कर दें. जब आप safety engineering से सम्बन्धित नौकरी शुरू करते हैं तो कम से कम 15k से आप की सैलरी शुरू होती हैं और समय बढ़ने के साथ यह बढती चली जाती है. 

 और जब आप ने NEBOSH IGC के लिए मन बना लिए हैं तो थोडा-थोड़ा saving करें. आप देखेंगें कि 2 साल में आप के पास इतने रूपये तो हो ही जायेगें कि आप आसानी से NEBOSH course की fees भर सकते हैं. जब आप अपनी की हुयी मेहनत के पैसे से NEBOSH की fees भरेगें तो कहीं दोगुने ऊर्जा के साथ मेहनत करेगें और इस तरह आप के पास experience भी हो जायेगा, आप आर्थिक रूप से मजबूत भी हो जायेगें और जानकारी का आभाव भी नहीं रहेगा जिसके कारण आप आसानी से NEBOSH का exam पास भी कर जायेगें.

अगर यह पोस्ट आप को अच्छा लगे तो कमेन्ट देना और शेयर करना न भूलें.