July 27, 2021
Uncategorized

NEBOSH Open Book Exam

जब से Convid-19 शुरू हुआ और lock down हुआ तब से लेकर अबतक NEBOSH  (National Examination Board in occupational Safety and Health ) ने अब तक open book exam  को organization किया है.

इस NEBOSH  Board के इस open book exam  को लेकर बहुत से विद्यार्थियों के मन में दुविधा है कि यह open book exam  कठिन है या आसान.मैं आज इस open book और Exam  Hall में होने वाले exam  के बारे में चर्चा करने वाले हैं जिससे यह पता चल सके कौन exam  कठिन है और कौन आसान.

 Safety Engineering  के क्षेत्र में काम करने वाले और NEBOSH  के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखने वाले बहुत से विद्यार्थियों के मुँह से यह कहते हुये सुन रहा हूँ कि जब से NEBOSH open book exam आया है तब से इसे पास करना आसान हो गया है.

तो ऐसे विद्याथियों को मैं बताना चाहता हूँ कि आप से गलत धारणा पाल ली है. मैं ऐसा कह कर आप को demotivate नहीं कर रहा हूँ परंतु fact यही है.

क्योंकि जब से open book exam  आया है तब से paper में scenario type प्रश्न exam पेपर में बढ़ गए हैं और आप इस तरह के प्रश्न को तभी solve  कर सकते हैं जब आप के पास 2 से 3 साल तक का  safety field में working experience रखते हों.

बहुत से बच्चों ने मन में यह वहम पाल लिया है कि open book exam होगा तो वह सभी का answer book कि सहायता से solve कर वह आसानी से जवाब दे सकते हैं तो मैंने ऊपर बताया है कि जब से open book exam शुरू हुआ है तब से scenario types के प्रश्न पूछे जाने लगे हैं.जिसका जवाब देना इतना आसान नहीं होता है.

Scenario types के प्रश्न का जवाब आप तभी दे सकते हैं जब आप ने site पर हर तरह कि घटना-दुर्घटना देखी है और उसका समाधान आप ने खुद किया हो तो इस तरह के प्रश्न का जवाब आप बहुत आसानी से दे सकते हैं.

यहाँ मैं दो scenario  types के question का उदाहरण देना चाहते हूँ जो पिछले महीने 3 February 2021 को NEBOSH IGC के Exam में पूछे गए थे प्रश्न पढ़ पढ़ें और समझे कि यह कितना आसान या मुश्किल है. क्या इसके site experience महत्वपूर्ण है या नहीं.  

Question 1-

Task 1.Behavioural safety audit and the use of checklist

1.What are the benefit of using the checklist of critical behavior during these behavioural  safety audit (BSAs)

Task2.Effectivly managing contractors during the work

2.The site supervisor gave the contractor introducing training when they arrived on site. What information should be included in this training?

Note- You should support your answer, where the applicable, using  the relevant information from scenario.

उपर्युक्त प्रश्न पढ़ने के बाद शायद आप को लग रहा हो कि site experience इस NEBOSH  open book exam के लिए site experience कितना महत्वपूर्ण है.

NEBOSH  IGC  off Line Exam-

जहाँ तक मेरी राय है कि जो NEBOSH  IGC  off line exam होता था वह open book exam से आसान होता था.क्योंकि NEBOSH के syllabus में जो होता था उसी से संबन्धित question होता था और पढ़ने तथा training लेने के पश्चात concept clear हो जाता था और आसानी से जवाब भी दिया जा सकता था.

ऐसा नहीं था कि इसमे site experience मायने नहीं रखता था. इसमे भी यह महत्वपूर्ण था लेकिन इतना नहीं था जितना कि NEBOSH Open Book exam में इसकी जरूरत पड़ रही है.

Off line exam में कुछ प्रश्न ऐसे भी आते थे जो safety engineering  के one year diploma के दौरान आप के syllabus  में हुआ करता है.

NEBOSH  Open Book Exam Tips-

यहाँ NEBOSH experts के राय जानने के बाद मैं यहाँ आप को tips देना चाहता हूँ-

1.Exam  देने से पहले खुद को prepare कर लें.

2. आप exam  के लिए कितना prepare हैं इसके लिए आप कई exam  model paper की practice करें और NEBOSH experts से दिखाएँ.अगर वह आप को बढ़िया score दे रहा है तो आप exam के लिए तैयार हैं.

3. Scenario type के प्रश्न का ज्यादा से ज्यादा practice करें.

4.जहाँ आप ने admission लिया है वहाँ online  class का प्रबंध है तो उसे regular basis पार करें.इस exam में expert को सुनना आप को paper लिखने में काफी हद तक मदद करेगा.

5.Open book exam में site experience बहुत मायने रखता है ऐसे में आप exam  में तभी appear हो जब आप के पास working site का भरपूर जानकारी हो.

6.किसी संस्था के बहकावे में न आए, अपनी जानकारी खुद से परखे और फिर exam के लिए ready हों.

7.Paper लिखने के लिए confidence की सबसे ज्यादा ज़रूरत होती है ऐसे में इसे loose न होने दें.

8.घर पर ज्यादा से ज्यादा लिखने की practice करें जिससे की exam में लिखने में किसी भी प्रकार की समस्या न हों और समय से लिख कर आप अपने assessment जमा कर दें.

9. पहला पेपर खत्म होने के बाद आप को risk assessment बनाना पड़ता है तो इसे बनाना भी अच्छी तरह सीख लें अन्यथा अच्छा score न होने की स्थिति में fail होने की पूरी संभावना रहती हैं.

NEBOSH  Off Line Exam-

यहाँ हम आप को NEBOSH  off Line Exam के बारे में बताना चाहता हूँ कि covid-19 खत्म होने के बाद फिर off line exam हो तो उसमें किसी भी प्रकार कि समस्या न हो-

NOBOSH off Line Exam Tips-

1.NEBOSH में admission लेने से पहले लगभग एक साल तक NEBOSH  के syllabus को पढ़ते हैं.

2.आप ने अगर safety से related कोई course किया है तो सबसे पहले आप job को प्राथमिकता दें क्योंकि आप के पास financial problem नाहीं होगी और site से संबन्धित गहरी जानकारी आप के पास्स उपलब्ध हो जाएगी जो exam के सामी काम आएगी.

3.Working site पर जितने भी paper work हो रहे है उसे खूब अच्छी तरह से समझने कि कोशिश करें.

4.जब आप job कर रहे हों तो थोड़े-थोड़े पैसे इकट्ठे करें जिससे admission के समय आप के परिवार के ऊपर किसी भी प्रकार का financial भार ना पड़े.

5. जब आप के पास fee के लिए भरपूर पैसे हो जाये और आप कि NEBOSH  से संबन्धित तैयारी हो जाये तो admission लेने में बिलंब न करें.

6.किसी संस्था में admission लेने से पहले उस संस्था के बारे में advance feed  back लेना न भूलें.

7.ज्यादा फीस और चमक-दमक training center देखकर admission न लें.

8.पहले यह जान लें कि क्या जिस institution में आप admission लेने जा रहे हैं वहाँ expert trainer के द्वारा training  उपलब्ध कराया जाता है या नहीं.

9.जब आप admission लें और training कर लें तो तुरंत exam का date न लें, उसके लिए थोड़े समय लें जिससे आप को खुद को परखने का मौका मिल सके.आप खुद को observe कर सकें कि training के दौरान जो topics बताएं गए हैं उस पर आप की कितनी पकड़ है.

10.जिस topics पर भरपूर पकड़ न हो उस पर अधिक समय दें और उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश करें.

11.जब आप खुद से satisfy हो लें तो फिर exam क के लिए ready हों.

NEBOSH Exam Fee or NEBOSH  Open Book Exam  Fee-

NEBOSH  exam  fee के बारे में exact बता पाना बहुत मुश्किल है, क्योकि जितने भी संस्था में आप inquiry  लेंगे वह अलग- अलग fee सुनने को मिलेगा.लेकिन मोटा-मोटी तौर पर हम यह कह सकते हैं की इसकी fee लगभग 45K  से 60 K के approx. होता है.

NEBOSH  Full Name- National Examination Board  in occupational Safety and Health

IGC  full Name- International General Certificate

इसे भी जाने-

Related posts

Pneumatic Tools Safety in Hindi

Wajid Ali

Web Sling or WLL Color Code in Hindi

Wajid Ali

(5W1H) or ‘5W’and ’1H’ Accident Investigation

Wajid Ali

Leave a Comment