Do’s and Don’t for Working on Electrical Equipment

0
6
operator recording operation of oil and gas process at oil and rig plant, offshore oil and gas industry, offshore oil and rig in the sea, operator monitor production process, routine daily record.

जब किसी भी electrical equipment से काम करते हैं तो ऐसे में electrical shock अर्थात electrical hazards की पूरी संभवना बनी रहती है. अगर काम के दौरान electrical safety का अनुसरण नहीं किया जाता है तो खतरे की सम्भावना अधिक रहती है.

इसलिए जब electrical सम्बंधित work होने जा रहा है तो हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना, क्या नहीं करना चाहिए इस पर पूर्ण जोर दिया जाता है. जिससे काम के दौरान electrical hazards पर विराम लगाया जा सके और workers को खतरों से बचाया जा सके.

वैसे तो electrical safety से सम्बंधित टॉपिक के बारे में लिख चुका हूँ जिसे आप लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं लेकिन इसको Do’s and Don’t के माध्यम से और विस्तार देना चाहता हूँ जिससे कोई बिंदु न छूटे और आप TBT के दौरान इन सभी बिन्दुओं पर चर्चा कर सके.

क्योंकि जब तक आप अपने tool box talk को विस्तार नहीं देंगे तब तक workers के अन्दर safety awareness नहीं आएगा. अपने safety meeting को विस्तार देने के लिए आप के पास उस topic से सम्बंधित पूर्ण जानकारी का होना ज़रूरी होता है. और इस ब्लॉग के माध्यम से आप को पूर्ण जानकारी देने का प्रयास करूँगा. जिससे आप अपने जानकारी को और बढ़ा सकें और safety field में काम करते हुए आप को कहीं भी समस्या का सामना न करना पड़े.

अब आइये Do’s and Don’t for Working on Electrical Equipment को बिन्दुओं के माध्यम से समझते हैं और काम के दौरान electrical hazards से बचने का प्रयास करते हैं.

Do’s –

  1. जब कोई भी electrical equipment से कार्य करना होता है तो valid safety work permit को ले लेना चाहिए. बिना permit का working site पर काम करना मना होता है.
  2. जितने भी electrical equipment होते हैं उनको तब तक live माने जब तक यह prove न हो जाये की electrical equipment dead हैं. कभी-कभार लापरवाही heavy injury का कारण बन जाता है.
  3. प्रयोग करने से पहले electrical equipment का physical वेरिफिकेशन करना आवश्यक होता है. Physical verification के दौरान isolation tag जो feeders/breakers पर लगा होता है उसे जाँच कर लेना चाहिए.
  4. जब किसी भी electrical equipment का प्रयोग किया जा रहा है तो वहाँ प्रयोग में लाये जाने वाले tools पूर्ण रूप से insulated होना चाहिए.
  5. High voltage gear operation के लिए हमेशा rubber mat का प्रयोग करना चाहिए.
  6. जब को भी electrical equipment  को बंद कर देते हैं तो normalization के बाद उसे पुनः जाँच कर लेना चाहिए कि कहीं वह सक्रीय तो नहीं. अन्यथा यह बड़ा खतरा उत्पन्न कर सकता है.
  7. Electrical equipment का प्रयोग केवल authorized person के द्वारा किया जाना चाहिए.
  8. किसी भी electrical equipment के maintinance का कार्य चल रहा होता है तो SIDE rule का अनुसरण करना अनिवार्य होता है –

S- Switch Off

         I – Isolate

               D – Discharge

             E – Earthing

9. जिस भी electrical equipment से कार्य होने जा रहा है उसे verify कर रहें की उस कार्य के लिए योग्य है या नहीं. उसके बाद work permit को verify कर लें work शुरू होने से पहले.

10. उपकरण में जिस cable का प्रयोग किया गया है उसमें कम से कम जोड़ होना चाहिए और electrical cable proper insulated होना चाहिए.

11. कभी-कभी same equipment के लिए एक से अधिक permit की अवश्यकता होती है, इसलिए separate permit के लिए separate tag breakers/feeders रखना आवश्यक होता है. Electrical equipment से काम तभी करेगें जब सभी permit clear हों.

Don’t-

  1. अगर कहीं भी electrical equipment के isolation सम्बंधित work हो रहा हो तो कभी भी verbal communication के ऊपर निर्भर नहीं रहना चाहिए. अर्थात कहने का मतलब यह है कि अगर कहीं भी document की अवश्यकता हो तो उसे पूर्ण करने के बाद ही कार्य हो शुरू करना चाहिए.
  2. Electrical equipment से कार्य करते हुये metallic ornament (जैसे की metal से बने गहने) आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए. क्योकि metal विद्युत् का सुचालक होता है और यह बड़े दुर्घटना का कारण बन सकता है.
  3. कभी भी underrate/overrated अर्थात कहने का तात्पर्य यह कि क्षमता से कम या फिर क्षमता से अधिक के fuse का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
  4. अगर किसी electrical equipment के बारे में आधी-अधूरी जानकारी है या जानकारी नहीं है तो ऐसे उपकरण के स्विच को कदापि ON ना करें.
  5. कभी भी MCC के अन्दर से fuse को न निकालें, यह circuit के सुरक्षा प्रदान करने के लिए होता है. Fuse निकाले जाने के पश्चात् circuit असुरक्षित हो जाता है.
  6. किसी भी cable के जितना current सहन करने की क्षमता हो उतना ही उस पर लोड दें. क्षमता से अधिक लोड देने पर wire के short करने की सम्भावना रहती है और fire होने या फिर electrical shock लगाने की सम्भावना रहती है.
  7. कभी भी socket के अन्दर न तो किसी भी प्रकार का bar या फिर किसी भी प्रकार के appliances को insert ना करें. Insert करने के दौरान electrical shock लगने की सम्भावना अधिक रहती है.
  8. किसी भी circuit को जमीन पर ना रखें, जब तक आप सुनिच्चित न हो जाएँ जिस circuit को आप जमीन पर रखने जा रहे हैं वह पूरी तरह से dead हो चुकी है.
  9. Safety belt को कभी भी insulator तथा insulator pin में नहीं attached करना चाहिए.
  10. किसी भी electric equipment का ground connection है तो उसे तब तक remove नहीं करना चाहिए, जब तक उसे उपकरण से अलग न कर दिया जाए.