July 27, 2021
Hazards and Precaution Safety Awareness Uncategorized

Electrical Safety

 Electrical Safety

जब हम electricity से संबन्धित काम करते हैं इस बात का ध्यान देना ज़रूरी होता है की electrical shock न लग जाये.आज हम electrical safety नामक पोस्ट होने वाले electrical hazards और उससे संबन्धित precaution के बारे में लिखने वाले हैं.जिसे आप पढ़ कर खतरे से अवगत हो सकें और उससे संबन्धित precaution ले सकें कि future में electrical से संबन्धित किसी भी प्रकार कि दुर्घटना न हो सके.

Electricity-

 

                        Electrical Safety

Electricity एक ऊर्जा का स्रोत है,जो बहुत useful साफ-सुथरी और सुविधाजनक है.लेकिन कई बार यह बहुत dangerous हो जाता है और हमारे life को खतरे मे डाल सकता है,तब जब हम इसे सही ढंग से handle नहीं करते हैं.

Common Hazards In Electrical Job –

     Electrical Work without precaution

जब हम दैनिक जीवन में electricity का प्रयोग carelessness होकर करते हैं तो हमेशा खतरे की संभावना बनी रहती है.ऐसे अनेकों खतरे हैं जो electricity के प्रयोग करते समय घटित हो सकते हैं.इसमे से प्रमुख खतरे निम्न हैं.

1.Electrocution /Electric Shock-

जब भी कोई व्यक्ति electric से संबन्धित किसी भी कार्य को carelessness हो कर करता है तो ऐसे में व्यक्ति को electrical shock लग सकता है या electrical shock लगने के कारण व्यक्ति की मृत्यु हो सकती हैं जिसे electrocution कहा जाता है. 

2.Electric  Fire and Burns-

जब electrical equipment का miss use करते हैं  या circuit पर overload देते हैं या कटे- पिटे wire  को ठीक ढंग से नहीं जोड़ते तथा electrical circuit को ELCB या MCB से नहीं connect करते ऐसे में short circuit के कारण electrical spark होता है और fire की संभावन बनती है और उसके कारण संपर्क में आने वाले व्यक्ति के burn of body की संभावना बनती है.

इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति high tension voltage के संपर्क में आता है तो burn of body अर्थात शरीर के झुलसने की संभावना रहती है 

3.Electric Arc Flash-

जब welding किया जाता है तो ऐसे में electrical arc flash होता है, इसके साथ जब circuit पर overload दिया जाता है तो इसकी संभावना बनती है.अगर व्यक्ति लगातार इस electrical arc flash की तरफ देखता है तो आँख के खराब होने की संभावना रहती है.

4.Electric Arc Blast-

जब किसी भी transformer पर over load दिया जाता है तो ऐसे में वह ब्लास्ट हो जाता है. 

5.Fall-

अगर कोई व्यक्ति high tension voltage के नजदीक काम करता है या कह सकते हैं की height पर welding, grinding या अन्य कोई electrical संबन्धित कार्य हो रहा तो तो ऐसे में बिजली के झटके लगने के पश्चात उस व्यक्ति को ऊपर से नीचे गिरने की संभवना रहती है.

Safety Precaution and Control Measures-(Electrical Safety )

1.Electrical Tools का प्रयोग उस समय कभी न करें,जब आप गीले जगह पर या metal से बने किसी object(वस्तु )पर खड़े हों.

2.सफाई करते समय, जाँच करते समय या किसी parts को replace करते समय machine को हमेशा unplug कर देना चाहिए.

3.हमेशा electrical machine को,equipment को और work area को हमेशा साफ रखें, अन्यथा यह खतरे का कारण बन सकता है.

4.जहाँ electrical panel और junction box लगा हो वहाँ का रास्ता हमेशा साफ रखें,अन्यथा emergency में  कोई वहाँ light shut off करने समय से नहीं पहुँच पाएगा और खतरा बढ़ने के chance बने रहेगे.

5.जहाँ electrical hot source हो और lights हो वहाँ से flammable substances  को दूर कर दें अन्यथा उसके संपर्क मे आने पर आग लगने की प्रबल संभावना हमेशा बनी रहेगी.

6.Circuit breakers और fuse के location को जानना चाहिए.जिससे आपतकालीन के case में जाकर उस area के light को shut off किया जा सके और company के अंदर होने वाले बड़े खतरे पर विराम लगाया जा सके.

7.यह सुनिश्चित कर लें की जितने भी electrical equipment हैं वह सभी under grounded  हैं या नहीं. अगर आप sure हो लें तभी power tools या portable tools को उससे जोड़ें जिससे की GFCI को connect करने की वयवस्था हो सके .

8.Excavation करने से पहले अपने local utilities company से संपर्क लें कि excavation के case में power line को off किया जा सके और under grounded power lines के कटने-पिटने से होने वाले खतरे पर रोक लगाया जा सके.

9.अगर किसी worker को electrical shock लगा है तो सबसे पहले उस worker को power line से अलग कर लें और उसके बाद उसे First Aid दें.

10.Electrical Shock  के दौरान अगर power  line से worker को आसानी से अलग नहीं कर पा रहे हैं या junction board से electricity को बंद नहीं कर पा रहे हैं ऐसे में आप को power line से worker को अलग करने के लिए सुखी लकड़ी,रस्सी,या insulated  cable का प्रयोग करें.

Safe Work Procedure-

1.किसी भी Electrical equipment के repairing,, maintaining  या equipment replacing के दौरान हमेशा Lock Out /Tag Out का प्रयोग करें.

2.Excavation या Drilling के समय cable detector के माध्यम से हमेशा under grounded services को जाँच लें.

3.अगर आप overhead  power line के नजदीक काम कर रहे हैं तो power line से उचित दूरी बनाए रखें.अगर हो सके तो उस area का electrical shutdown  power house से मिले तो लें, यह सबसे बेहतर विकल्प है.

4.कभी भी helper को काम करने के लिए न बोलें वहाँ जहाँ खतरे कि संभावना सबसे ज्यादा हो.

5.Electrical Work का संचालन हमेशा competent person के द्वारा ही कराएं और यह देखें  कि workers के अंदर PPE  awareness है या नहीं.

6.जो worker electrical से संबन्धित कार्य कर रहा हो उसके द्वारा correct PPE को follow किया गया  है या नहीं?

7.कार्य शुरू होने से पहले permit  को ज़रूर  जाँच लें और doubt होने पर उस संबन्धित department से point clear कर लें.

इसे भी पढ़ें-

अगर यह electrical safety से संबन्धित पोस्ट अच्छा लगे तो इसे share करना न भूलें.

Related posts

Safe Working Load or SWL of Scaffold in Hindi

Wajid Ali

H2S Gas के Properties, Effects,Hazards और Precautions.

Wajid Ali

Storage of Compressed Gas Cylinder

Wajid Ali

2 comments

Nijamuddin Ansari March 14, 2021 at 10:58 am

This site is very good I want to say which make his I say thank

Reply
Wajid Ali March 27, 2021 at 8:28 am

Thans dear

Reply

Leave a Comment