II Electrical Safety II

 Electrical Safety

Electricity-

 

                        Electrical Safety

Electricity एक ऊर्जा का स्रोत है,जो बहुत useful साफ-सुथरी और सुविधाजनक है.लेकिन कई बार यह बहुत dangerous हो जाता है और हमारे life को खतरे मे डाल सकता है,तब जब हम इसे सही ढंग से handle नहीं करते हैं.

Common Hazards In Electrical Job –

जब हम दैनिक जीवन में electricity का प्रयोग carelessness होकर करते हैं तो हमेशा खतरे की संभावना बनी रहती है.ऐसे अनेकों खतरे हैं जो electricity के प्रयोग करते समय घटित हो सकते हैं.इसमे से प्रमुख खतरे निम्न हैं.

1.Electrocution /Electric Shock

2.Electric  Fire and Burns

3.Electric Arc Flash

4.Electric Arc Blast

5.Fall

Safety Precaution and Control Measures-

1.Electrical Tools का प्रयोग उस समय कभी न करें,जब आप गीले जगह पर या metal से बने किसी object(वस्तु )पर खड़े हों.

2.सफाई करते समय, जाँच करते समय या किसी parts को replace करते समय machine को हमेशा unplug कर देना चाहिए.

3.हमेशा electrical machine को,equipment को और work area को हमेशा साफ रखें, अन्यथा यह खतरे का कारण बन सकता है.

4.जहाँ electrical panel और junction box लगा हो वहाँ का रास्ता हमेशा साफ रखें,अन्यथा emergency में  कोई वहाँ light shut off करने समय से नहीं पहुँच पाएगा और खतरा बढ़ने के chance बने रहेगे.

5.जहाँ electrical hot source हो और lights हो वहाँ से flammable substances  को दूर कर दें अन्यथा उसके संपर्क मे आने पर आग लगने की प्रबल संभावना हमेशा बनी रहेगी.

6.Circuit breakers और fuse के location को जानना चाहिए.जिससे आपतकालीन के case में जाकर उस area के light को shut off किया जा सके और company के अंदर होने वाले बड़े खतरे पर विराम लगाया जा सके.

7.यह सुनिश्चित कर लें की जितने भी electrical equipment हैं वह सभी under grounded  हैं या नहीं. अगर आप sure हो लें तभी power tools या portable tools को उससे जोड़ें जिससे की GFCI को connect करने की वयवस्था हो सके .

8.Excavation करने से पहले अपने local utilities company से संपर्क लें कि excavation के case में power line को off किया जा सके और under grounded power lines के कटने-पिटने से होने वाले खतरे पर रोक लगाया जा सके.

9.अगर किसी worker को electrical shock लगा है तो सबसे पहले उस worker को power line से अलग कर लें और उसके बाद उसे First Aid दें.

10.Electrical Shock  के दौरान अगर power  line से worker को आसानी से अलग नहीं कर पा रहे हैं या junction board से electricity को बंद नहीं कर पा रहे हैं ऐसे में आप को power line से worker को अलग करने के लिए सुखी लकड़ी,रस्सी,या insulated  cable का प्रयोग करें.

 

Safe Work Procedure-

1.किसी भी Electrical equipment के repairing,, maintaining  या equipment replacing के दौरान हमेशा Lock Out /Tag Out का प्रयोग करें.

2.Excavation या Drilling के समय cable detector के माध्यम से हमेशा under grounded services को जाँच लें.

3.अगर आप overhead  power line के नजदीक काम कर रहे हैं तो power line से उचित दूरी बनाए रखें.अगर हो सके तो उस area का electrical shutdown  power house से मिले तो लें, यह सबसे बेहतर विकल्प है.

4.कभी भी helper को काम करने के लिए न बोलें वहाँ जहाँ खतरे कि संभावना सबसे ज्यादा हो.

5.Electrical Work का संचालन हमेशा competent person के द्वारा ही कराएं और यह देखें  कि workers के अंदर PPE  awareness है या नहीं.

6.जो worker electrical से संबन्धित कार्य कर रहा हो उसके द्वारा correct PPE को follow किया गया  है या नहीं?

7.कार्य शुरू होने से पहले permit  को ज़रूर  जाँच लें और doubt होने पर उस संबन्धित department से point clear कर लें.

2 thoughts on “II Electrical Safety II

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *