Immediately Dangerous to Life or Health (IDLH)

IDLH Kya Hai (What is IDLH?) –

Immediately Dangerous to Life or Health (IDLH) जिसका हिंदी में अर्थ “जीवन और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक “. IDLH एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग खतरों का वर्णन करने के लिए लिया किया जाता है. जिसमें खतरों से होंने वाले तेज जोखिम जो स्वास्थ्य को तत्काल प्रभावित करता है या फिर जोखिम इतना अधिक होता है गंभीर चोट या फिर मृत्यु का कारण बन जाता है.

जो immediately dangerous होता है जिसके कारण damages का परिणाम बहुत high हो सकता है. खतरा अगर कुछ समय के लिए भी क्यों ना हो यह बहुत बड़े जोखिमो का कारण बन जाता है.

यह और अधिक खतरनाक इसलिए हो जाता है IDLH के प्रभाव में आने वाला व्यक्ति जहाँ कार्य कर रहा होता है, इतना अधिक प्रभावित हो जाता है कि उस area को छोड़ने में असफल हो जाता है. क्योंकि जो employee होता है खतरे से प्रभावित होने के कारण कार्य क्षमता कम हो जाती है और वह स्थान से निकलने में असफल हो जाता है.

IDLH designation को 1970 के मध्य या उसके आस-पास National Institute of Occupational Safety and Health (NIOS) के द्वारा ऐसे स्थान पर कार्य करने वाले employees जिसे तुरंत खतरों की सम्पर्क में आने के कारण Injuries होने की संभावना होती थी, ऐसे स्थानों के लिए सुरक्षा मानक निर्धारित किये गए.

NIOS के द्वारा ऐसे स्थान पर वो employees जो काम करते थे उन्हें respiratory सम्बंधित protection equipment देने के और उनके द्वारा काम करने के लिए guideline निर्धारित किया गया.

इसके अलावा IDLH मूल्यों को यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया था कि employees के पास IDLH –दूषित वातावरण (Contaminated environment) में काम करने के दौरान अगर respiratory protection कार्य करना बंद कर देता है या कह सकते हैं विफल हो जाता है तो ऐसे स्थान के लिए workers को अत्यधिक विश्वसनीय श्वास तंत्र (high reliable breathing apparatus) दिया जाये और उसके बाद काम करने की अनुमति प्रदान किया जाए.

Full Name of IDLH – Immediately Dangerous to Life or Health

IDLH Meaning in SafetyImmediately Dangerous to Life or Health

Explains of IDLH (Immediately Dangerous to Life or Health)  –

IDLH term का प्रथम उद्देश्य यही था कि respiratory के प्रयोग का चयन करते समय मार्गदर्शन प्रदान करना है. ऐसा वातावरण जो खतरनाक पदार्थ के एक स्तर पर दूषित होते हैं जो life और health के लिए तुरंत खतरनाक माना जाता है, उन्हें IDHL environment कहा जाता है और NIOS ( National Institute of Occupational Safety and Health) नियमित इसे update करता रहता है.

जहाँ तक IDLH के exposure duration की बात है 1994 तक IDLH 30 मिनट के exposure अवधि से जुड़ा हुआ था. लेकिन वर्तमान समय की बात करें तो आई.डी.एल.एच के साथ कोई exposure अवधि नहीं जुडी है. जिसका मतलब यह होता है की workers को जब तक IDLH environment में जाने से पहले पर्याप्त रूप से protective equipment उपलब्ध कराना होता है तब तक वहाँ जाना मन होता है.पर्याप्त रूप से उपकरण उपलब्ध कराने से बाद से भी ऐसे environment में लम्बे समय तक काम करना मनाही होता है.

NIOS ने 380 से अधिक पदार्थों को IDLH values के अनुसार listing किया है. जिससे काम से पहले ही ऐसे स्थानों को identify कर लिया जाता है और IDLH environment को देखते हुए उससे सम्बंधित precaution दिया जाता है.

अगर IDLH environment की बात करें तो इन मूल्यों का चयन उस स्तर का सीमांकन करने के लिए किया जाता है जिसके बाद किसी भी toxic, corrosive or asphyxiant पदार्थ का विशेष environment जो सांद्रता के संपर्क में आने से जीवन के लिए तत्काल खतरा उत्पन्न करता है, जिसके कारण नकारात्मक अपरिवर्तन या कह सकते हैं विलम्ब स्वास्थ्य के ऊपर प्रभाव पड़ता है.

यह तब होता है जब IDLH environment के प्रभाव में आये व्यक्ति को जल्दी से उस environment से बाहर नहीं निकाला जाता या फिर वप्रभावित व्यक्ति बाहर निकलने के लिए capable नहीं रह जाता.

OSHA ने अपने आपातकालीन प्रतिक्रिया मानक (emergency response standard HAZWOPER 1910.120) के अनुसार अपने खतरनाक और जान को जोखिमों में डाल देने वाले कार्यों को explain किया कि IDLH वातावरण में काम करने वाले workers के लिए इनके मानकों की क्या और क्यों अवश्यकता है.

इसके मानक के लिए यह आवश्यक है कि खतरनाक क्षेत्र के भीतर मित्र प्रणाली (buddy system) को प्रयोग में लाया जाए जिससे काम के दौरान प्रत्येक employees एक दुसरे पर ध्यान केन्द्रित करे अर्थात एक दुसरे के प्रति बहुत बहुत careful हो. और काम  करते हुए नकरात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की निगरानी करता रहे. जहाँ भी आवश्यक हो अपने साथ काम करने वालों को बचाव प्रदान करे.

ऐसे स्थान पर काम करते हुए  कम से कम दो employees को बचाव और सहायता प्रदान करें के लिए बाहर खड़ा रहने की अवश्यकता होती है कि अगर कोई IDLH environment में काम करते हुए वहाँ उपस्थित खतरे से प्रभावित होता है तो तुरंत उसे rescue करके बाहर निकाला जा सके.

अगर आवश्यक हो तो तुरंत first aid दिया जाए और यही मामला ज्यादा गंभीर हो तो तुरंत medical treatment दिया जाये, जिससे की वह खतरे से बाहर आ सके.

IDLH PPM –

IDLH of H2S -1000 ppm

IDLH of Chlorine or Cl2 IDLH – 10 ppm

IDLH of Ammonia – 300 ppm

IDLH of CO (Carbon Monoxide) – 1200 ppm

IDLH of CO2 – 4000 ppm

IDLH of SO2(Sulfur Dioxide) – 100 ppm

इस पोस्ट में IDLH meaning in safety, IDLH h2s, IDLH PPM, IDLH atmosphere, IDLH respirator, IDLH values आदि के बारे में दिया गया है.

 

“अगर यह पोस्ट आप को अच्छा लगे तो इसे शेयर करना ना भूलें.”