Muddy Zone

Muddy Work Safety –

construction site पर कार्य करते हुए muddy work safety के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है.कोई भी work जब भी work मुख्य रूप से बाहर होता है तो ऐसे में weather कई बार कार्य करने के दौरान समस्या उत्पन्न कर सकता है. अगर मौसम बहुत गरम है, अधिक ठंडा है, आंधी तेज चल रही है या फिर बारिश हो रही है तो यह कार्य के दौरान व्यवधान करता है और दुर्घटना का कारण बन जाता है.

मौसम कई खतरे पैदा कर सकता है और निर्माण स्थलों या अन्य कार्य स्थलों के लिए उत्पादन धीमा कर सकता है जो बहार है. यह विशेष रूप से तब सच और साबित होता है बारिश होती है और कीचड़ वाली स्थिति पैदा हो जाती है. कीचड़ वाले परिस्थियों में काम होने वाला है या नहीं यह खतरे ऑब्जरवेशन करने के बाद ही तय किया जा सकता है

चूँकि हम इस पोस्ट के माध्यम से muddy work area के बारे में बात करने वाले हैं, जहाँ उस area में कार्य करते हुए खतरों का सामना करना पड़ता है.

जब बारिश होती है तो surface नम, गिला या फिर कीचड़ वाली स्थिति उत्पन्न हो जाती है जिसके कारण बाहर कार्य करना आसान नहीं रह जाता है या कह सकते हैं इसे पूरा करना खतरनाक या असंभव हो जाता है.

जब कंस्ट्रक्शन का कार्य होता है तो आमतौर पर उसके खत्म करने की एक समय सीमा निर्धारित की जाती है और जब बारिश शुरू होता है तो आप के पास समय नहीं होता है की आप लम्बे समय तक प्रतीक्षा करें. कई बार बारिश धीमा होने पर कार्य को शुरू करना पड़ता है.

जब बारिश धीमा होता है और कार्य शुरू होता है तो यह workers के लिए challenging task होता है. क्योकि बारिश के कारण muddy work area हो जाता है, जिसके कारण चिझें गन्दी हो जाती है area slippery हो जाती है, और ऐसे स्थान पर कार्य करते हुए अवश्यकता से अधिक सावधानी बरतने की अवश्यकता होती है.

किसी भी company/organization के अन्दर कार्य होता है, employer की यह जिम्मेदारी होती है कि वह कार्य करने वाले employees के स्वास्थ्य और सुरक्षा को पहली प्राथमिकता दे. और जब muddy work area में कार्य होता है तो safety को ध्यान रखते हुए कार्य करना और अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है.

Muddy Work Area Hazards and Injuries-

जब भी कार्यस्थल पर कार्य होता तो सभी का ध्यान रखते हुए safety protocols और regulation बनाये जाते हैं. और जब भी इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो काम के दौरान risk का level बढ़ जाता है और काम के दौरान चोटिल होने की सम्भावना हमेशा बनी रहती है.

हम यहाँ muddy work area में काम करते हुए होने वाले खतरों और चोटों के बारे में जानने वाले हैं, जिसके की ऐसे स्थान पर काम करते हुए उस खतरों से बच सके.

  1. Sprains and Strains (मोच और तनाव )-

लगभग सभी के पास कीचड़ जैसे स्थलों पर जाने का experience होगा, आप ने यह अनुभव किया होगा यह मोटा और चिपचिपा हो जाता है. और जब ऐसे स्थान अर्थात कार्य स्थल  पर जाते हैं तो safety shoes को कीचड़ में फंसने की सम्भावना हो जाती है या व्यक्ति कीचड़ में फंस जाता है.

जब भी कोई व्यक्ति चिपचिपे कीचड़ में फंसता है तो बाहर निकलने के लिए मुड़ना, झटकना जैसे पैंतरेबाजी करता है. और जब यह activities व्यक्ति करता है तो balance बिगड़ने की सम्भावना रहती है.

यदि व्यक्ति का संतुलन बिगड़ जाता है फिर वह गिर जाता है, जिसका परिमाण यह होता है की शरीर में मोच(Spain) आ सकता है, तनाव(Strain) आ सकता है या गिरने का कारण शरीर का कोई अंग टूट सकता है. इसलिए कार्य करने से पहले खतरे को भांपना आवश्यक होता है और जब स्थिति कम होता है तभी कार्य करने की अनुमति प्रदान की जाती है.

2. Slip, Trip and Falls ( फिसलना, ठोकर लगना या गिरना)-

जब बारिश के कारण surface गिला होता है और workers को कार्य क्षेत्र में मशीन के अन्दर या फिर सीढियों पर चढ़ने की अवश्यकता होती है तो मिट्टी चिकना होने के कारण सीढियों पर फिसल कर नीचे गिरने या फिर चिकनाहट के कारण नीचे अर्थात जमीन पर चलते हुए गिरने की संभवना अधिक रहती है. ऐसी स्थिति किसी को भी चोट लगने के लिए काफी होता है.

3. Overturned Equipment and Crashed Vehicles-

जिस स्थान पर भी कार्य होता है वहाँ open area पूर्ण रूप से गन्दगी और धुल से भरा होता है और जब बारिश होती है तो जो भी धुल होता है वह कीचड़ में बदल जाता है. और जब ऐसे स्थान पर भारी उपकरण और वाहन गुजरते हैं तो तेज गति से चलने में सक्षम नहीं होते हैं.

जितने भी मशीन के heavy pieces होते हैं और जब चलते हैं तो ground के साथ उनका कर्षण बना होता चाहिए और ऐसे में जो कीचड़ होता है चलने के लिए बहुत कठिन स्थिति उत्पन्न करता है.

Work Safely in Mud-

काम करते हुए कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है, जहाँ काम करते हुए आप को अग्निपरीक्षा से गुजरना पड़ता है. यहाँ अग्निपरीक्षा इसलिए कहा जा रहा है कि काम करने के दौरान कई बार ऐसी स्थित उत्पन्न हो जाती है जहाँ काम करना या कार्य को अंतिम रूप देना इतना आसान नहीं होता है.

जैसे जब ऐसे area में काम करते हैं जब मिट्टी उपस्थित हो और बारिश होने पर पूरी तरह से कीचड़ में परिवर्तित हो गया हो, तो ऐसे वातावरण में काम करना इतना आसान नहीं होता है. ऐसी स्थिति में वही व्यक्ति काम कर सकता है जो काम के समय अधिक समझदारी दिखाए और निर्णय लें तो वह सबसे सटीक हो.

हम यहाँ पर ऐसी बिदुओं के बारे में बात करने वाले हैं, जहाँ ऐसे स्थान पर कार्य हो रहा हो और वहाँ कीचड़ जैसी स्थिति हो और वहाँ पर काम करते हुए किसी तरह अभ्यास की आवश्यकता है इसी के बारे में विशेष रूप से जानने का प्रयास करते हैं.

  1. Don’t Rush and Be Patient –

जब आप ऐसे स्थान पर कार्य कर रहे हों जहाँ muddy हो और काम करते हुए आप को ऐसा लग रहा हो की आप का जूता कीचड़ में फंस गया हो तो कभी भी जल्दी करने या उससे जल्दी से बाहर निकालने की कोशिश ना करें और सुरक्षित रूप से कीचड़ से बाहर निकलने के लिए समय लें. अगर आप जितना जल्दी निकलने का प्रयास करेगें  अर्थात कीचड़ से निकलने के लिए तेजी से हाथ पैर चलायेगें उतना आप फंसते चले जायेगें. इसलिए बाहर निकलने में समय लग रहा हो तो लगने दें. कदापि तेजी न दिखाएँ.

  1. Keep Things Clean-

खतरों से बचने के लिए जो आप कर सकते हैं वह यह होता है की आप जितना हो सके चीजों को साफ़ करने का प्रयास करना चाहिए. यही कहीं सीढियों पर, मचान पर या किसी अन्य सतह पर कार्य हो रहा हो और आप वहाँ तक पहुँचने के लिए कीचड़ से होकर जाना पड़ता है तो अप को सबसे पहले अपने जूते को साफ़ करने के पश्चात् सीढियों पर चढ़ना चाहिए. जिस सतह पर कार्य हो रहा है वह कीचड़ से सना नहीं होता चाहिए, उसे समय-समय पर साफ़ करना चाहिए.

जब आप सीढियों या किसी उपकरण पर चढ़ रहे हैं तो हमेशा 3 अंग को सीढी यह उपकरण के संपर्क में रखे, जूते में कीचड़ लगने यह गीले होने पर कभी भी फिसलने की सम्भावना रहती है.

  1. Watch where you going-

Construction site पर कुछ area में ही mud रहता है. जब आप ऐसे स्थान पर चल रहे होते हैं या गाडी चला रहे होते हैं तो आप को सावधानी बरतने की ज़रूरत होती है अर्थात आप को याद रखना होता है की आप कौन से area में चल रहे हैं या गाडी चला रहे हैं.

अगर आप लापरवाही दिखाते हैं और कहीं फंस जाते हैं तो यह आप के लिए भी किसी भी तरह से ठीक नहीं होगा और आप के समय को नष्ट कर सकता है और आप दुर्घटना के शिकार बन सकते हैं.

  1. Accommodation for Dangerous Areas-

यही ऐसे क्षेत्र में भारी उपकरण का प्रयोग किया जाना है जहाँ जाने में संघर्ष करना पड़ सकता है या फिर ऐसे area से गुजरना पड़ रहा है जो muddy है और ऐसे रास्तों से निकलना आसान नहीं है. निकलने के दौरान संघर्ष करना पड़ सकता है.

ऐसी स्थिति से बचने के लिए सबसे पहले आप को समस्या को ठीक करने की अवश्यकता होती है अन्यथा असुरक्षित क्षेत्रों में जाने पर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप चाहते हैं की आप पूर्ण रूप से सुरक्षित रहें तो इसके लिए अतिरिक्त समय लें, plan बनाएं फिर आगे बढ़ें. यह आप के समय को बचाएगा और उसके साथ दुर्घटना पर भी विराम लगेगा.

  1. Don’t Work in Area that can Wait-

यदि आप के कार्य स्थल का कोई ऐसा क्षेत्र जहाँ muddy है अर्थात muddy work area में आता है तो और वहाँ work होना था लेकिन बारिश के कारण उस स्थान पर चारों तरफ कीचड़ फ़ैल गया, ऐसे में उस स्थान पर जाना खतरे से खाली नहीं होगा.

अगर बहुत आवश्यक न हो मिट्टी के शुष्क होने तक इंतज़ार करें, जिसे कार्य के दौरान जोखिमों से बच सके. अगर आप का time table इस बात की अनुमति प्रदान करता है तो कार्य का संचालन बंद कर दें और मौसम शुष्क होने तक इंतज़ार करें. जब तक सिचुएशन सही न हो तब तक उस area का काम निपटा लें जहाँ कीचड़ न हो.

Take Good Decision (अच्छा निर्णय लें)-

जब आप अच्छा निर्णय लेते हैं तो आप को अपनी job profile के साथ सहज हो जाते हैं और आप के लिए आगे बढ़ना आसान हो जाता है. जब आप लम्बे समय से नौकरी कर रहे होते हैं तो यह और भी आसान हो जाता है. अपने job profile से न्याय करने लिए यह आवश्यक होता है कि आप समय-समय पर training लें. Company के द्वारा जो protocol निर्धारित किया गया  होता है वह प्रत्येक के लिए important होता है, चाहे वह किसी के post पर भी क्यों न हो.

आप कुछ को कभी भी ऐसी स्थिति में न रखें जिससे किसी को चोट लग सके, कभी-कभी working site पर ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है जिससे चोट तो खुद को लगती है इसके साथ आस-पास काम करने वाले व्यक्ति भी उसकी चपेट में आ जाते हैं. इसलिए ऐसी स्थिति से निपटने के लिए अच्छे निर्णय की अवश्यकता होती है.

Personal Protective Equipment (PPE)-

चूँकि PPE का प्रयोग कंस्ट्रक्शन site पर अनिवार्य होता है और यह कार्य के ऊपर और work environment के ऊपर निर्भर करता है कि कौन से कार्य के लिए किस तरह का personal protective equipment प्रयोग करना है. यहाँ पर कुछ प्रमुख PPE दिए गए हैं जिसका प्रयोग लगभग सभी कंस्ट्रक्शन साईट पर किया जाता है.

  • Hard Hat
  • Safety Boot
  • Hand Gloves
  • Eye Protection
  • Safety Vests
  • Ear Plug
  • Ear Muff
  • Face Shield
  • Safety Harness

उपर्युक्क्त सभी PPE काम के अनुसार कंस्ट्रक्शन साईट पर दिए जाते हैं. इसमें में से कोई ऐसा PPE नहीं हैं muddy condition में आप की मदद कर सके. Safety shoes ही एक ऐसा PPE है जो फिसलन से व्यक्ति को बचा सकता है.

इस पोस्ट में muddy work safety, muddy work safety in hindi, muddy work safety in construction site, muddy work safety at work place, muddy work safety kya hota hai आदि के बारे में दिया गया है.