July 27, 2021
Construction Safety Hazards and Precaution Job Hazard Analysis Safety Awareness

Slip Trip and Fall Hazards in Hindi

Work place इस तरह से होना चाहिए जहाँ slip trip and fall की संभावना न हो और कोई भी व्यक्ति बिना किसी भी व्यवधान के working site पर आसानी से घूम सके.Slip, trip and falls व्यक्ति के working site पर गिरने का कारण प्रमुख कारणो में से एक होता है.इस तरह कि घटना अक्सर visitor के साथ होता है जो working site से अनभिज्ञ होता है.

Slip Trip and Fall poster

गिरने कि घटना तब घटित होती है अगर चलने के दौरान shoes और surface के बीच friction नहीं होता है.यह फर्श पर पानी, तेल, ग्रीस या धूल के कारण होता है.इसलिए जब working site पर visit किया जाता है तो proper shoes अर्थात safety boot का पहनना आनिवार्य होता है.
Slip, trip and falls कई बार गंभीर चोट का कारण बन जाता है और मृत्यु का कारण बन जाता है लेकिन जो common injuries होती है वह यह है जैसे कि- मोच (sprains), खिंचाव (strains), fracture आदि प्रमुख खतरों में से एक हैं.

Slip, Trip and Fall Hazards in Construction –

Slip Trip and Fall

Slip तब होता है जब working site पर proper housekeeping नहीं हुआ रहता है जिसके कारण floor पर पड़े तेल, ग्रीस, बर्फ, पानी या अन्य किसी भी प्रकार का liquid जो फर्श से proper तरीके से साफ न किया गया होता है तो यह slip का कारण बन जाता है.
कई बार सफाई के दौरान अधिक गीला पोंछा लगाना,कहीं से पानी का रिसाव होना या ऐसा mat को बिछाना slip जैसे दुर्घटना का कारण बन जाता है.
Tripping hazards तब होता है जब कोई भी वस्तु पैर से टकराती है या पैर में कोई भी रस्सी या wire उलझ जाता है तो व्यक्ति अपना balance खो देता है जो व्यक्ति का कारण बन जाता है. इसके अलावा व्यक्ति सीढ़ियों से उतरते एक step छोड़ देता है, रास्ते पर unwanted material का रखा होना या फिर जिस mat पर चल रहा है वह फटा हो तो ऐसे में tripping hazards कि संभावना बरकरार रहती है.

Common Slip Trip and Fall hazards root causes –

Slip, Trip and Falls cause के कुछ root causes होते हैं जो अक्सर working site पर गिरने का करना बनते हैं .इसे निम्न बिन्दुओं के माध्यम से समझते हैं-

Falls-

Falls का प्रमुख कारण working site पर safety belt, harness और lanyard का सही ढंग से प्रयोग नहीं करना, सीढ़ियों से उतरते समय सावधानी न बरतना या lower level से jump करने के पश्चात falls संबन्धित दुर्घटनाएँ होती हैं.

Slip-

Slip Trip and fall Prevention

Slip की घटना तब घटित होती है जब चलने के दौरान जूते और सतह के बीच घर्षण (friction) कम हो जाता है जो slip का कारण बनता है.आइये इस निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से समझते हैं.
•जब surface गीला हो या उस पर grease या किसी भी तरह का liquids गिरा हो तो shoes और surface के बीच friction नहीं होने देता है जो दुर्घटना का कारण बनता है.
•कभी-कभार कोई liquid छलक कर गिर जाता है और उसे समय से न साफ किया गया तो वह दुर्घटना का कारण बन सकता है.
•मौसम खराब होता है ऐसे में या तो surface गीला हो जाता है या lights का अभाव होता है तो यह दुर्घटना का कारण बन जाता है.
•Floor पर चलने के कारण हर जगह अगर समान traction (कर्षण) नहीं रहता है तो slip होने की पूरी संभावना रहती है.

Trip-

Slip Trip and Fall Poster

Tripping hazards तब होता है जब आप का पैर किसी वस्तु से टकराता है या उलझता है आप balance खो देते हैं और गिर जाते हैं. इसे निम्न बिन्दुओं से जानने की कोशिश करते हैं.
•जब आप चलते समय carelessness रहते हैं तो किसी वस्तु से ठोकर लगने के पश्चात गिर जाते हैं.
•अगर working site पर poor lighting का arrangement रहता है तो कोई object ठीक से नहीं दिखता है और ठोकर लगने वाला वाला गिर जाता है.
•अगर रास्ते में अव्यवस्था उत्पन्न करने वाली कोई वस्तु रखी हो तो यह दुर्घटना का कारण बन सकता है.
•अगर कोई carpet बिछाया गया हो और मुड़ा हो तो फँस कर गिरने की संभावना होती है.
•Cable अगर under grounded, over height या फिर cable tray के माध्यम से working site तक न ले जाया गया हो तो अगर रास्ते में हो तो ऐसे में tripping hazard की संभावना बढ़ जाती है.
•कार्य स्थल पर अगर फर्श टूटा हो तो व्यक्ति trip कर सकता है.

Slip, Trip and Fall Prevention –

Tripping Hazards

Slip और trip की घटनाएँ पैर और चलने वाले surface के बीच संपर्क में unexpected बदलाव के कारण होता है.अगर इसका root causes पता किया जाए तो working site पर proper housekeeping का न होना, चलने वाले surface का टूटा फूटा होना और कार्य स्थल पर proper shoes का प्रयोग न करना slip और trip का कारण बन जाता है. इसे अलग- अलग समझते हैं.

Housekeeping-

1.अगर कोई वस्तु छलक (spill) जाये तो उसे तुरंत साफ करना चाहिए.
2.Spills area और wet area को mark करना चाहिए और किसी को उधर जाने की अनुमति न दें. अगर जो भी व्यक्ति उधर काम के लिए जाए, यह देख लें
कि उसके पास proper safety shoes है या नहीं.
3.Floor पर जो भी debris (मलबा) या unwanted material पड़ा हो तो उसे तुरंत साफ करने को बोलें.
4.रास्ते में जो भी ठोकर लगने वाली वस्तु हो उसे तुरंत हटवाएँ और रास्ते को हमेशा clean रखें.
5. Office के अंदर अगर drawerहै तो उसे बंद रखें और file हो कभी भी खोल कर नीचे न फेंके.
6.जो भी electric cable या किसी भी तरह के केबल जो रास्ते में पड़ रहे हैं उसे ढक देना चाहिए.
7.जितनी भी working area है या रास्ते हैं वहाँ प्रकाश की कमी न होने दें.
8.जो bulb प्रकाश कम दे रहा है और जो स्विच खराब हो गया है उसे बदल दें.

बिना effective housekeeping , टूटे हुये floor को repair ,no proper shoes और बिना training के कभी भी falling hazards से छुटकारा नहीं पा सकते.

Flooring-

अगर surface को modify नहीं करते हैं तो slip और trip जैसी घटना को रोकने में असफलता हाथ लगेगी.इसलिए जहाँ floor को रंगने की ज़रूरत पड़ती है तो रंगाई हो,नए mat को लगाएँ या फिर synthetic decking का प्रयोग करने पर future में slip और trip जैसी घटनाओं पर विराम लगाया जा सकता है.
अप को यह बात याद रखने की ज़रूरत होती है की चाहे floor की जिस नयी तकनीकी के माध्यम से बना दें लेकिन अगर proper housekeeping नहीं रहती हैं तो यह गिरने का कारण बन सकता है.Non-flexible फर्श का एक और फायदा होता है यह गिरने से तो बचाता ही है साथ ही पैर को थकने नहीं देता है.

Footwear-

जहाँ oily या greasy surface होता है वहाँ पर normal shoes पहन कर जाना मतलब खतरों को invite करने जैसे हैं.ऐसे स्थानो पर जाने से पहले proper safety shoes का प्रयोग करना चाहिए या production house से बात कर इसके quality पर बात करना चाहिए.

Slip, Trip and Falls की घटनाओं को रोंके के लिए अगर निम्न steps को भी अगर फॉलो करते हैं तो हम काफी हद तक स्लिप करने, गिरने और ठोकर लगने की संभावना पर विराम लगा सकते हैं.अतः slip, trip and falls को रोकने के लिए दूसरे steps को भी समझने हैं और इसको भी site पर implement करते हैं और इसमें से जो कारगर होगा उसे continue कर सकते हैं

Types of Slip, Trip and Fall Control-

जब work place पर slip, trip and falls जैसी घटनाएँ बढ़ जाती है और इसे रोकने के लिए आप ये चार steps को follow कर सकते हैं जिसके कारण risk का level काफी कम हो जाता है
1.Engineering Control
2.Administrative Control
3.Safe Work Practice
4.Personal Protective Equipment
Engineering Control के माध्यम से slip, trip and falls के संभावित खतरों को कम किया जा सकता है.Engineering control वह हैं जो physical environment को बनाए रखने पर ध्यान देते हैं.जिससे काम के दौरान गिरने, ठोकर लगने आदि कि संभावनाओं पर विराम लगाता है.जिस कार्य स्थल पर engineering control को follow नहीं किया जा सकता वहाँ risk का level हमेशा ज्यादा रहता है.

1.Engineering Control-

•सबसे पहले कार्य स्थल पर उचिल जल निकासी की व्यवस्था करें जिससे कार्य स्थल गीला न रहे जो अक्सर दुर्घटना का कारण बनता है.
•Work place पर प्रयाप्त रूप से lighting system का arrangement करेंगे. जिससे की कोई object आसानी से दिखे और किसी को ठोकर लगकर गिरने की संभावना खत्म हो जाए.
•Mat और floor इस प्रकार प्रकार लगा होना चाहिए जिस पर फिसलन कम हो.
•जहाँ surface slop हो वहाँ hand rail का प्रयोग किया जाना चाहिए.
•जो surface उस पर किसी भी प्रकार का छेद नहीं होना चाहिए और किसी भी प्रकार की वस्तु नहीं रखी होनी चाहिए जो दुर्घटना का कारण बन सकता है.

Administrative Control-

Administrative Control को Work practice control के भी नाम से जानते हैं.इसका प्रमुख काम यह होता है work procedure को अधिक से अधिक safe बनाने की दिशा में काम करना.इसके लिए administrative control को safety policies, rules, supervision, schedule और training के बारे में विचार करता है और ज़रूरत पड़ने पर उस steps को follow कराता है जिसकी जहाँ आवश्यकता होती है.
•जो poor work practice होता है उसको सही दिशा में ले जाना.
•Health और safety committee का प्रत्येक महीने inspection करना और कमी पाने के पश्चात उसे दूर करना.
•किसी भी काम के दौरान होने वाले खतरे का आंकलन करना और safe work practice को establish करना कार्य होता है.
•Administrative control या देखता है की जिस वस्तु की जैसे-बाल्टी,पोंछे,फावड़े आदि की आवश्यकता है तो उस आवश्यकता को पूरा कराना.
•Working site पर जो hazards होता है उसे report करने के लिए procedure प्रदान करना जिससे की root causes को पता कर पुनः future में घटना को repeat न होने के लिए प्रतिबद्ध होना.
•Work place को method बना कर proper maintain रखना.
•अगर कहीं surface गीला है तो वहाँ sign board लगा कर fall hazards को रोकना.
•जितने भी slip, trip से संबन्धित hazards हैं उनको review करना.

Safe Work Practice-

जब working site पर work हो रहा होता है तो प्रत्येक कार्य के लिए नियम होता है लेकिन केवल rules बना लेने से accident अपने आप कम नहीं हो जाते,injuries को कम करने के लिए workers, supervisor और employers को safe work practice को follow करना पड़ता है injury और risk को कम करने के लिए.Safe Work Practice के लिए निम्न बिन्दुओं को follow करते हैं.
1.Floor को clean करने के लिए जो सटीक chemical का प्रयोग करना चाहिए.
2.जितने भी floor पर अव्यस्था उत्पन्न करने वाले objects होते हैं उन्हे हटा देना चाहिए.
3.Ladder पर चढ़ते समय हमेशा three points connect होना चाहिए,नहीं तो यह गिरने का कारण बन सकता है.
4.सफाई जितना जल्दी हो सके कर देना चाहिए.

Personal Protective Equipment (PPE)-

यह बहुत ज़रूरी होता है की working site पर आने वाला प्रत्येक visitor या workers को correct PPE का प्रयोग करना चाहिए अर्थात जितने अच्छे PPE का प्रयोग होगा उतने falls की संभावना कम रहेगी. Working site पर proper personal protective equipment का प्रयोग काफी हद तक injury या death के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है.
Work Place पर आवश्यक होना चाहिए की उचित PPE का प्रयोग हो, तब जब ऐसे स्थान पर कम करना होता है जहाँ slip, trip and falls की संभावना रहती है.Slip, trip and falls से बचने का बस एक ही रास्ता होता है की कार्य स्थल पर उचित PPE का प्रयोग किया जाए.इसके कुछ प्रमुख बिन्दु निम्न हैं.
1.कार्य के दौरान इस तरह के shoes का प्रयोग करना चाहिए जो गिरने की संभावना को कम कर सके.
2.बहुत ढीले shoes का प्रयोग ऐसे स्थानो पर नहीं करना चाहिए slip, trip and falls संभावना बनती हो, और ऐसे स्थानो पर इस तरह के shoes का प्रयोग करना चाहिए slip-restrain sole का प्रयोग किया गया हो.
3.Fall protection PPE का प्रयोग करें और उसे हमेशा maintain रखें.

इसे भी पढ़ें-

Related posts

Cold Stress Definition, Meaning in Hindi

Wajid Ali

Safety Audit and Required Document

Wajid Ali

Manual Handling Hazards in Construction Site

Wajid Ali

Leave a Comment