Safety inspection during Hot Work

“ऐसी activity जिसके दौरान hot spatter, heat, flame आदि release होता है ऐसे कार्य को Hot Work कहा जाता है”.

Welding

जब company में या company के बाहर किसी भी प्रकार का hot work जैसे-Welding, Gas Cutting तथा Grinding आदि work होते हैं तो ऐसे स्थानों पर fire hazards की पूरी संभावना होती है जिसके कारण life या property के खतरे में पड़ने की पूरी संभावना रहती है.

इसलिए जब कहीं भी hot work होता है तो प्रयास यह होता है कि जहाँ आग लगने कि जो संभावना बन रही है उसे खत्म किया जाये जिससे जान-माल के क्षति से बचा जा सके. आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं कि work place पर hot work से पहले क्या-क्या inspection किया जाता है जिससे आग लगने की सभी संभावना पर विराम लगाया जा सके.

अब तो आप Hot work समझ ही गए होंगे अगर नहीं समझे हैं तो पुनः बताता हूँ, “Hot work एक ऐसा कार्य है कि जब इसको किया जाता है तो fire hazards के chance बनते हैं अर्थात दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि आग लगने कि संभावना प्रबल हो जाती है, क्योंकि hot work के दौरान hot spatter(चिंगारी ), fumes (धुआँ) और access temperature release  होता है जो आग लगने का कारण बन सकता है.

Check list –

Company के अंदर जब कोई भी work होता है तो जो पहली priority होती है वह inspection की होती है.बिना inspection से किसी भी कार्य को करने की अनुमति नहीं देते हैं.जाँच के दौरान safety points पर ध्यान देते हैं कि जो कार्य होने जा रहा है उसमें basically कौन-कौन से सुरक्षा बिन्दु पर ध्यान देनी है और उसके बारे में चर्चा करना होता है.यह preprinted form  होता है और यह एक page या एक से ज्यादा page में उपलब्ध होता है.

ऐसा नहीं होता जो भी सुरक्षा से संबन्धित बिन्दुओं को ढूँढते हैं उसे देखकर छोड़ देते हैं या ignore देते हैं बल्कि उसे paper पर note कर लेते हैं कि inspection के दौरान जो points हैं वह छूट न जाये जिससे safety precaution देते समय वह बिन्दु बच जाये और खतरे का कारण बन जाये.

इसे भी जाने-

Tool Box Talk II TBT

Fire Diamond या NFPA704

Hot work Inspection Point-

Hot work के दौरान कुछ inspection point होता है जिसे जाँचना होता है। क्योंकि hot work critical और risky जॉब है जिससे होने पर खतरे की संभावना अधिक रहती है.ऐसे में hot work के दौरान कौन-कौन से बिन्दुओ को जाँचना होता है.निम्नलिखित points के माध्यम से यह समझते हैं-

1.जब आप work site को visit कर रहे हों और वहाँ hot work जैसे-welding ,gas cutting  तथा grinding हो रहा है तो सबसे पहले यह देखते हैं कि उस काम के लिए hot work permit लिया गया है या नहीं. Permit न लेने कि स्थिति में काम को रोक दें और तब तक काम न होने दें जब तक उस कार्य से संबन्धित hot work permit न ले लिया जाये और site पर उपलब्ध न किया जाये.

2.जहाँ hot work हो रहा हो तो यह देख लेना चाहिए कि उसके आस-पास ज्वलनशील पदार्थ(flammable substance) तो उपलब्ध नहीं है.अगर है तो सबसे पहले उसे 10 meter को minimum दूरी पर रखें.हो सके तो अगर अगर उस site से हटा दें तो यह अच्छा विकल्प माना जाएगा.

3.अगर hot work हो रहा है तो और हवा चल रही है तो उस किस दिशा से चल रही है.कभी भी कार्य को हवा के fever की दिशा में खड़े होकर कार्य करने के लिए कहें.

4.अगर कार्य को खुले जगह पर कर रहे हैं तो fire होने के बहुत chance कम होते हैं लेकिन जब यह कार्य gases area या confined space के अंदर हो रहा है तो खतरे की संभावना बढ़ जाती है.ऐसे में work शुरू होने से पहले possibilities gases को जाँच लें और जब flammable gases अनुपस्थित हो या toxic chemical confined space के अंदर न उपलब्ध हो तभी कार्य करने का permission दें.अन्यथा fire होने के 100 प्रतिशत संभावना होती है.

5.Hot work के समय working site पर जो permit होता है उस पर site पर उपलब्ध सभी engineer का signature होता है .ऐसे में जब permit की जाँच कर रहें हो तो यह देख लें कि site पर जितने भी engineer हैं जिनके पास signature authority हैं उस permit पर sign कर दिये हैं या नहीं.

Signature छूटने की स्थिति में working site पर उपलब्ध supervisor से इस बारे में discuss करना न भूलें.क्योंकि सभी engineer जो site पर उपलब्ध होते हैं वह hot work हो रहा है उस activity के लिए responsible होते हैं  

इसे भी पढ़ें-

ADIS(Advance Diploma in Industrial Safety) Scope in Hindi

Common Hazards and their Controls Measures at Construction Site

6.जब permit ले लिया जाता है तो permit में working site  पर कार्य के अनुसार safety के requirement के बारे में होता है.आप को यह देखना होता है कि safety से संबन्धित जिस requirement की बात work permit में किया गया है वह सभी full fill किया जा रहा है या नहीं.न full fill होने की स्थिति में काम को रोक दें और तब तक का करने दें तब तक सुरक्षा कवच न उपलब्ध करा दिया जाए.

7.इसके अलावा जब hot work हो रहा हो तो working site पर fire fighting के सभी equipment उपलब्ध होना चाहिए.क्योंकि आग लगने पर जब वह आग अपने initial stage में होता है तो इसी fire fighting equipment से आग पर काबू पाया जाता है.इसलिए इसकी उपलब्धता hot working site पर अनिवार्य होता है.

8.Working Site पर equipment रखा गया है उसे जाँच कर उसमें inspection tag लगा है या नहीं यह भी जाँचना ज़रूरी होता है.

9.यह भी देख लें की working site पर जो task supervisor होता है उसको permit में दिये गए requirement के बारे में पता है या नहीं.क्योंकि अगर उसको requirements के बारे में नहीं पता रहेगा तो फिर वह कैसे workers के need को full fill करेगा.

इसलिए workers के requirements को full fill करने के लिए task supervisor को working site  पर safety requirements के बारे में पूर्ण जानकारी होना चाहिए.   

10.इस सब के बाद आप को यह जाँचना होता है कि जिस tools, tackles का प्रयोग होने जा रहा है उसका pre –inspection हुआ है या नहीं और inspection करने के बाद उसमें tag लगा हुआ है या नहीं.

11.अगर running plant area  में हो रहा है तो यह देख लेना चाहिए कि कार्य स्थल के आस-पास fire hydrant या उपलब्ध है या नहीं.क्योंकि running plant के दौरान आग लगने कि ज्यादा संभावना होती है.इसलिए fire hydrant के साथ hose real या hose pipe आदि उपलब्ध है या नहीं.जिससे आड़ लगने के दौरान इन सबका प्रयोग किया जा सके.

12.जो सबसे महत्वपूर्ण बात कि जब कार्य होने जा रहा हो तो उससे पहले TBT (Tool Box Talk ) का conduct करना ज़रूरी होता है.इसके दौरान हम जो कार्य होने जा रहा है उससे संबन्धित hazards के बारे में चर्चा करेंगे और company उसके साथ कौन सा precaution उपलब्ध करा रही है उसके बारे में भी उनसे पूछते हैं और बताते हैं.

13.इसके आलावा अगर hot work का कार्य height पर हो रहा है या confined space के अंदर हो रहा है तो इसके लिए separate work permit लेना ज़रूरी होता है.जैसे height के लिए work at height permit और confined space के confined space entry work permit.क्योंकि ऐसे से स्थानो पर कार्य के दौरान दुर्घटना कि संभावना अधिक होती है.

14. अगर hot work के दौरान अगर gas cutting हो रहा है तो hoses के condition के check करते हैं तथा उसमें flash back arrester लगा हुआ है या नहीं यह देखते हैं.क्योकि FBA back fire नहीं होने देता हाओ और खतरे कि संभावना टल जाती है.

15.जब कहीं hot work होता है तो fire  hazards के ज्यादा संभावना होती है ऐसे में वहाँ पर एक fire man या कह सकते हैं कि fire watcher को नियुक्ति करते हैं.जिससे आग लगने स्थित में उस पर आसानी से काबू पाया जा सके.

16.और सबसे अंतिम बात company को चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा workers को fire fighting की training उपलब्ध कराये जिससे अगर कहीं fire होता है बिना जान-माल की क्षति के उस आग अपर काबू पाया जा सके.

Hot work के दौरान अगर उपर्युक्त बिन्दुओं को follow  करते हैं तो ऐसे में दुर्घटना की संभावना कम हो जाती है.इसलिए जब hot work हो रहा हो तो सतर्कता बरते और ऊपर लिखे गए points का अनुसरण करें जिससे fire जैसे दुर्घटना पर विराम लगाया जा सके.

“अगर यह पोस्ट आप को पसंद आए तो अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलें जिससे की उनके work site हो रहे hot work से संबधित ज्यादा जानकारीयां अर्जित कर सके और अपने company को fire से संबन्धित दुर्घटना से बचा सकें.”

इसे भी जाने-

MSDS (Material Safety Data Sheet) Meaning Certificate Full Form Format in Hindi-

Tool Box Talk II TBT

Hazards of Confined Space या Confined Space के संभावित खतरे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *