आज कल safety engineering के क्षेत्र में career बनाने की होड लगी हुयी हैऔर बहुत सारे student ADIS safety course , Diploma in Industrial Safety Course, fire and Safety जैसे course को आसानी से प्राथमिकता दे रहे हैं .क्योंकि यह ऐसा क्षेत्र हैं जहाँ course complete करने के बाद आसानी से जॉब मिल जा रहा है. इसलिए ज्यादा बच्चो का रुझान इसकी तरह बढ़ रहा है.

इस क्षेत्र में career बनने जिस तरह से competition बढ़ रहा है उसी तरह बड़ी कंपनियाँ अपने नियम में भी परिवर्तन करती जा रहीं है. आज से 4 से 5 साल पहले कंपनियों के safety policy को लेकर serious ज़रूर थीं और लगभग उन सभी safety procedure को follow  करती थी जो safety council कहती थी लेकिन degree को लेकर इतना serious नहीं थी. परंतु जैसे- जैसे competition बड़ा, companies ने वैसे- वैसे अपनी education policy में बदलाव लाने लगीं॰

अब कोई भी company अपने यहाँ permanent job  के लिए उसे ही hire कर रहीं है जिसके पास safety  engineer से related 3 years की degree हो या फिर 1 year diploma के साथ B .Sc. या फिर 3 years diploma उपलब्ध हो.

Full Name Of ADIS – Advance Diploma in Industrial Safety

इसे भी पढ़ें-

Tool Box Talk II TBT

लेकिन इस क्षेत्र में career बनाने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण degree की demand चल रही है वह ADIS (Advance Diploma in Industrial Safety ) or adis safety course . जो company permanent job के लिए उन बच्चो को hire कर रही है जिनके पास यह degree उपलब्ध हो.

ऐसा नहीं की जो बच्चे किसी institution से one year diploma कर रहे हैं तो उनके लिए कोई opportunities नहीं हैं. बहुत सारे contractor ऐसे हैं जो आज भी candidate किसी भी institution से one diploma किया हो तो job के लिए offer कर रहे हैं.

ऐसे में उन students को निराश होने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं जो किसी भी institution से safety से संबन्धित one year diploma कर रहे हों.क्योकि उनके लिए market में जॉब उपलब्ध है और वह आसानी से safety से related course करके जॉब पा सकते हैं .

Qualification for ADIS ( ADIS  karne  ke liye  Qualification)-

बहुत से student को आप ने खटे हुये सुना होगा या आप भी जानते होंगे की ADIS safety course करने के लिए Science stream से B.Sc. या B.Tech.  या 3 Years का Diploma  होना अनिवार्य है.

लेकिन उस विद्यार्थियों को को बताना चाहूँगा की जिसने MSBTE (Maharashtra Board of Technical Education) से ADIS safety course करना चाहते हैं और उसके पास उपर्युक्त degree में से कुछ नहीं है तो वह भी ADIS safety Course कर सकते हैं.

वो कैसे ?

आइये उसे समझते हैं-

ADIS Safety Course Eligibility-

1.अगर कोई विद्यार्थी 10+2 किसी भी stream से pass out किया है और उसे MSBTE  से FR (Fire Service Engineering ) कर लिया है.यह course दो साल है.ऐसे में ऐसा candidate ADIS safety course करने के लिए eligible हो जाता है.

2.अगर कोई candidate B.A. या B.Com  या किसी भी university से graduation  के समक्ष कोई भी कोर्स कर रखे हैं तो ऐसे स्टूडेंट भी ADIS safety course कर सकते हैं. इसे करने के लिए सबसे पहले उन्हे MSBTE से एक साल का course FF (Advance Diploma in Industrial Safety and Security Management) कर के ADIS safety course  को कर सकते हैं.

इसे भी जाने-

Types of Accident,Definition in Hindi II दुर्घटना के प्रकार

3.जो तीसरे course के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसे करने के पश्चात आप ADIS safety course कर सकते हैं तो उस course का नाम है FI(Post Diploma in Fire Engineering ) यह 1 साल का course होता है जिसे करने के लिए बाद उस व्यक्ति के पास graduation के साथ 2 साल का site experience  हो तो वह व्यक्ति ADIS safety course कर सकता है.

अब तो आप  समझ ही गए होंगे की अगर आप के B.Sc.,3 Years Diploma या B. Tech  उपलब्ध नहीं है तब भी आप ADIS कर सकते हैं.

Top 10 ADIS School –

यहाँ मैं आप को ADIS से जुड़े top 10 adis school के बारे में आप को बताने जा रहा है.ये सभी top 10 adis school Google  पर short list किए गए हैं उसी आधार पर यहाँ नीचे chart दिये गए हैं. आप यहाँ admission ले सकते हैं.इसके अलावा और जितने भी adis school हैं मैं उसके बारे में negative feed back नहीं दे रहा हूँ. आप वहाँ भी admission ले सकते हैं.ध्यान देने वाली बात यह होती है कि जो college है वह government board से approved है या नहीं

SR.No.StateCityCollegeBoard
1MaharashtraMumbaiCLIMSBTE
2West BengalKolkataRLIWest Bengal State Council of Technology
3Tamil NaduChennaiRLI  Education ChennaiDirectorate  of Technical Government of  Tamil Nadu
4U.P.KanpurRLI KanpurBoard of Technical Education U.P. Lucknow
5HaryanaFaridabadRLI FaridabadHaryana State Board of Technical Education
6MaharashtraNavy MumbaiTBIA RableMSBTE
7GujaratAhmadabadMGLI AhmadabadGujarat State Technical Education
8MaharashtraThaneVPM ThaneMSBTE
9Andhra PradeshDawarika NagarInvotech Precision EngineeringState Board of Technical Education and Training
10MaharashtraNasikKK WaghMSBTE

उपर्युक्त सभी जानकारीयां internet से ली गयी है. अगर इसके अलावा आप को किसी और adis school के बारे में पता हो तो जो अच्छा है तो आप उसी में admission लें.इसके आलवा बहुत से adis school हैं जिसमें आप admission ले सकते हैं.

लेकिन ADIS में admission लेने से पहले आप उस adis school के बारे में advance utility feed back के बारे लेना न भूलें. जिसे admission लेने के पश्चात आप को पछताना पड़े.

Internet और गूगल के आधार पर जो data आप को मिल रहा है उसी के भरोसे न बैठें.आप जिस adis school में admission लेना चाहते हैं वहाँ जाकर बच्चों से feedback लेना न भूलें.जिससे आप को उस कॉलेज के बारे में भली-भाँति जानकारी मिल सके.   

अगर यह टॉपिक आप को अच्छा लगे तो इसे share करना न भूलें

इसे भी जाने-

Safety Motivational Speech in Hindi

MSDS (Material Safety Data Sheet) Meaning Certificate Full Form Format in Hindi-

Welding types and Definition