Construction safety nets for fall protection

Safety Nets For Construction Site

Safety Nets का प्रयोग construction site के ऐसे स्थान पर किया जाता है, जहाँ बहुत ऊँची building होती है. Safety net construction siteपर वहाँ प्रयोग किया जाता है, जहाँ कार्य करते हुए ऊपर से गिरने की सम्भावना होती है. Safetynet  एक safety system होता है जो flexible होता है.

Construction safety net की क्षमता इतनी होती चाहिए कि अगर कोई व्यक्ति गिरता है तो वह उसके भार को रोक सके और व्यक्ति को नीचे गिरने से बचा ले. Safety nets केवल व्यक्ति को गिराने से ही नहीं बचाता है बल्कि height पर कार्य करते हुए अगर  कोई tools, tackles या material नीचे गिरने से रोकता है और उससे होने वाले injury पर विराम लगाता है.

Safety net का प्रयोग सभी देशों में किया जाता है. क्योंकि यह कम बजट में उपलब्ध होने वाला सबसे सुरक्षित fall protection है.

Uses of Safety Net in Construction –

  • जब ऊँचाई पर कार्य होता है तो गिरने की सम्भावना अधिक रहती है, ऐसे में उसका परिणाम यह होगा की व्यक्ति की serious injury हो सकती है या फिर अधिक ऊंचाई से गिरता है तो fatility की सम्भावना रहती है तो ऐसे स्थान पर height safety के लिए safety nets का प्रयोग किया जाना होता है.
  • ऊँचाई पर कार्य के दौरान कोई भी loose material नीचे की तरह गिरती है या गिर सकती है तो ऐसे स्थान पर safety nets को लगाना चाहिए जिससे loose material नीचे ना आये और गलती से कोई व्यक्ति अगर नीचे आ जाये तो उसे किसी प्रकार की injury नहीं होता है . क्योंकि safety net material को रोक लेता है.
  • Safety netting construction site पर secondary safety precaution की तरह प्रयोग किया जाता है जो person के साथ-साथ किसी भी loose material को नीचे गिरने से बचाता है.

Types of Safety Nets for construction Site-

Safety net जो construction site पर प्रयोग किया जाता है, इसके प्रकार वह किस material से बने होते हैं इसके ऊपर निर्भर करता है. Construction safety nets की अगर बात किया जाये तो यह मुख्यतः दो प्रकार का होता है.

  1. HDPE( High Density Polyethylene Raw Material) –

HSPE safety net under construction

जो पहला safety nets construction site पर प्रयोग में लाया जाता है वह polyethylene से बना होता है. इसका प्रयोग ऊँची ईमारत, scaffolding आदि जगहों पर vertical और horizontal position में इस safety nets का प्रयोग करते हैं.

  1. Metal Safety Net –

Metal safety net use at the edge of excavation

इसके नाम से हो स्पष्ट हो जाता है कि metal safety net को बनाने के लिए metal को प्रयोग में लाया जाता है. इसका प्रयोग मुख्यतः ऐसे स्थान पर करते हैं जहाँ excavation हो रहा होता है. जहाँ पर excavation होता है वहाँ उसके edge से solid material के अन्दर गिरने या फिर soil के collapse होने की संभावना रहती है. इन सभी तरह के खतरों से बचने के लिए metal safety nets का प्रयोग में लाया जाता है.

जो ग्रीन color की safety net होती है उसी को हम mesh कहते हैं. इसका जो design बनाया जाता है वो square या फिर diamond mesh की तरह होता है.

How to  Install Safety Nets for Construction Site –

  • Safety Nets को रस्सी के सहारे supporting structure से बंधा जाता है.
  • Safety net को जहाँ पर install किया जाता है वहाँ से लेकर working platform तक जहाँ से workers के गिरने की संभावना होती है, वह दूरी 6 meter की होनी चाहिए. अर्थात जो fall height होती है वह अधिकतम 6 मीटर होता है.
  • Construction safety net size जो working platform के edge से लेकर 2 meter से 3.5 meter चौड़ा लगाया जाना आवश्यक होता है.
  • जिस structure के सहारे हम safety nets को बाँध रहे हैं उसकी भार रोकने की क्षमता कम से कम 6kN (Kilo Newton) होना चाहिए.
  • जब horizontal anchor point का load angle होता है वह 450 के लगभग होना चाहिए.

Load Capacity of Construction Safety Nets –

Working Site पर construction netting safety का प्रयोग fall protection के लिए किया जाता है, उनकी अपनी क्षमता होती है. तभी वह व्यक्ति के या किसी भी प्रकार के loose material को observe करता है और नीचे नहीं गिरने देता है. जब safety nets को install कर लिया जाता है तो उसकी load capacity को जाँचा जाता है.

  • जहाँ height पर कार्य हो रहा हो ऐसे जहाँ से व्यक्ति के नीचे गिरने की संभावना अधिक बनती हो तो ऐसे स्थान पर safetynets को install किया जाता है.
  • Working platform से safety net की दूरी 6 meter होनी चाहिए. कहने का तात्पर्य यह है की working platform से 6 meter नीचे safety nets को install किया जाना चाहिए.
  • Safety nets के load capacity जाँच करने के लिए 1 bag या बोरी में सीमेंट भर के रखना है जिसका load 181 kg अर्थात 400pound होना चाहिए.
  • अगला procedure यह होगा क जो bag से भरा सीमेंट या बोरी होता है उसे working platform से safety nets पर गिरना है.
  • जो safety nets construction site पर प्रयोग किया गया है , उस पर sand या cement से भरी बोरी या बैग को गिरायेगें.
  • जब बोरी कंस्ट्रक्शन सेफ्टी नेट के ऊपर गिरेगा और यदि safetynets को ठीक से install नहीं किया गया है या safety nets कमजोर है तो यह तो वह खुल जायेगा यह फिर construction safety nets फट जायेगा और बोरी नीचे गिर जायेगा.
  • अगर सीमेंट या सैंड से भरे बोरी को safety nets के ऊपर गिराया जायेगा और safety nets में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा तो यह सुनिश्चित हो जाता है कि सेफ्टी नेट को ठीक से intall किया गया है और उसकी क्षमता 141kg (400 pound) रोकने की है.

 Construction Safety Net Size –

  1. अगर safety net size 10m x 5m का होगा तो mesh size 100mm का होगा और safety net का mesh rope जिसकी size 4 mm की होगी.
  2. यदि safety nets की size 6m x 4m तो mesh size 25 mm की हो जाएगी और rope size 2 mm की हो जाएगी.

FAQ –

Que. What is safety nets ?

Ans. Safety net एक fall protection system होता है जिसका प्रयोग ऐसे स्थान पर किया जाता है, जहाँ कार्य करते हुए ऊपर से नीचे गिरने की संभवना होती है.

Que. What is the capacity of the safety net used at the construction site?

Ans. Construction safety netting की क्षमता 141 kg अर्थात 400 pound होना चाहिए ?

Que. What is the size of construction safety net ?

Ans. Construction safety nets की size दो प्रकार की होती है.

  1. Safety net size 10m x 5m.
  2. दुसरे प्रयोग किये जाने वाले safety nets की size 6m x 4m

Que . How far below the working platform is the safety net installed?

Ans . Working plateform से 6 meter नीचे कंस्ट्रक्शन सेफ्टी नेट को installed किया जाता है?

Que- Working platform se kitna niche safety net ko install karna chahiye?

Ans – 6 meter niche