Spill Meaning in Hindi | छलकना या फ़ैल जाना

आइये इस पोस्ट के माध्यम से what is a spill prevention plan के उत्तर को ढूँढने का प्रयास करते हैं?

हम अपने दैनिक जीवन से लेकर काम करने के स्थान पर oil और chemical पर निर्भर होते हैं. लेकिन अगर इसको प्रयोग करते समय अगर सावधानी नहीं बरती गयी तो यह human के health ,safety के और environment के लिए खतरा उत्पन्न करती है.

अगर Company /Industry में इसका प्रयोग करते हुये ज़मीन पर गिया तो यह समस्या उत्पन्न कर सकता है और ऐसे स्थानों पर spill prevention  की आवश्यकता पड़ती है. जब ऐसे chemical या किसी भी liquid पदार्थ को प्रयोग में लाते हैं या handling करते हैं तो slip prevention control जैसे योजना की आवश्यकता होती है.

ऐसे स्थान पर slip prevention जैसे योजना fail हो जाते हैं तो नुकसान को कम करने के लिए कार्य योजना क आवश्यकता होती है.

अगर आप ऐसे स्थान पर काम करते हैं जहाँ किसी भी प्रकार के liquid के फैल जाने का दर रहता है जो दुर्घटना का कारण बन सकता है तो यह लेख आप को spill prevention procedure के बारे में भी बताएगा.

Construction site पर या company के अंदर कार्य करते हुये इन बात का observation किया जाता है या ऐसे स्थान को identify किया जाता है, जहाँ जमीन पर तरल पदार्थ फैला होता है और slip की संभावना बनती है.

आज इस post के माध्यम से slip prevention and control, spill prevention plan और spill prevention procedure के बारे में जानेगें जो work place पर employees को होने वाले संभावित खतरों से बचाएगा.

Types of Spill –

इसे मुख्यतः दो भागों में बाँटा गया है –

  1. ऐसे Liquids का फैलाव जो उतना खतरनाक नहीं होता है और वह employees या housekeeper के सुरक्षा और स्वस्थ्य के ऊपर ज्यादा प्रभाव नहीं डालता है.
  2. ऐसे liquid का फैलाव जो employees  या फिर उस स्थान पर काम करने वाले के स्वस्थय को प्रभावित कर सकता है और थोड़े समय में emergency उत्पन्न कर सकता हो.

Cause of Spill Sources –

What are the causes of spillage?

Spill का मतलब छलक़ना होता और यह कोई पदार्थ कब छ्लकता है जब वह तरल होता है. जैसे- पानी, पेट्रोलियम पदार्थ, पेंट, थिनर या फिर किसी भी प्रकार का chemical जो liquid form में हो. अगर ऐसे पदार्थ को अगर ठीक प्रकार से handling  नहीं किया जाता है या फिर proper place पर store नहीं किया जाता है तो जमीन पर फैल कर दुर्घटना का कारण बन सकता है.

Spill meaning in Hindi – छ्लकना

आइये उन potential spill sources को बिन्दुओं के माध्यम से समझते हैं जो company के अंदर दुर्घटना का कारण बनता है.

  • अगर कोई मशीन petroleum पदार्थ से चलता है तो उसे बार-बार refueling कि आवश्यकता पड़ती है ऐसे में अगर fueling करते समय सावधानी नहीं बरतते हैं, spill का कारण बन सकता है ( जैसे – डीजल से चलने वाला generator )
  • किसी भी प्रकार के खतरनाक या समान्य chemical का handling करते हैं.
  • अगर किसी container के अंदर chemical रख कर proper storage नहीं किया गया है तो वह spill हो सकता है.
  • Company /plant के अंदर machinery का servicing, repairing आदि जैसे work चल रहा है तो spill का कारण बन सकता है.
  • अगर floor की cleaning  चल रहा है या फिर maintenance चल रहा है.
  • Working site पर toilet का प्रयोग किया जा रहा हो और पानी के निकलने तथा proper cleaning की व्यवस्था न हो.
  • अगर किसी damage container में chemical को store किया गया है तो spillage हो सकता है जो दुर्घटना का कारण बन सकता है.
  • जिस स्थान पर chemical को store किया गया है अगर वहाँ पहुँचने का proper access न हो तो यह spillage का कारण बन सकता है.
  • अगर chemical से संबन्धित workers को न दिया गया हो.
  • अगर supervision की कमी हो तो यह spillage का कारण बन सकता है.

Classification of Spill –

जहाँ तक spill के classification की बात है तो इसे तीन भागों में बाँटा गया है.

1. Small Spills –

ऐसा liquids  जो खतरनाक या साधारण हो लेकिन 20 liter से अधिक न हो और नीचे के पानी  को दूषित करने के क्षमता न रखता हो.

2.Minor Spills –

किसी कोई spill अगर 20 liter से अधिक हो और 100 liter से कम हो लेकिन वह जमीन के नीचे पानी के सतह हो दूषित कर सकता हो.

3.Major Spills –

ऐसा खतरनाक liquids (spills ) जो 100 liters से ज्यादा हो और under ground water को दूषित करने की क्षमता रखता हो और इसके अलावा अगर इसे नदी में बहाया जाता हो या फिर समुद्र में तो वह इसे भी दूषित करने के क्षमता रखती हो.

Spill Prevention Procedure –

चूँकि spill अक्सर कार्यस्थल पर hazards create  करता है इसलिए ऐसे स्थान पर कार्य करने वाले workers को slip prevention procedure के बारे में पता होना चाहिए. इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यह होता है कि spill वाले स्थान पर कार्य करने वाले employees से spill prevention safety talk जैसे topics पर वार्तालाप किया जाये.

Slip prevention procedure को निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से समझते हैं-

  • ऐसे chemical या liquids जो रिसाव के पश्चात खतरा उत्पन्न कर सकता है उसे हमेशा metal या fiber glass के बने container में रखना चाहिए.
  • उस खतरनाक chemical को कहीं भी store नहीं कर देना चाहिए. उसे हमेशा working area से दूर ही store करना चाहिए ताकि रिसाव के पश्चात वह workers को प्रभावित न कर सके.
  • जहाँ ऐसे chemical को store किया गया है जो spill के पश्चात आग की संभावना उत्पन्न कर सकता है ऐसे स्थान पर suitable fire  fighting equipment का होना आवश्यक होता है.
  • उन स्थान पर जहाँ chemical handling  या फिर loading किया जा रहा हो वहाँ हो सके तो या आवश्यकतानुसार spill containment basins  का उपलब्ध कराये जाना चाहिए.
  • उन स्थान पर जहाँ chemical store किया गया है वहाँ एक tank का निर्माण किया जाना चाहिए कि आवश्यकता पड़ने पर emergency में उसमें chemical को store किया जा सके.
  • Chemical को regularly basis पर inspect किया जाना चाहिए, जहाँ थोड़े से रिसाव के पश्चात ही खतरनाक chemical को रिसाव से रोका जा सके.
  • Container को सुरक्षित और ठंडे स्थान पर store किया जाना चाहिए.
  • यह देखना आवश्यक होता है कि container के बाहरी भाग में chemical spills तो नहीं हुआ है.
  • Glass container को हमेशा bottle carriers में ढ़ोना चाहिए.

Spill Control Kit –

What is Spill Control Kit?

A Spill control kit is a set of 4 cans with contains sand, neutralizing agent, absorbent and the empty collection bin with different board and spill control instruction.

Spill Control kit 4 कैन्स का एक set होता है जिसमें रेत, केमिकल को बेअसर करने वाला कारक के साथ सोखता पेपर और खाली bin होता है और उसके साथ spill के control का निर्देश होता है.

What is Chemical spillage ?

A Chemical spillage is an accidental/uncontrolled release of chemical at work place.

रसायनिक रिसाव (chemical spillage) कार्य स्थल पर एक आकस्मिक/अनियंत्रित chemical का रिसाव हो.