Trenching is the normal function of construction site

Know about Trench Safety –

Excavation के दौरान trench safety कितना महत्वपूर्ण होता है आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेगें.

किसी भी तरह का construction project क्यों न हो, trenching इसका महत्वपूर्ण कार्य होता है. इस कार्य के दौरान मिट्टी को खोदते हैं और हटाते हैं. यह भी excavation ही होता है लेकिन trenching अन्य excavation से खतरनाक होता है. यह इसलिए खतरनाक होता है क्योंकि इसमें narrow excavation करते हैं. फिर उसके बाद इस narrow excavation अर्थात trenching को प्रयोग में लाया जाता है.

Trench का प्रयोग खासकर underground pipe, fiber optics cable, broadband cable, electric cable या फिर telephone cable को लगाने के लिए किया जाता है. और इस तरह के project के लिए trenching बहुत महत्वपूर्ण होता है. Trench करने के लिए विभन्न उपकरण का प्रयोग किया जाता है और इसके लिए अगल से कभी पोस्ट लिख देंगे.

Construction site पर थोड़ी सी लापरवाही के कारण trenches खतरानक साबित हो जाता है और कभी-कभी तो यह जानलेवा हो जाता है. इसलिए ट्रेन्चिंग शुरू करने से पहले उचित training की अवश्यकता होती है, जिससे workers trenches safety को आसानी से समझे और कार्य के दौरान उसको follow करे.

1.Install Protective System –

Sloping and Benching Type Excavation
         Trenches Meaning in Hindi | खंदक खोदना | खंदक

जहाँ narrow excavation किया जाता है वहाँ कार्य शुरू होने से पहले protecting system के बारे में विचार करना और उसे उपलब्ध कराना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. कार्यस्थल पर यह protective system trenching के अन्दर कार्य कर रहे workers को दुर्घटना से बचाता है.

अगर trench 5 फीट से अधिक गहरी है तो जो भी protective equipment होते हैं जो प्रत्येक जगह दिए जाते हैं वही उपलब्ध कराया जाता है. लकिन अगर यही trench 20 फीट से अधिक गहरा होता है तो protective system होते हैं वह professional engineer के द्वारा तय किये जाते है और यह मानक OSHA के द्वारा निर्धारित किये गए हैं.

कुछ ऐसे सामान्य protective system होते हैं जो trenches में प्रयोग में लाये जाते हैं.

Manual Excavation Over under Grounded Services

a. Sloping and Benching –

Excavation के दौरान Cave-in को protect करने लिए slop बनाते हैं और soil को गड्ढ़े के अन्दर गिरने से रोकने के लिए trench के दिवार को सीढि  नुमा काट देते हैं जिसे benching कहते हैं . इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि cave-in जैसा खतरे पर विराम लग जाता है. Sloping और Benching एक दुसरे के संयोजन(Combination) की सहायता से करते हैं जैसा की आप उपर्युक्त चित्र में देख रहे हैं.

इसे अलग –अलग angel में काटा जाता है. जहाँ excavation हो रहा है वहाँ के मिट्टी के ऊपर कोण पूरी तरह से निर्भर होता है.

b. Shoring –

Cave-in जैसे खतरे को रोकने का यह दूसरा procedure है जिससे soil excavation के अन्दर ना गिरे. इसमें trench के दिवार के दोनों तरफ plywood को खड़ा कर hydraulic system की सहायता से कस देते हैं. जैसा की चित्र में आप देख पा रहे हैं.

c. Trench Shield –

Shoring की तरह इसका भी उद्देश्य soil को collapse करने से बचाने के लिए होता है. लेकिन metal का बना होता है. इसे trench box भी कहते हैं. इसे shielding इसलिए कहा जाता है की इसके अन्दर workers काम करते हैं और यह उन्हें protect करता है. इसे एक बार लगाने के पश्चात् आवश्यकता के अनुसार crane की सहायता से आगे बढ़ाते रहते हैं. उपर्युक्त चित्र में जैसा की आप देख रहे हैं.

Trench Shield का प्रयोग किया जा रहा हों तो निमं बिन्दुओं पर ध्यान देना आवश्यक होता है.

  • Trench shield पर लगे manufacturer के warning sign का अनुसरण करना चाहिए.
  • जब इसे आगे की तरह shift किया जा रहा हो तो कोई भी व्यक्ति इसके अन्दर नहीं होना चाहिए.
  • जितने भी shielding होते हैं उन्हें store करते समय कभी भी एक दुसरे के ऊपर नहीं रखना होता है.
  • Trench shield रखने के पश्चात् अगर दिवार और shield के बीच space बच रहा है तो मिट्टी की सहायता से उसे भर देना चाहिए.

2. Alternative Trenching Method –

Alternative trench method
Meaning of Trenches in Hindi | एक पतला नाली की तरह खुदाई

Trenching हम अपनी सुविधा के अनुसार करते हैं, यह एक खतरनाक प्रकिया है और कभी भी इसे हम अपनी आवश्यकता से अधिक नहीं करते हैं. कुछ जगह ऐसे होते हैं जहाँ हम उपर्युक्त method का प्रयोग नहीं करते हैं तो ऐसे स्थान पर excavation हम अलग method से करते हैं जो निमं हैं. आइये अब alternative trenching method को समझते हैं.

a. Directional Boring –

Trench safety के लिए Directional boring करते समय एक boring machine का उपयोग किया जाता है जो अधिक surface को बिना क्षति के एक angle में जमीन को खोदता है. इसमें सबसे पहले जमीन के अन्दर एक छोटा सा छेद बनाते हैं फिर उस hole को boring machine की सहायता से बड़ा बनाया जाता है, फिर उसके बाद pipe को उसी छेद से दुसरे छोर पर ले जाया जाता है या खिंचा जाता है. Direction boring मिट्टी के collapse जैसे खतरे को खत्म करता है.

b. Pipe Ramming –

Pipe ramming को pipe jacking के नाम से भी जाना जाता है और इसका प्रयोग horizontal projects के लिए किया जाता है.  इसमें एक percussive instrument की सहायता से pipe को जमीन में गाड़ दिया जाता है या method बड़े pipes के साथ और उन सतहों के लिए सबसे अच्छा काम करती है. अगर दुसरे trenchless method का प्रयोग करेगें तो वह खतरे में डाल सकता है जो trench safety के लिए सही नहीं होता है. इसलिए इसका प्रयोग करते हैं. क्योंकि यह सुरक्षित होता है.

c. Utility Tunneling –

Utility Tunneling पाइप जैकिंग के सामान होता है लेकिन इसमें linear plate का प्रयोग किया जाता है और इसके लगने के पश्चात् workers borehole के अन्दर घुसता है, क्योंकि यह soil के collapse को पूरी तरह से रोक लेता है. Tunneling procedure को या तो हाथ से या फिर मशीन की सहायता से किया जाता है.

3. Conduct Atmosphere Testing –

जब कोई भी excavation 4 फीट से गहरा खोदा जाता है तो वहाँ ऐसे में वहाँ खतरनाक वातावरण उपस्थित होने की संभवना रहती है अर्थात ऐसे स्थानों पर आक्सीजन का आभाव या फिर जहरीली गैसों की उपस्थति हो सकती है.

अगर ऐसे स्थानों पर आक्सीजन का आभाव है तो कार्य से पहले उसे maintain करने की आवश्यकता होती है और यही toxic gases उपलब्ध है तो उसे दूर करने के पश्चात ही व्यक्ति को अन्दर जाने की अनुमति प्रदान की जाती है.

ऐसे स्थान पर काम करते हुए workers को बचाने के लिए emergency rescue equipment के साथ breathing apparatus, ambulance, stretcher आदि उपलब्ध होना चाहिए.

4.Beware of Falling Load –

सुरक्षा से सम्बंधित OSHA के standard को लगभग सभी देश अनुसरण करते हैं. OSHA का सुरक्षा सम्बंधित नियम कहता है कि जब किसी भी material को load या unload किया जा रहा हो तो workers को उसे दूर रहने की अवश्यकता होती है. क्योंकि load के गिरने के कारण व्यक्ति के संपर्क में आने और चोटिल होने की संभवना अधिक रहती है.

खुदाई के दौरान भी इसी तरह के rules को follow करना होता है अर्थात व्यक्ति को heavy equipment के नजदीक नहीं जाना होता है और ना ही खुदाई किये हुए स्थान पर किनारे जाने की आवश्यकता होती है.

OSHA का नियम कहता है कार्यस्थल पर प्रयोग किये जाने वाले उपकरण या फिर soil को कम से कम से excavation edge से 2 फीट दुरी पर रखना चाहिए होता है. यह trench safety की दृष्टि से बहुत आवश्यक होता है.

5. Inspect Trenches Day by Day –

Trenches Inspection
Only Competent Person Inspect Trenches

जब trenches के अन्दर कार्य हो रहा हो या ना हो रहा हो, competent person को trenching site का inspection करते रहना चाहिए  जो soil के collapse की संभावना को भांप सके. जिससे unsafe condition की स्थिति में safety precaution समय से लिया जा सके.

Trench का inspection उस समय करना अनिवार्य होता है जब कोई natural event जैसे- earthquake, flood इत्यादि आया हो. और जब cave-ins की संभवना दिख रही हो तो तुरंत workers को उस narrow excavation से बाहर निकलने के लिए बोलना चाहिए.

6. Install Safe Access and Egress Point-

OSHA Standard यह कहता है कि जो workers 4 फीट से अधिक गहरी खाई में कार्य करने के लिए जा रहे हों, तो सबसे पहले trench के अन्दर आने और जाने के लिए सुगम रास्ते की व्यवस्था करनी होती है. इसके लिए ladders या ramps का प्रयोग किया जा सकता है. एक employee के लिए access और egress कम से कम 25 फीट के भीतर होना चाहिए.

7. To Find Local Utility Lines Before Digging –

चाहे किसी भी प्रकार की खुदाई क्यों ना हो trench safety के लिए workers को local utilities से संपर्क करने की आवश्यकता होती है.  Local utilities यह एजेंसी को बनाते में मदद करता है कि कहाँ-कहाँ underground services हैं.

जो भी underground services होती हैं उन्हें अगर ना जाँचा जाये जो workers खुदाई करते हैं उनको बहुत बड़े दुर्घटना के चपेट में आने की संभवना रहती है. यदि workers को यह नहीं पता है कि कहाँ खुदाई कर रहे हैं तो गलती से gas, electricity, sewer या phone line से टकरा सकते हैं जो heavy injury का कारण बन सकता है.

खुदाई करने से पहले जब यह सुनिश्चित कर लिया जाता है कि खुदाई करते समय किसी भी underground service के damages होने की संभवना नहीं है फिर उसके बाद खुदाई शुरू किया जाता है. अन्यथा underground service के नुकसान होने पर दंड का प्रवधान भी निर्धारित होता है.

8. Assign a competent person –

OSHA का नियम कहता है कि जिस व्यक्ति को trenches को design, inspection और supervision के लिए चुना गया है वह व्यक्ति competent होना चाहिए. जिन्हें निमं बातों का ध्यान देना होता है.

  • उस व्यक्ति को संभावित खतरों और वर्तमान खतरों को पहचान करना होता है.
  • उस खतरनाक स्थिति को पहचाने जो खतरे का कारण बन सकता है.
  • वह किसी भी प्रकार के खतरों को कम करने या दूर करने में सक्षम हो.

Trench Safety इन व्यक्तियों के highly technical nature के ऊपर निर्भर करता है. इसलिए ऐसे स्थान पर नियुक्ति करने से पहले इन्हें उच्च स्तर के training और experience की अवश्यकता होती है.

9. Install Proper Safety Sign –

 

Safety Sign for Excavation
Install Warning Sign at Excavation Sign

अगर किसी working site पर कार्य करे होते हैं और वह पर प्रयाप्त मात्रा में गंभीर या घातक चोटों को रोकने में अहम् भूमिका निभाता है. जो safety sign लगे होते हैं वह पैदल यात्री के साथ कार्यस्थल पर प्रवेश करने वाले को सचेत करते हैं जो गलती से भटक सकते हैं.

अगर कोई trained person नहीं है तो वह वह कार्यस्थल पर भटक सकता है और नहीं जानता है कि वह कहाँ जा रहा है? लेकिन अगर वहाँ safety sign लगा है तो वह खतरे से बच सकता है. कार्यस्थल पर safety sign आगंतुकों को सबसे अधिक सहयोग करता है.

10. Practice and Provide Trenching and Excavation Safety-

जहाँ पर excavation का कार्य हो रहा है अगर कोई सावधान नहीं है तो trenches चोट का कारण बन सकता है, चाहे वह कार्यस्थल पर हो या कहीं और. यह किसी भी excavation कार्य के लिए कहा जा सकता है.

Trenches के कारण जो खतरे होते हैं घातक नहीं तो गंभीर हो सकते हैं. OSHA trench और excavation के लिए कुछ safety guidelines को निर्धारित किया है जो निमं है –

  • कभी भी unprotective trench के अन्दर प्रवेश नहीं करना चाहिए.
  • 5 फीट से अधिक गहराई में तब तक नहीं प्रवेश करना चाहिए जब तक protective equipment न दिया जाए.
  • कोई भी excavated material जैसेकि soil आदि को edge से कम से कम  2 फीट दूरी पर रखना चाहिए.
  • Trenches के अन्दर कार्य करने से पहले proper PPE को पहनना अनिवार्य होता है.
  • Safety Inspection का संचालन किया जा रहा हो तो उस समय checklist का प्रयोग करना चाहिए.