Process Hazard Analysis

Process Hazard Analysis (PHA) in Hindi –

Process hazard analysis के माध्यम से हम अधिक खतरा उत्पन्न करने वाले रसायनों से जुडी प्रक्रियाओं के खतरों की पहचान करते हैं तथा मूल्यांकन करते हैं और उसके नियंत्रण के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण स्थापित करते हैं, जो रसायनों से होने वाले दुर्घटना को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Process hazard analysis का मुख्य उद्देश्य घटनाओं की पहचना करना और उसका मूल्यांकन करने के पश्चात उसके नियंत्रण के बारे में विचार करना, और जो भी खतरनाक पदार्थ होते हैं उनसे होने वाले दुर्घटनाओं के परिणामों की संभवना को कम करना, PHA का प्रमुख उद्देश्य होता है.

इसलिए ऐसे स्थान पर जहाँ कार्य के दौरान risk का level high होता है, ऐसे स्थान पर process hazard analysis के बारे में विचार किया जाता है, जो कार्य को व्यवस्थित तरीके से करने में और दुर्घटना को रोकने के लिए एक अच्छा विकल्प साबित होता है.

ऐसे में कार्य के दौरान हमें ऐसे स्थानों को पहचानना होता है जहाँ process hazard analysis की अवश्यकता होती है, और कार्य के दौरान समय-समय पर मूल्यांकन की अवश्यकता होती है कि PHA कितना प्रभावित होता है.

अगर जहाँ भी process hazard analysis में कमी दिखती है तो उसे मूल्यांकन करने के पश्चात पुनः इसे प्रभावी ढंग से इसे लागु करते हैं.

Full Name of PHA – Process Hazard Analysis

Process Hazard Analysis Concept –

जहाँ तक process hazard analysis की बात है तो यह किसी भी संस्था के अन्दर सुरक्षा में सुधार करने तथा रसायनों के अनियोजित रिलीज प्रभावों रोकने और उनसे होने वाले खतरों को रोकने तथा निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए जब PHA के बारे में विचार करते हैं तो सबसे पहले सरल प्रश्न करते हैं कि “क्या कार्यस्थल पर जोखिम स्वीकार्य है?”

PHA को हमेशा जानकर प्रशिक्षित अनुभवी और सक्षम टीम द्वारा प्रस्तुत किया जाना चाहिए और इसमें process engineer को शामिल किया जाना चाहिए. यह इसलिए किया जाता है कि कार्यों के लिए किसी भी output commitments नहीं होगा और लोग यह नहीं सोचेगें की यह समय की बर्बादी है.

यदि टीम का सदस्य के पास ज्ञान का आभाव है और उसके साथ अनुभव की कमी है तो PHA का परिणाम बेकार और बहुत खराब हो सकता है, क्योंकि कार्यस्थल पर इसे ठीक से नहीं लागु किया होता है.

जब कोईव्यक्ति PHA को design करते समय इस बात के लिए confident नहीं होता है कि जो PHA design किया गया है  उसकी प्रक्रिया और तकनीकी उतने प्रभावी नहीं है तो ऐसे में एक प्रभावी process hazard analysis को लागु नहीं कर पाते हैं.

जितने भी organization हैं जहाँ employees कार्य कर रहे होते हैं तो ऐसे स्थान पर होने वाले दुर्घटनाओं पर होने वाले व्यय अधिक होते हैं और अधिकांश संगठन ईस बात को समझते हैं कि निश्चत रूप से यह बहुत महंगा होता है और यह अनावश्यक लागत है जिसे रोका जा सकता है.

इसलिए दुर्घटनाओं के सही कारण को समझना बहुत महत्वपूर्ण होता है, जिसे रोकने के लिए उचित समाधान ढूंढा जा सके और नुकसान की पुरावृत्ति को रोका जा सके.

जहाँ तक PHA की बात है तो यह मूल रूप से एक ऐसा माडल है जो संस्था के अन्दर पहचाने गए संभावित खतरों और जोखिमों को प्रयाप्त और प्रभावी नियंत्रण तय करने में अहम् भूमिका निभाता है. इसलिए यह बहुत ज़रूरी होता है कि नुकसान को रोकने के लिए संस्था के अन्दर जिस भी कार्यक्रम का संचालन किया जाता है उसके सटीक उद्देश्य को समझना बहुत आवश्यक होता है.

अतः आप को समझना होता है कि जोखिमों को कम करने के लिए प्रयाप्त मात्रा में निवेश से अधिक सुरक्षित नहीं रहा जा सकता है बल्कि PHA को प्रभावी ढंग से लागु कर जोखिमों को कम किया जा सकता है और सम्पति के होने वाले  नुकसान को रोका जा सकता है.

Principles of Process Hazard Analysis –

Process hazard analysis किसी भी संस्था के अन्दर खतरों का विश्लेश्र्ण करने तथा उनकी पहचान करने और खतरों के महत्त्व को भी विश्लेश्र्ण करने के लिए किया जाता है.

इसके माध्यम से organization के अन्दर सुरक्षा उपायों को देखा जाता है कि वह प्रयाप्त रूप से कार्य के अनुसार दिया गया है या नहीं.और अवश्यकता पढने पर उन्हें कम करने के लिए प्रक्रिया का एक व्यवस्थित और व्यापक समीक्षा किया गया है या नहीं. यह इसके माध्यम से पता करते हैं.

PHA  किसी भी कार्य की design और गुणवत्ता या फिर कार्य के संचालन की समीक्षा करने के लिए नहीं होता है. इस प्रक्रिया को PHA बैठकों से पहले हो जाना चाहिये जिससे यह पता चल सके कि सभी ने PHA design की कार्य क्षमता को स्वीकार कर लिया है.

Organization के अन्दर कार्य करते हुए हम देखते हैं या अनुभव करते हैं कि अधिकांश दुर्घटनाएं उपकरण के खराब होने या उपकरण का संचालन अनुचित तरीके से करने के कारण होता है. और कुछ दुर्घटनाएं जोखिम नियंत्रण के असफलता के कारण होता है.

संस्था के अन्दर कुछ ऐसी त्रुटियाँ होती हैं जो दुर्घटना को इंगित करती हैं जैसे –maintenance error, alarm failures, shut down system failures, source of ignition या फिर management system के failure के कारण घटनाएँ घटित होती हैं.

इसलिए ऐसे होने वाले त्रुटी से बचने के लिए हम engineer system को design कर लेते हैं जो उपर्युक्त सभी तरह के खतरों से मुक्ति दिलाता है.

When do You Perform PHA –

  1. जब किसी नयी परियोजना को शुरू किया जाता है.
  2. कार्यस्थल पर जो प्रक्रियाएं चल रही होती हैं उनमें परिवर्तन करने के पश्चात्.
  3. जो सुविधाएँ मौजूद हैं उनके हर साल, दो साल या फिर पांच साल में प्रक्रिया जोखिमों और सुविधाओं के संचालन में बदलाव का आंकलन करने के लिए.

एक उचित PHA मूल्यांकन की बात करें तो यह सामूहिक रूप से design और safety के साथ-साथ परिचालन टीमों के जोखिमों की समीक्षा करने और input दृष्टिकोण को शामिल करने तथा दुर्घटनाओं को रोकने और प्रक्रियाओं को विकसित करने पर ध्यान केन्द्रित करता है.

हम देखते हैं कि अधिकांश संगठन JSA, HAZOP या Risk Assessment जैसे तकनीकों को दुर्घटना रोकने के लिए प्राथमिकता देता है.

Methodologies of Process Hazard Analysis –

कार्य स्थल पर कोई भी प्रक्रिया सफल तभी हो सकता है जब उस स्थान पर कार्य करने वालों को जोखिम स्वीकृत की सामान्य समझ होनी चाहिए, अगर जोखिमों की समझ बराबर नहीं होना है तो उस स्थान पर अर्थहीन चर्चाएँ होती हैं और उसका परिणाम यह होता है कि स्पष्ट करवाई नहीं हो पाती है.

यह अधिक पप्रभावशाली तभी हो सकता है जब निमंलिखित बिन्दुओं का अनुसरण करेगें.

1.कार्य स्थल पर जोखिम हैं तो क्या हो? यह प्रश्न कार्य शुरू होने से विचार किया जाना चाहिए.

  1. प्रत्येक कार्य के लिए check list उपलब्ध होना चाहिए.
  2. कार्य स्थल पर होने वाले खतरे और कार्य संचालन क्षमता का अध्ययन किया जाना चाहिए (HAZOP) 
  3. कार्य का विफल मोड और उससे होने वाले प्रभाव का विश्लेश्र्ण (FMEA)
  4. Fault Tree Analysis (FTA)

इसे भी पढ़ें –

Fault Tree Analysis Symbols in Hindi

Failure Modes and Effective Analysis (FMEA)

HAZOP Full Form or HAZOP Study in Hindi

Job Safety Analysis Meaning in Hindi या JSA full form

Latest Articles