Web Sling Inspection (वेब स्लिंग इंस्पेक्शन)

Web Sling or Webbing Sling in Hindi –

जब भी किसी material को crane की सहायता से lift करना होता है तो web sling का प्रयोग किया जाता है. इसलिए कार्य का संचालन होने से पहले web sling का inspection करना होता है, जिसे टूटने के पश्चात होने वाले चोट, मृत्यु या सम्पति के नुक्सान से बचा जा सके.

कार्य से पहले sling belt  का inspection करना खतरों से बचने का सबसे अच्छा विकल्प है. और यदि web sling का एक बार निरीक्षण करके काम का संचालन करना शुरू कर देते हैं तो खतरे की यथास्थिति बनी रहेगी. इसलिए web sling inspection के स्तर को सुयोजित करें, जिससे web sling का निरीक्षण उचित ढंग से किया जा सके.

Web sling inspection कभी भी qualified person के द्वारा किया जाना चाहिए, जिससे risk का level कम हो जाये और कार्य के दौरान खतरे की संभावना पर विराम लग सके.

जब भी webbing sling का inspection किया जा रहा हो तो पुरे sling का निरीक्षण करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. यदि पुरे sling का निरीक्षण नहीं करते हैं तो damage sling belt खतरे का कारण बन सकता है. इसलिए इंस्पेक्शन सावधानी से और पुरे sling का किया जाना चाहिए होता है. क्योंकि बहुत से ऐसे lifting sling के damages दिखते तो नहीं है लेकिन उसे realize किया जा सकता है.

Web sling inspection करते समय अगर किसी भी प्रकार का damage दिखता है तो उसे प्रयोग में नहीं चाहिए अर्थात उसे तुरंत सेवा से हटा देना चाहिए. उपर्युक्त paragraph में हमने कहा है कि बहुत से ऐसे क्षति होते हैं जो दिखते नहीं है जिसे महसूस किया जा सकता है तो ऐसी स्थिति में भी उसे सेवा से हटा देना होता है.

किसी web sling inspection के दौरान अगर damages दिखता है और उसे प्रयोग में नहीं लाया जा रहा है तो उसे कार्य स्थल से हटा देना चाहिए, और हो सके से उसे और अधिक damage कर देना चाहिए जिससे पुनः उसे मरम्मत ना किया जाये और क्षति ठीक से दिख जाये और भूल से भी प्रयोग में न लाया जाये.

Webbing sling belt के damages को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए चाहे वह damages छोटा हो या बड़ा. और web sling के छोटे damages को कभी भी मरम्मत करके प्रयोग में नहीं लाना चाहिए.

यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है कि प्रयोग में लाये जाने वाले polyester web sling को नियमित अन्तराल पर inspection किया जाये. क्योंकि  खतरे को रोकने का सबसे कम खर्चीला और सबसे योग्य तरीका है.

Removal from Service if Any –

Web sling को कब  प्रयोग में नहीं लाना है इसे निमंलिखित बिन्दुओं से समझ सकते हैं-

  • अगर web sling में लगा tag नहीं हो या फिर tag पर लिखा गया instruction ठीक से नहीं पढ़ा जा रहा हो.
  • अगर sling में छेद हो, कहीं cut लगा हो या उसके आकर में किसी भी प्रकार का परिवर्तन दिख रहा हो.
  • Load उठाते समय जहाँ भार पड़ रहा हो उस स्थान पर किसी भी प्रकार का जोड़ हो, इसके अलावा सिलाई टूट गया हो तो ऐसे web sling का प्रयोग में लाना प्रतिबंधित होता है.
  • Web sling में कहीं गांठ लग गया हो और वह खुलने योग्य न हो.
  • यही किसी chemical से या फिर hot spatter से जला हुआ हो.
  • Lifting Web sling बुरी तरह से कुचल गया हो.
  • अगर web sling के color में परिवर्तन आ गया हो अर्थात color dull हो गया हो और जिसे पहचानने में दिक्कत हो रही हो.

Initial Inspection of Web Sling –

किसी भी नए या मरम्मत किये गए web sling को प्रयोग में लाने से पहले योग्य व्यक्ति के द्वारा या सुनिच्चित किया जाना चाहिए कि web sling को प्रयोग में लाया जा सकता है या नहीं.

योग्य व्यक्ति के निरीक्षण करने के बाद कि जिस web sling का प्रयोग किया जाना है वह सभी मानकों को पूरा कर रहा है और प्रयोग के लिए जो नियम निर्धारित किया गया है उस सभी को full fill कर रहा है या नहीं, यह सभी जांचने के पश्चात अगर प्रयोग के लिए अनुमति प्रदान की जाती है तो उसे प्रयोग में लाना होता है.

Initial web sling inspection इसलिए किया जाता है कि transit के दौरान कहीं sling में किसी प्रकार की क्षति तो नहीं हुई है. यह प्रक्रिया उत्पादों के सही होने के लिए किया जाता है.

जिससे यह स्पष्ट हो सके कि जिस भी web sling का प्रयोग के लिए मंगाया गया है उसके quality में किसी भी प्रकार की कमी तो नहीं है. प्रारंभिक स्तर पर जो भी निरीक्षण किया जाता है वहाँ recordkeeping की कोई अवश्यकता नहीं होती है.

इसे भी पढ़ें –

Latest Articles