Do and Don’t for Welding and Gas Cutting Work

How to Safe during welding and gas cutting work?

किसी भी industry के अन्दर अगर welding और gas cutting का कार्य हो रहा हो तो कार्य से पहले वहाँ welder और gas cutter को उन खतरों से अवगत कराया जाता है, जिससे कि वे कार्य के दौरान वे उसका पालन करें और कार्य के दौरान जो risk की संभवना बनती है उसको दूर करें.

किसी भी कार्यस्थल को सुरक्षित बनाने के लिए यह बहुत आवश्यक होता है कि वहाँ कार्य करने वाला प्रत्येक व्यक्ति अपने roles और responsibilities को ठीक ढंग से जाने. जब वह अपने roles और responsibilities को ठीक से जानता है तो कार्य को safe procedure में करने का पूर्ण प्रयास करता है.

इसलिए आवश्यक होता है कि कार्य करने वाले प्रत्येक workers को अपने designation के अनुसार यह पता होना चाहिए कि कार्य के दौरान उसे क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?

Welding and Gas Cutting का कार्य होने जा रहा है तो कार्य करने वालों को निमंलिखित बिन्दुओं से अवगत कराना चाहिए, जिससे कार्य के दौरान उसका अनुसरण करें और दुर्घटना कम हो.

आइये welding and gas cutting के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए को निमंलिखित बिन्दुओं के माध्यम से समझते हैं.

Do’s –

1.जब welding शुरू होने जा रहा हो तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि welder के पास कार्य करने का प्रयाप्त अनुभव है या नहीं.

  1. जिस स्थान पर भी welding या cutting करने जा रहे हों तो कार्य शुरू होने से पहले hot work permit ले लेना होता है. चाहे कार्य कहीं कमरे में हो रहा हो या खुले स्थान पर.
  2. कार्य शुरू होने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वहाँ पर्याप्त रूप से fire protection उपलब्ध है या नहीं. क्योंकि welding and cutting hot work की श्रेणी में आता है और ऐसे स्थान पर आग लगने की संभवना प्रबल होती है.
  3. कार्य से पहले यह सुनिश्चित करना होता है कि welder ने कार्य के अनुसार पर्याप्त रूप से PPE ( Personal Protective Equipment ) ले रखा है या नहीं.जैसेकि – leather hand gloves, welding helmet, face shield, safety shoes, apron etc.
  4. यदि ऊँचाई पर कार्य हो रहा हो तो यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि नीचे का area barricade है गया है या नहीं तथा उस area को fire blanket से ढक दिया गया है या नहीं.
  5. जब ऐसे स्थान पर कार्य किया जा रहा तो जहाँ आग लगने की संभवना अधिक होती है तो fireman के माध्यम से हमें आग की निगरानी करनी चाहिए, जो संभवना बनने पर तुरंत आग को बुझने के लिए तैयार रहे.
  6. Welding and Gas cutting करने से पहले जो भी ज्वलनशील पदार्थ होते हैं उनके रास्ते को सुनिश्चित कर लेना चाहिए. यदि जहाँ hot work हो रहा है वहाँ से ले जाने के पश्चात आग लगने की प्रबल संभवना बनती है.
  7. Gas को जलाने के लिए हमेशा friction lighter का प्रयोग किया जाना चाहिए.
  8. जो भी गर्म वस्तुएं है उसे दुसरे की पहुँच से दूर रखें और कुछ ऐसे संकेत दर्शायें जिससे दुसरे उस वस्तु को न छुएं.
  9. Welding Cable गिला नहीं होना चाहिए तथा उसके किसी भी प्रकार का flammable material जैसेकी – oil , grease नहीं लगा होना चाहिए .
  10. Gas cutting करने से पहले hose pipe के damages को जाँच कर लेना चाहिए.
  11. जब भी confined space के अन्दर कार्य हो रहा हो तो cylinder हमेशा confined space से बाहर होना चाहिए.
  12. जब confined space के अंदर welding कार्य का संचालन किया जा रहा हो तो ऐसे में welding machine हमेशा confined space के बाहर होना चाहिए.
  13. जहाँ भी welding and gas cutting का कार्य हो रहा है उस floor पर किसी भी प्रकार का flammable material नहीं होना चाहिए.
  14. जब भी gas cutting या gas welding किया जा रहा तो FBA ( Flash Back Arrester) gas cutting या gas welding सेट में लगा होना अनिवार्य होता है.
  15. एक ही permit से gas cutting and welding कार्य का संचालन नहीं करना चाहिए. इसके लिए अलग-अलग permit लेना चाहिए.

Don’t –

1.Permit में जो भी instruction दिया होता है उसे कभी भी ignore नहीं करना चाहिए.

  1. कभी भी defective welding machine और wire का प्रयोग नहीं करना चाहिए तथा hose pipe में अगर कोई खराबी है तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए.
  2. Welding and Gas cutting के दौरान कभी भी ordinary goggles का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
  3. जिस area से भली-भांति परिचित न हो वहाँ कभी भी welding and cutting ना करें या न करने की अनुमति प्रदान करें.
  4. कभी भी defected welding cable का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
  5. कभी भी gas cutting के दौरान प्रयोग में लाये जाने वाले hose pipe को tape की सहायता से repair न करें और ना ही करने की अनुमति प्रदान करें.
  6. Pipe को मोड़कर कभी भी gas की आपूर्ति को ना रोकें.
  7. जब गैस की supply पूरी तरह से बंद हो जाये तो कभी भी gas cutting torch को नीचे न रखें.
  8. गीले सतह पर खड़े होकर कभी भी welding न करें.
  9. Gas Cutting करते समय इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि कहीं hose pipe ज्वलनशील पदार्थ जैसेकि grease या oil के सम्पर्क में ना आये.
  10. कभी भी electrode को ठंडा करने के लिए उसे पानी में नहीं डूबना चाहिए.

इसे भी पढ़ें –

Latest Articles