July 27, 2021
Construction Safety Hazards and Precaution Job Hazard Analysis Safety Awareness

Hazards and Safety Precaution in Grinding Machine Job

कोई भी ऐसा कार्य नहीं होता है जिसमे खतरे कि संभावना न हो.ऐसे में जब working site पर grinding machine job हो रहा हो तो company का यह दायित्व बनता है वह कार्य को safe procedure में कराये और company किसी भी कार्य को safe procedure में कराने का हर संभव प्रयास करता है.

लेकिन कभी-कभी company के safety policy को ignore किया जाता है या human error के कारण कोई दुर्घटना हो जाती है.जिसके कारण दुर्घटना हो जाती है और कोई न कोई उस दुर्घटना की चपेट में आ जाता है या बच जाता है.

इन्ही संभावित खतरों का पहले आंकलन करके हम उससे संबन्धित precaution देते हैं जिससे खतरों से बचा जा सके.

आइये इसे विस्तृत रूप से समझने का प्रयास करते हैं-

Definition of Grinding Job (Grinding की परिभाषा)-

“किसी भी material के ऊपरी सतह को मशीन के द्वारा रगड़ने और काटने की जो प्रक्रिया होती है उसे grinding कहते हैं.”

इसे भी जाने-

MCB, MCCB, ELCB or RCCB

Hazards of Confined Space या Confined Space के संभावित खतरे

Harness Anchorage Point Distance in Hindi

Hazards in Grinding Job (Grinding Job के संभावित खतरे)-

1.Grinding job का जो main hazards होता है वह wheel का damage होना होता है अर्थात काम के दौरान wheel का टूटना होता है जो संभावित खतरे का कारण बनता है.

2.चूंकि grinding का कार्य होता है वह electrical work है.ऐसे में कार्य दौरान electrical shock (बिजली के झटके) लगने की पूरी संभावना होती है.

3.Grinding के दौरान जो गर्म चिंगारी (Hot Spatter ) निकलता है वह खतरे का कारण बन सकता है.ऐसे में उससे बचने के लिए उससे संबन्धित precaution लेना ज़रूरी होता है की spatter आँख को नुकसान न पहुँचा सके.

4.कोई व्यक्ति grinding करने के दौरान अगर slip करके गिरता है तो बड़े injury की संभावना रहती है.इसलिए grinding करते समय यह देख लेना चाहिए की उस स्थल पर कोई फिसलने वाले कारक तो नहीं उपलब्ध हैं.

5.अगर कोई wheel किसी machine के लिए suitable नहीं है तो ऐसे में अगर उस wheel का मशीन में प्रयोग करते हैं तो खतरे की संभावना अधिक रहती है.

6.जब un-matching  size wheel का प्रयोग या जिसwheel का RPM उस मशीन से नहीं match कर रहा है तो ऐसे में wheel के टूटने की संभावना पूर्ण हो जाती है.

7.अगर grinding करते समय उसके आस-पास कोई flammable substances होता है तो आग लगने की संभावना अधिक हो जाती है.

8.हवा के विपरीत दिशा में खड़े होकर काम करने के पश्चात burn of body के पूरे chance रहते हैं.

9.अगर काम के दौरान correct PPE  नहीं ले रखा है तो ऐसे में खतरे की संभावना बनी रहती है.

10.Grinding machine में अगर wheel guard नहीं लगा है अर्थात बिना wheel guard के मशीन को operate किया जा रहा है तब खतरे की पूर्ण संभावना रहती है.

उपर्युक्त सभी बिन्दु grinding operation के दौरान होने वाले संभावित खतरे थे.इन्ही संभावित खतरों से workers को बचाना होता है.Safety Department और site supervisor की यह ज़िम्मेदारी होती है को work environment को सुरक्षित बनाने के लिए कौन से work procedure को follow किया जाये या कौन सा safety precaution दिया जाये जिससे होने वाले खतरों पर विराम लग सके.

इसे भी जाने-

JSA (Job Safety Analysis) in Hindi या JSA को हिन्दी में पढ़ें

Lock Out Tag Out System,procedure,safety in Hindi

‘5 Es’ in Hindi or ‘5 Es’ for Accident Prevention

Potential Hazards समझने के बाद अब उस कार्य(Grinding ) से संबन्धित सुरक्षा को निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं-

Safety in Grinding Job (Grinding Job से संबन्धित सुरक्षा)-

1.अगर grinding work हो रहा है ऐसे में जितने भी worker grinding जॉब कर रहे हैं उन्हे safety shoes, helmet, chest guard, leg guard, safety goggles और grinding face shield का प्रयोग करना अति आवश्यक होता है.बिना इसके किसी भी grinder operatorको कम करने की अनुमति नहीं देते है.

क्योंकि अगर कोई भी operator बिना कवच के काम करता है तो जो PPE होता है वह दुर्घटना और worker के बीच एक barrier का काम करता है और वह न उपलब्ध होने पर दुर्घटना के पश्चात workers के injury होने के 100 प्रतिशत संभावना रहती है.

2.Grinding machine में जो भी cable लगा होता है वह proper insulated होता है.un-insulated होने की स्थिति में काम करने की अनुमति नहीं देते हैं.

3.जितने भी electrical equipment company के अंदर run करते हैं वह सभी ELCB से जुड़ा होना चाहिए.जिससे यह current को sense कर सके और electrical shock के दौरान trip कर जाये.जिससे shock लगने की संभावना पूर्ण रूप से खत्म हो जाए.ELCB की जो क्षमता होती है वह 63 amp तक होती है.

4. Grinding Machine का जो cable होता है वह कभी भी जमीन पर नहीं पड़ा होना चाहिए वह हमेशा overhead होना चाहिए जिसका minimum distance कम से कम 2 meter होना चाहिए.अगर cable नीचे पड़ा है ऐसे में कोई व्यक्ति फँस कर गिर सकता है या electrical shock लग सकता है जिससे physical injury के पूरे chance होते हैं.

5.Grinding machine के power tools और hand tools के पास किसी भी प्रकार का cable में किसी भी प्रकार का joints नहीं होना चाहिए, जिससे electrical shock जैसे खतरे जैसी संभावना पर विराम लगाया जा सके.

6.जब Grinding किया जाने वाला हो तो सबसे पहले हवा के दिशा का पता करते हैं.इसके लिए wind shock को देखते हैं या रुमाल निकाल कर उसका कोना पकड़ कर हवा के दिशा को जँचते है और अगर रुमाल नहीं हैं तो थोड़ी सी धूल उठाकर नीचे की ओर गिराते हैं.जिससे आसानी से हवा के दिशा को जाँच लेते हैं.

अगर हवा के विपरीत दिशा में खड़ा होकर काम करते हैं तो hot spatter शरीर के ऊपर ही आएगा जिसके कारण शरीर के जलने की पूरी संभावना रहेगी.

7.Wheel का प्रयोग करने से पहले expiry date को check कर लेते हैं और उसका प्रयोग तब करते हैं जब wheel और मशीन का RPM (Rotate Per Minute ) को match कर लेते हैं.मशीन और व्हील का PRM न मिलने की स्थिति में कभी भी उसका प्रयोग नहीं करते हैं.

Machine का PRM machine पर और wheel का RPM  wheel पर लिखा होता है.

8.Grinding का जो main hazards होता है वह wheel का टूटना होता है.इस खतरे से बचने के लिए machine को operate करने से पहले wheel के condition को जाँच लेते हैं.इसके अलावा कभी भी खराब quality  के wheel को market से नहीं खरीदते हैं.खराब quality का wheel के टूटने की संभावना ज्यादा होती है.

9.जब wheel को लगाते हैं तो उसे proper spanner से tight कर देते हैं अन्यथा bolt free होने के कारण wheel के बाहर आने के पूरी संभावना होती है.क्योंकि wheel clock दिशा की दिशा में घूमता है और bolt anti clock की दिशा में कसता है और बिना spanner के ही कस जाता है लेकिन bolt फ्री हो जाने पर और wheel चलने पर bolt न कसने पर दुर्घटना की संभावना बनी रहती है.

10.बिना wheel guard के मशीन को operate करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए अन्यथा wheel के  टूटने की स्थिति में operator के injury होने के पूरी संभावना होती है.

11.किसी भी portable machine का main switch boardसे कभी भी connection नहीं देना चाहिए अन्यथा machine में खराबी होने पर पूरी building या site के light में व्यवधान उत्पन्न करने की संभावना रहती है.

12.जितने भी portable machine होती हैं उनको main switch board से न जोड़कर उनके लिए local switch board का arrangement करते हैं.

13.Portable Grinding machine होते हैं उनके ON/OFF का switch board होता है वह hand grip के नजदीक होना चाहिए कि emergency के case में आसानी से उसे बंद किया जा सके.

14.जब grinding machine को प्रयोग में न लाया जा रहा हो तो उसे हमेशा दिखते रहना चाहिए अन्यथा किसी को ठोकर लग कर गिरने कि पूरी संभावना होती है और physical injury के पूरे chance होते हैं.

15.कभी भी किसी भी damage part को repair करने की कोशिश न करें.अगर किसी भी प्रकार का damage दिख रहा है तो उसे बदलने का प्रयास करें.

16.अगर grinding machine operate किया जा रहा हो और उस समय किसी भी प्रकार का समस्या उत्पन्न हो रहा हो तो ऐसे में उस problem का समाधान करने के लिए कभी भी qualified electrician को बुलाना चाहिए और फिर उस समाधान कराना चाहिए.

17.जब grinding work शुरू होने जा रहा हो तो ऐसे में housekeeping का पहली प्राथमिकता है अगर proper housekeeping नहीं होता है तो आग लगने, फिसल कर गिरने या ठोकर लगने से खतरे की की संभावना बनी रहती है.

18. जब grinding किया जा रहा हो तो ऐसे में working site पर flammable substances नहीं होना चाहिए अगर है तो उसकी दूरी कम से कम 10 meter तक होना चाहिए.जिससे वह hot spatter के संपर्क में न आए और आग लगने की संभावना पर विराम लगाया जा सके.

19.Grinding के दौरान area को barricade कर लेना चाहिए और operation के दौरान किसी भी व्यक्ति को सामने नहीं खड़े होने देना चाहिए.

20.Wheel गीला होने के case में कभी भी प्रयोग नहीं करना चाहिए.Wheel गीला होने पर टूटने की पूरी संभावना होती है.Wheel को धूप में सूखने के पश्चात भी प्रयोग में नहीं लाना होता है.Wheel गीला होने पर expire करार दिया जाता है.

“अगर यह पोस्ट आप को अच्छा लगे तो comment देना अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलें.इसके साथ अगर आप को किसी topics के बारे में लिखने का आग्रह है तो उसे ज़रूर कहें.हम लिखने का हर संभव प्रयास करेंगे.”

इसे भी पढ़ें-

Safe Working Distance From Over Head Power Lines in Hindi

Safety inspection during Hot Work

Visual Inspection of Grinding Machine by Safety Officer

Related posts

Cold Stress Definition, Meaning in Hindi

Wajid Ali

Respiratory Protection in Hindi

Wajid Ali

Safety Audit

Wajid Ali

Leave a Comment