July 27, 2021
Construction Safety Hazards and Precaution

Welding types and Definition

“किसी दो धातुओं को तीसरी धातु से electric की सहायता से जोड़ने की जो प्रक्रिया होती है वह welding कहलाती है.” इसमे तीसरी धातु(metal) electrode होता है.

Or

“To join two metal together by using of third metal with the help of electricity is known as welding.”

Welding Work

Welding Definition,Hazards,Risk and Precaution

Welding  का इस्तेमाल प्रत्येक जगह किया जा रहा है, metal की कोई वस्तु चाह वह छोटी हो या बड़ी जब उसके parts को जोड़ने की आवश्यकता आएगी तो वहाँ welding करना अनिवार्य हो जाता है.

Construction site पर work चल रहा होता है तो वहाँ welding का कार्य सुचारु रूप से चलता है.ऐसे में welding के दौरान potential hazards की संभावना रहती है

ऐसे में hazards से बचने के लिए Safety Officer या Safety Supervisor की क्या responsibilities होती है और कार्य के दौरान संभावित खतरों को रोकने के लिए कौन-कौन से steps को follow करते हैं, इसके बारे में चर्चा करेगे.इसलिए हम यहाँ विस्तृत रूप से welding से संबन्धित welding hazards and control measures के बारे में चर्चा करने वाले हैं.

तो सबसे पहले यहाँ welding hazards और उससे संबन्धित risk के बारे में चर्चा करते हैं.

Welding Hazards and Risk/Welding Work Hazard-

जब construction चल रहा होता है, और वहाँ welding का कार्य हो रहा हो तो, ऐसे में वहाँ वहाँ पर hazards और risk की पूरी संभावना होती है. इससे control करना management की ज़िम्मेदारी होती है तो, सबसे पहले उस hazards को देखते हैं. जिसे हर संभव प्रयास कर दूर किया जाना चाहिए.

Welding hazards /Hazards associated with welding –

यहाँ पर हम welding hazards list के बारे में चर्चा करने वाले हैं जो निम्न है-

  • वेल्डिंग के दौरान जो main hazards होता है वह electrical shock होता है. इसकी संभावना तब बनती है जब improper earthling cable लगाते हैं. Holder का condition सही नहीं होता है, switch board की condition सही नहीं होती है तथा machine  में technical fault के बाद भी उसे operate में लाया जा हो तथा machine को ELCB से न connect किया गया हो.
  • वेल्डिंग चूंकि hot work होता है और ऐसे में उस से जो spatter निकलता है तो उससे born of body की पूरी संभावना रहती है.
  • अगर वेल्डिंग के दौरान आँख को welding flash से बचने के लिए किसी भी प्रकार का precaution नहीं लिया गया तो ऐसे में आंख के damage होने के पूरी संभावना होती है.क्योकि welding flash इतना तेज होता है की बिना PPE के उसकी तरफ देखना आसान नहीं होता है.
  • जब बरसात के दिनों में अगर कहीं कार्य स्थल पर surface  गीला हो या कहीं से पानी का रिसाव हो रहा हो तो ऐसे में वेल्डिंग के दौरान heavy injury के पूरे chance होते हैं.
  • अगर cable कहीं से कटा हो और उसे improper तरीके से joint किया गया हो तो ऐसे में electrical shock लगने या spark होने के कारण fire होने की पूरी संभावना बनती है.
  • अगर कहीं paint किया गया है और गीला है तथा rusted या dusty object हो तो  ऐसे स्थान के नजदीक welding करना खतरे से खाली नहीं होता है.
  • वेल्डिंग के दौरान जो fumes निकलते है उसमें ozone, nitrogen oxides, chromium and nickel oxides, and carbon monoxide होता है जो lungs को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी होता है.

Precaution during the welding-

उपर्युक्त में हमने वेल्डिंग के बारे में जाना, अब यहाँ welding precaution के बारे में जानेंगे जिससे की कार्य के दौरान आसानी से आसानी से दूर किया जाए.

तो आइये points के माध्यम से वेल्डिंग machine safety precaution को समझने की कोशिश करते हैं.

  1. Arc welding  हो या gas welding हमेशा manual electrode holder का प्रयोग करना चाहिए.देशी जुगाड़ से बना electrode का प्रयोग कदापि नहीं करते हैं
  2. Welder का जो hand grip होता है उससे current passing  की पूरी संभावना होती है इसलिए वह fully insulated होना चाहिए.Holder का जो बाहरी भाग होता है उसमें किसी भी प्रकार का joint allow नहीं होता है, वह fully insulated होना चाहिए.
  3. वेल्डिंग Cable में किसी भी प्रकार का जोड़ नहीं होना चाहिए.अगर कहीं जोड़ है तो holder side (welder के side ) और terminal side (machine के side ) से 3 meter दूरी पर होनी चाहिए.लेकिन जहाँ Risk का level high होता है वहाँ इस standard को follow नहीं करते हैं.
  4. अगर वेल्डिंग cable को joint किया जाता है तो lugs और ferrule  के माध्यम से joint करेंग और crimping  machine से दबा देगें.
  5. जितने भी वेल्डिंग machine होते हैं वह सभी ELCB से जुड़ा होना चाहिए.
  6. जिस वेल्डिंग cable  का प्रयोग किया जा रहा हो वह fully insulated होना चाहिए और वेल्डिंग cable  हमेशा standard quality का cable प्रयोग किया जाना चाहिए.
  7. वहाँ वेल्डिंग का कार्य conduct नहीं करना चाहिए जहाँ ज्वलनशील पदार्थ(Flammable Substances),chemical या dust और rust हो. इससे संभावित खतरों को accident में बदलने के लिए काफी होता है.
  8. जहाँ वेल्डिंग का कार्य चल रहा हो वहाँ fire stand का होना अनिवार्य होता है.
  9. जब high voltage हो तो ऐसे में ऐसे में welding करना सख्त मना होता है.
  10. Work place पर वेल्डिंग cable कभी भी नीचे नहीं पड़ा होना चाहिए. Electrical board panel से work place तक या तो over head होना चाहिए या फिर underground .
  11. जब job start होने जा रहा हो ऐसे में ऐसे में welder को वेल्डिंग machine और earthling cable को पूर्ण रूप से जाँच लेना चाहिए और defect मिलने पर हमेशा qualified person से problem  को rectify कराना चाहिए.
  12. जितने भी वेल्डिंग machine होते हैं उन सभी में indicator का होना ज़रूरी होता है जिससे की high voltage को आसानी से पहचाना जा सके.क्योंकि high voltage के case में welding मना होता है.
  13. वेल्डिंग machine  के सामने हमेशा rubber mat का लगाना अनिवार्य होता है जिससे की electrical shock से बचा जा सके.
  14. अगर कहीं बंद जगह पर वेल्डिंग हो रहा हो और ventilation का arrangement न किया गया हो तो, ऐसे स्थान पर लंबे समय तक कार्य करने के दौरान Pneumonia, Occupational asthma, Cancer, Metal fume fever, Throat and lung irritation आदि संभावित बीमारी होने की पूरी संभावना बनी रहती है.

Welding PPE Equipment –

वेल्डिंग के दौरान welding  protective equipment का प्रयोग करना प्रयोग करना अनिवार्य होता है ऐसे में welding safety PPE का देना प्रत्येक management को देने की प्राथमिकता होती है जो प्रमुख हैं-

  • Helmet attached with welding Screen
  • Safety Shoes
  • Chest Guard
  • Leg Guard
  • Full Sleeve thick Cotton Dress
  • Leather Hand Gloves
  • Apron

In Case Of High Voltage During the Welding –

  • वेल्डिंग machine में green और red indicator लगा होता है high voltage के case में red indicator जलने लगता है.
  • वेल्डिंग से normal के जगह तेज sound  निकलने लगता है.
  • मशीन में जो input और out put meter अर्थात both meter लगे होते हैं वह fluctuate करने लगता है.
  • High Voltage के case में cable गरम हो जाता है और महकने लगता है.
  • जोelectrode  होता है high voltage के case में लाल हो जाता है.

इसे भी जाने-

Hierarchy of Hazards and Risk Control

Tool Box Talk II TBT

H2S Gas के Properties, Effects,Hazards और Precautions.

PPE

H2S Gas के Properties, Effects,Hazards और Precautions.

अगर यह पोस्ट अच्छा लगे तो इसे share करना न भूलें.

Related posts

Construction Safety

Wajid Ali

About Sprinklers II स्प्रिंकलर्स के बारे में

Wajid Ali

Manual Handling Hazards in Construction Site

Wajid Ali

Leave a Comment