July 27, 2021
Hazards and Precaution Job Hazard Analysis Safety Awareness

Fire Hazards and Precaution

 

“जब 3 substances ( Fuel, Heat और Oxygen ) एक साथ chemical reaction करते हैं तो आग लगती है”. और आग लगने के पश्चात हम तुरंत बचाव के बारे में सोचते है और फिर action लेते हैं.

आग लगाने के पश्चात action इतना perfect होना चाहिए कि तुरंत आग पर काबू पाया जा सके. जिससे होने वाले जान माल के नुकसान से आसानी से बचा जा सके तो आइये इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

a. Control of Fire-

  • Company में खास कर Chemical/Material handling किए जाते हैं उसमे ज्यादा materialया chemical ज्वलनशील होते हैं. ऐसे material handling करते समय वहाँ आग से बचाव के लिए पूर्ण precaution की आवश्यकता होती है.
  • अगर आप को कहीं लग रहा है की chemical या कोई भी flammable material leak कर रहा है तो तुरंत top management को report करें.और जितने भी hot work जैसे कि welding, Gas cutting और Grinding चल रहा है उसे तुरंत रोक दें.
  • जब सभी Hot work रोक दिये गए हों तो वहाँ अभी area को soft barricading कर दें और खतरे से संबन्धित notice चस्पा कर दें.
  • Company के अंदर जितने भी truck, automobiles या कोई machinery चल रहे है और उससे hot spatter निकलने कि संभावना हो तो उसके silencer में spark arrester फिट कर दें जिससे spark होने से बचा जा सके आउर आग लाने कि सभी संभावनाओं पर विराम लगाया जा सके.
  • अगर कोई कार्य जैसे कि hot work बहुत ज़रूरी हो और अगर कहीं shift होने वाला हो तो In Charge से अनुमति से कर कहीं उसे safe zone में shift कर लें.जिससे कि काम से delay न हो आउर दुर्घटना पर विराम लगाया जा सके.

b.Fire Protection-

Alarm –

You Should Know—

  • सबसे पहले आप को पता होना चाहिए कि आप के सबसे नजदीक fire alarm point (MCP ) कहाँ है? जिससे आग लगने और स्थिति का आंकलन करने के पश्चात आप उसका प्रयोग कर सके
  • आप को यह पता होना चाहिए कि fire alarm (MCP ) को कैसे चालू (actuate )किया जात है.
  • इसके साथ company के सभी employee को exit route और assembly के बारे में पता होना चाहिए कि आग लगने पर इधर-उधर भागने से बचे. और assembly point पर पहुँच जाएँ.जिसे कि employee कि गिनती आसनी से हो सके, और आग में फँसे व्यक्ति को rescue करके आसानी से बचाया जा सके.

c.Extinguisher-

You Should Know –

  • सबसे पहले कंपनी के हर employee को जो extinguisher operate करना आता हो उसे अपने आस-पास रखे extinguisher के location के बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए.
  • Extinguisher को operate करना सभी employee को आना चाहिए, इसलिए company को समय-समय पर fire fighting का training  arrange करना चाहिए.
  • इसके अलावा सभी employee को extinguisher कैसे प्रयोग किया जाता है इसके बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए की emergency के case में उसका प्रयोग कर सके.

If the Fire Start-

  • Act Quickly
  • Ring the Alarm
  • Rescue the injured person

      अगर fire अपने initial stage पर है तो सबसे पहले suitable extinguisherके माध्यम से उस आग पर काबू पाने की कोशिश करें, अगर आप को लगता है कि आप safely आग पर काबू पा सकते हैं.इसके साथ आप को यह ध्यान रखना होता है कि personal safety पहली प्राथमिकता होती है.

अगर fire  फैल चुका है अर्थात fire तेज हो गया है तो कभी भी उस पर बिना assistance के उस पर काबू पाने का प्रयास न करें. ऊपर लिखा गया है कि personal safety आप कि पहली प्राथमिकता होनी चाहिए.

अगर आप trained fire  fighter नहीं तो तो आप कि पहली priority यह होनी चाहिए आप उस area से move कर जाएँ और अपने higher management को यह सूचित करें और fire department को call करना न भूलें.

जहाँ fire हुआ है खास कर chemical factory में तो यह आप को पता होना चाहिए कि कौन से chemical में आग लगा हुआ है.क्योंकि बहुत से chemical जलने के पश्चात toxics gases उत्सर्जित करते हैं जो employee के health के लिए ज्यादा dangerous होता है.ऐसे स्थानो पर rescue करने जाने से पहले respiratory protection  लेना न भूलें.

आग के स्थिति को जाँच लें और जब आग पर जल्दी काबू पाने कि स्थिति न हो तो अपने निकटतम manual call box के शीशे को तोड़ दें और शोर मचाकर आँय लोगों को आग के बारे में जानकारी दें.

तल तुरंत सीढ़ी के माध्यम से खाली कर दें, lift का प्रयोग कदापि ना करें

आग का पता चलने पर अर्थात manual call box  कि आवाज सुनने पर सीढ़ियों पर दौड़ें नहीं, व्यवस्थित रूप से नीचे आए और बाहर निकल जाएँ. तथा assembly point पर खड़े होकर role call खत्म होने का इंतज़ार करें.

Toilet, store room  या किसी घिरे हुये स्थान पर न छुपें.

अगर आप floor को खाली कर रहे है और खिड़की और दरवाजे बंद करते हुये बाहर निकल रहे है तो यह गलत है, हो सकता हो कोई अंदर फँसा हो और आप के दरवाजे बंद करने के कारण बाहर नहीं निकाल पा रहा हो.

अगर आप से floor को खाली कर दिया है तो दुबारा अपना समान लेने के लिए अंदर न जाए चाहे वह कितना भी important क्यों न हो? क्या वह आप के जान से ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है? इस प्रश्न पर ज़रूर विचार करें.

अगर कोई व्यक्ति नया हो तथा विकलांग हो और उसे exit point तथा assembly point के बारे में जानकारी न हो तो मानवता के आधार पर उसे सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने में उसकी मदद करें. अन्यथा आप कि थोड़ी सी लापरवाही के वजह से उसकी जान जा सकती है.

Fire Prevention –

          Do’s  

  1. “No smoking sigh” का अनुसरण करें.
  2. सबसे पहले बेकार पड़े containers को पहचाने और और जितने भी बेकार flammable substances हो उसमें रखें और उसे suitable तरीके से destroy करें.
  3. Fire Barrier तोड़ने से पहले अनुमति लें और fire  barrier के relocation (स्थानांतरण) को सुनिश्चित कर लें.
  4. जितने भी fire fighting  के equipment लगें हैं उसे समय-समय पर जाँच करें कि emergency के case में आप को पता चले की आप का equipment खराब है.
  5. जहाँ ज्वलनशील पदार्थों को store  किया गया है वहाँ पर static चार्ज को रोकने के लिए earthing  or bonding का सदैव प्रयोग करना चाहिए.Fire से बचाव के लिए.
  6. किसी भी instrument को उसे करने से पहले आस-पास के environment का आंकलन ज़रूरी है.

Don’t’s

1.कहीं भी अगर work हो रहा है वो वहाँ पर किसी भी प्रकार का flammable substances न छोड़ें.

2. कभी भी fire hydrant valves को ज्यादा tight न करें अर्थात F -Level तक  कि emergency  में आसानी से खोला जा सके.

3.जो भी instruction tag fire fighting equipment के साथ लगा हो उसे न तोड़ें.

4.किसी भी fire fighting  के equipment को misuse ना करें.

5.किसी भी flammable material को open container में न रखें अन्यथा आग लगने की संभावना बढ़ जाएगी.

6.जहाँ flammable substances store किया गया है वहाँ पर कभी भी ऐसे instrument का प्रयोग न करें जिससे spatter निकाल रहा हो अन्यथा explosion के पूरे chance होते हैं.

इसे भी जाने-

Related posts

Easily Calculate SWL of Wire Sling

Wajid Ali

Job Safety Analysis Meaning in Hindi या JSA full form

Wajid Ali

Chemical Handling या केमिकल ढ़ोने का ढंग

Wajid Ali

Leave a Comment