July 27, 2021
Construction Safety Hazards and Precaution Job Hazard Analysis Safety Awareness

Work at Height Definition,Hazards,Control Measure in Hindi

Work at Height in Hindi

                       work at Height 

Height पर काम करते हुये गिर कर workers का चोटिल होना की संभावना हमेशा बनी रहती है. ऊंचाई पर कार्य करते हुये गिरना सामान्य सी बात है, तब जब कार्य के दौरान safety को लेकर employee के बीच awareness की कमी रहे.

Work at Height Definition-

“Working at Height का मतलब ऐसा कार्य स्थल जहाँ से व्यक्ति को गिर कर personal injury की पूरी संभावना होती है”.

 Or

“Working at Height का मतलब,”ऐसा work place जहाँ पर कार्य के दौरान किसी भी प्रकार का precaution लिए बिना height पर कार्य करने की अनुमति प्रदान करना,जहाँ से किसी भी व्यक्ति को गिर कर personal injury के पूरी संभावना हो.”

Work at Height Hazards –

1.Extreme Heat-

अगर बाहर का मौसम गरम है ऐसे में व्यक्ति को लू लगने (Heat Stroke ),या dehydration के कारण अचेत अवस्था में पहुँच सकता है और ऊपर से नीचे की तरह गिर सकता है.

2.Extreme Cold –

अगर बाहर का मौसम बहुत ठंडा है ऐसे में अगर workers height पर काम कर रहा है,जिससे की ठंडी लगने की अवस्था में वह बेहोश हो सकता है और ऊपर से नीचे की तरह गिर सकता है.

3.Rain, moisture and mud –

a.जब बारिश होती है तो सतह बहुत चिकना हो जाता है ऐसे में wet surface पर चढ़ना high risk हो जाता है.

b.जब बारिश के बाद mud हो जाता है ऐसे से height पर आसानी से चढ़ना मुश्किल हो जाता है चाहे person ऊपर चढ़ने में कितना भी expert क्यों न हो.

4.Lightening (आकाशीय बिजली)-

Tall tower पर काम करते हुये भी अक्सर fall from height की संभावना रहती है,क्योकि काम करने वाला व्यक्ति metal के करीब रहता है और ऐसे में आकाशीय बिजली(thunderstorms) गिरने या कडकड़ाने से व्यक्ति को डर कर गिरने के पूरे chances होते हैं.

5.Excessive Wind-

  • जब तेज हवा चलती है तो ऐसे में height पर काम करते हुये खुद को संभालना मुश्किल हो जाता है और व्यक्ति को ऊपर से नीचे की ओर गिरने की पूरी संभावना रहती है.
  • जब lifting का work होता है और हवा तेज होती है जिसकी speed लगभग 38-40 km /hour होती है ऐसे मे crane operator दुविधा में रहता है कि material को lift किया जाये या नहीं. क्योकि ऐसे समय में रस्सी tower में उलझने कि पूरी संभावना होती है.
  • जब हवा तेज होती है तो tires climbers बहुत तेजी में होते हैं,और accident की संभावना ज्यादा हो जाती है,ऐसे समय में rescuer करना काफी मुश्किल हो जाता है.
  • जब तेज हवा चल रही हो ऐसे समय में दूसरे व्यक्ति से communication करना आसान नहीं होता है और accident के case में समय से rescue न होने पर किसी की जान भी जा सकती है.
  • Lifting के समय जब तेज हवा चल रही है तो ऐसे में सभी व्यक्तियों से बराबर का communication नहीं हो पा पाता है.इसलिए हर कोई समान रूप से instruction को नहीं सुन सकता है और accident की जो संभावना होती है वह बढ़ जाती है.

6.Animal and Insects –

  • Work at Height के समय bees (मधुमक्खियों)के काटने से anaphylactic shocks की संभावना हमेशा बनी रहती है. Anaphylactic shock के कारण व्यक्ति का blood pressure अचानक से गिर जाता है और व्यक्ति अचेत अवस्था में पहुँच जाता है और working site पर fall from height की घटना हो जाती है.

इसलिए height पर काम करने से चारों ओर यह देख लें की आस-पास कहीं मधुमक्खियों का छत्ता तो नहीं हैं,क्योंकि मधुमक्खियाँ हमेशा height पर छत्ते लगाने को प्राथमिकता देती हैं.

  • Work at height training के समय ऊँचाई पर बंदरों के खतरों से भी अवगत कराएं. और आस-पास पेड़ों पर बदरों का झुंड हो height पर कार्य तब तक न होने दें,जब तक आस-पास के पेड़ों पर बंदर हों.

Work at Night-

Night shift में काम करते हुये जहाँ proper illumination नहीं होता है. वहाँ holes, tower step up bolts, pits आदि सही से दिखते नहीं हैं, जिसके कारण falling hazards की संभावना बनी रहती है.

Construction Equipment-

Construction site पर forklift, cranes या दूसरा कोई कोई equipment crew के hazards का कारण बन सकता है.

Falling Object-

Tower के नीचे काम करना उस ऐसी situation में अधिक खतरनाक हो जाता है. जब tower के ऊपर अर्थात height पर कार्य हो रहा हो तो tools, tackles गिरने के कारण नीचे काम कर रहे workers को चोटिल हो सकते हैं.

इसे भी जाने-

 

·         Personal Fall Arrest System

·         Fall Protection

·         Material Safety Data Sheet (MSDS )

·         Personal Protective Equipment(PPE )

·         Risk Assessment

·         HIRA

·         Electrical Safety in Hindi

Reason to falling during work at height at construction site-

किसी भी construction site पर काम करते हुये, जब कोई fall from height की घटना होती है, और accident investigation के दौरान जब उस accident के root causes पता करते हैं तो, यह बात निकल का आती है कि accident का कारण poor management रहा,जिसके कारण equipment failure हुआ है जिसके कारण दुर्घटना घटित हुयी.

Common factor include for falls during the work at height-

  • किसी भी problem या hazards को दूर करने के लिए, उसे identify करना ज़रूरी होता है. और ऐसे में अगर hazards को न पहचान जाये तो यह accident का कारण बन जाता है.
  • किसी भी काम को safety से करने का procedure होता है. ऐसे में अगर work को safe procedure में करने में विफल रहते हैं तो, यह दुर्घटना का कारण बन जाता है.किसी भी काम को सुरक्षित ढंग से करने के लिए safety को follow करना अति अनिवार्य होता है.
  • Height पर काम होने जा रहा है उसे उस कार्य के बारे में workers को पूर्ण जानकारी होनी चाहिए, आधी अधूरी जानकारी दुर्घटना का कारण बन सकता है.
  • इसके साथ work place पर एक competent supervisor का होना ज़रूरी होता है. जो work से संबन्धित proper training दे सके, तथा काम दे दौरान unsafe activities को भाँपते हुये काम तो safe method से करने के लिए instruct कर सके.
  • जो काम करने जाया जा रहा है, उस कार्य से संबन्धित proper tools, tackles न ऊपलब्ध कराया जा रहा हो, या कह सकते हैं कि appropriate equipment न दिया जा रह हो जो दुर्घटना का कारण बन जाता है.
  • किसी भी कार्य को safe procedure में करने के लिए safe plant या equipment का दिया जाना ज़रूरी होता है. जहाँ safe plant/equipment देने में विफल होने पर accident के पूर्ण संभावना बनती है.

Work at Height Safety /Control Measure-

  1. जब ज्यादा गर्मी हो या तेज़ धूप हो, ऐसे में work at height के कार्य को priority न दें. अगर कार्य हो हो भी रहा है तो, ऐसे में energy drinks, mineral water के साथ समय-समय पर breaks लेना ज़रूरी होती है. Work at height पर high temperature में continue काम करना प्रतिबंधित होता है.
  2. कार्य स्थल पर हमेशा extra dry clothe उपलब्ध होना चाहिए. जिसे कि किसी employee के कपड़े गर्मी से ज्यादा गीले होने पर उसे दिया जा सके. इसके साथ working site पर extra gloves के साथ blanket का होना भी आवश्यक होता है.
  3. Height पर चढ़ते समय यह देखना चाहिए कि tower कहीं गीला तो नहीं, और height पर कार्य करने के लिए चढ़ रहे हो तो boot बिल्कुल भी गीला नहीं होना चाहिए,जिससे height पर चढ़ते समय फिसलने जैसी संभावना को खत्म किया जा सके.
  4. जब height पर काम हो रहा हो तो, मौसम पर ध्यान बनाए रखना चाहिए. और जैसे ही बारिश,आँधी या ओले कि संभावना दिखे तुरंत workers को तुरंत नीचे बुला लेना चाहिए.
  5. जब हवा कि speed 38 kmph हो, ऐसे समय में height पर कार्य को avoid करना चाहिए.इसलिए जब height पर कार्य होने जा रहा हो तो, हमेशा हवा के speed को measure करना आवश्यक हो जाता है.
  6. Site पर जितने भी workers काम कर रहे हो, उन्हे First Aid के बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए. इसके साथ standard First Aid kit site पर उपलब्ध होना चाहिए.
  7. जब work शुरू हो उससे पहले सभी दिनों के work को plan कर लें. और जब कार्य शुरू होने जा रहा हो तो देख लें की work site पर प्रयाप्त light उपलब्ध है या नहीं.अगर height पर के दौरान enough light नहीं है, तो काम को रोक दें.क्योंकि कम light के अभाव में accident होने के chances बढ़ जाते हैं.
  8. Height पर कार्य उन्हे की करने दिया जाये जो physically और mentally पूरी तरह fit हो, और जो व्यक्ति कार्य करने के लिए जा रहा हो वो well qualified हो.
  9. जो height पर काम करने आदी हैं तो उनके लिए भी harness compulsory होना चाहिए. और इसके साथ काम के अनुसार proper personal protective equipment होना चाहिए.इसके साथ जो नीचे crew  काम कर रहे हैं, जहां work at height का कार्य हो रहा है तो ऐसे employee को hard hat या safety helmet पहनना हर समय अनिवार्य होता है.

Tool Box Talk Working at Height-

जब work at height का काम होने जा रह हो तो, height पर काम करने वाले employee को किसी competent person के द्वारा TBT दिलाना चाहिए. और उन प्रत्येक बिन्दुओं के बारे में चर्चा करना चाहिए जहाँ खतरे की की संभावना हो.

यह कोशिश होना चाहिए की हर बिन्दुओं को cover किया जाये. और इसके साथ काम वहाँ competent supervisor के निगरानी में होनी चाहिए. जिससे की वह unsafe activities को तुरंत भाँपे और precaution दे. और अगर TBT की ज़रूरत पड़े तो, वह सभी employee को पुनः दे.

कुछ important topics-

Benefit of Site Visit by Safety Department

Vehicle Entry Permit से पहले सावधानियाँ

Online Free Safety Courses

When More Accident Happen at Work Place II जब कार्य स्थल पर दुर्घटना बढ़ जाये

Related posts

Types of Accident,Definition in Hindi II दुर्घटना के प्रकार

Wajid Ali

Accident Investigation in Hindi

Wajid Ali

Safety inspection during Hot Work

Wajid Ali

Leave a Comment