July 27, 2021
Job Hazard Analysis knowledge Uncategorized

HSE (Health Safety Environment) Plan in Hindi

HSE plan एक document plan होता है, जिसमें HSE management system के साथ-साथ HSE management policy तथा उनके उद्देश्य के बारे में discuss होता है कि इसको को effective कैसे बनाया जाये.

जो HSE plan होता है वह pre-construction information के आधार पर बनाया जाता है और आप को client या project manager के द्वारा आप को दिया जाता है.यह construction work शुरू होने से पहले बनाया जाता है.

HSE plan का प्रमुख उद्देश्य construction site पर कार्य कर रहे workers के health और safety के लिए होता है.जो project का HSE plan होता है उसमें working site पर होने वाले hazards के बारे में वर्णन(describe ) किया गया होता है और इसके साथ इस बात का भी उल्लेख होता है कि hazards को कैसे eliminate किया जाये और workers के safety के लिए किस तरह के equipment का प्रयोग किया जाए.

Definition of HSE Plan –

HSE for Construction

“ एक ऐसा plan जिसके अंतर्गत कार्य स्थल पर होने वाले कार्य वाले खतरों और उससे बचने का उपाय तथा वहाँ कार्य कर रहे staff के role और responsibilities का describe किया गया हो HSE plan कहलाता है.”

HSE  plan एक ऐसा plan है जहाँ working site जितने भी सुरक्षा उपाय हैं और जो procedure होता है उनकी उनको निर्धारित करता है.HSE plan को इस तरह design किया गया होता है जिसमें कानून के जितने भी requirements हैं HSE plan में completely full fill हो.इसके अंतर्गत जो भी staff वहाँ कार्य करता हैं उसकी role और responsibility के साथ जितने भी emergency plan आता है वह सभी इसमें mention होता है.

Describe Health and Safety Plan-

किसी भी organization का जो health and safety plan होता है उसका यह तात्पर्य होता है जो workers वहाँ काम कर रहे हैं उनकी safety को secure करना है.Project का जो HSE plan होता है उसमें आमतौर पर इस बात का विवरण किया जाता है कि किस तरह का hazard कार्य के दौरान होने वाला है और उससे बचने का तरीका क्या है और कौन सा equipment का प्रयोग का hazards को eliminate किया जा सकता है.

Content Of HSE Plan –

HSE Plan Content

उपर्युक्त विवरण के आधार पर हम समझ ही गए होंगे कि HSE plan क्या है और अब जानेंगे कि इस plan में कौन-कौन से content होते हैं.आइये निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से इसे जानते हैं.

1.Project Title –

जो भी project शुरू किया जाना सबसे पहले उसका नामकरण करते हैं और project के अंत तक उसी ना से जानते हैं.इसे ही project title कहते हैं.

2. Index-

Index के अंदर पूरे project के विवरण का एक-एक step होता है अर्थात कौन सा कम पहले करना है और कौन सा अंत में.

3. Introduction-

इस बिन्दु में HSE plan के बारे में जो भी introduction होता है उसे लिखते हैं जिससे plan के रूप-  रेखा के बारे में पता चल जाता है.

4. Scope of Work-

इसके बिन्दु के अंतर्गत इस बात का उल्लेख किया गया होता है कि जो HSE plan बनाया गया होता है वह किस activity के regarding बनाया गया है अर्थात जिस कार्य स्थल के लिए बनाया गया है वहाँ कौन-कौन सा कार्य होना है और उसका scope क्या है .

5. Leadership and Commitment-

जिस project से संबन्धित HSE plan बना है उसके project के regarding management की क्या commitment उसे इसमें दर्ज करते हैं.

6. HSE Policies –

इसमें उस project के अंतर्गत जो health और safety की policy होती है उसका विवरण किया गया होता है.

7. Strategic Objective and Target –

HSE  plan की जो भी रणनीति होती है और उस plan का जो target होता है वह इसमें लिखा गया होता है.

8. Organization Chart-

इसमें workers से लेकर top  management का जो reporting system होता है और उनका जो भी department हैं इसके बारें में organization chart में लिखा गया होता है.

9. Resources-

HSE plan में जो resources बिन्दु होता है उसमें कार्य स्थल पर जो activity होने वाला होता है उस से संबन्धित सारे resources की जानकारी इसमें mention होता है.

10. Rolls and Responsibilities-

इसके अंतर्गत जितने भी लोग वहाँ कम करते हैं सबकी responsibilities इसमें mention होती है.जैसे- Engineering को क्या करना होता है, manager का क्या कम होता है, HSE advisor को क्या क्या करना होता है और इसके साथ इसमें workers की responsibilities लिखा गया होता है और जब work शुरू होता है तो सबको अपनी responsibilities को ईमानदारी से निभाना होता है.

11. HSE  Competency-

HSE Competency के अंतर्गत जो workers काम करने के लिए जा रहे हैं उनके training, knowledge, skill और experience का विवरण दिया होता है, जिससे person ability के अनुसार अपना performance दे सके.

12. Risk Evaluation and Management-

इसमें कार्य स्थल पर जो भी activity होने वाली होती है उनमें कौन से hazards involve होने वाले हैं यानि की उस कार्य के दौरान क्या risk है और उसे कैसे eliminate किया जाएगा और उसके लिए क्या control measure लेने हैं इस सभी बिन्दुओं का risk evaluation management में discuss होता है.

13. Emergency Action Plan –

जब work शुरू होगा तो कौन से कार्य के दौरान घटना होने पर किस तरह का emergency लेना होता है इसके बारे में HSE plan में step by step लिखा गया होता है.यह कम के दौरान जब किसी भी प्रकार की दुर्घटना होती है तो यह काफी कारगर साबित होता है.

Example – अगर working site पर कोई कार्य हो रहा हो और ऐसे में कोई fire जैस घटना हो गयी तो उसे किस प्रकार deal करना होता है अर्थात उस पर किस प्रकार नियंत्रण पाया जाएगा इसके बारे में पूर्ण विवरण होता है.

14. Planning Standard and Procedure –

Working site पर जो कार्य होगा वह कौन से standard को follow करते हुये होगा इस में इस point में इस बात का उल्लेख होता है.इसके साथ इस बात पर ज़ोर दिया गया होता है कि work को किस safely procedure के साथ करना हैं.

15. Implementation and Monitoring –

जो work होने जा रहा है और उसमें जो plan  गया है उसको site पर किस तरह से implement किया जाना है इसके बारे मेंइस बिन्दु में लिखा गया होता है और जो कार्य होगा उसको किस तरह से निगरानी( monitoring ) करना है इसके बारे में mention होता है.

16. Audit-

जितने भी audit होते हियन उनका time period इसमें mention होता है जैसे कोई internal audit या external audit होता है तो यह 2 महीने बाद होना है या 3 महीने या 4 महीने  या 6 महीने में  होना है इसके बारें में इसमें लिखा गया होता है.Work site पर safety के level और work procedure को smart बनाने के लिए audit का होना आवश्यक होता है.

17. Management Review—

जो HSE plan बना है उस पर managementका क्या review है अर्थात management का उस plan पर राय जानकार इसमे mention किया गया होता है.

18. Annexure –

HSE plan से संबन्धित जो document attached होता हैं उसके बारे में इस annexure में mention किया गया होता है.दूसरे शब्दों में आप कह सकते हैं कि work के regarding जितने भी check list होते हैं उसका पूरा विवरण इसमें दिया होता है.

इसे भी पढ़ें और जाने-

इस पोस्ट में इसे भी cover किया गया है-

hse plan sample, hse plan for construction site, hse plan world formate , hse plan definition, hse plan definition in hindi

 

Related posts

Cold Stress Definition, Meaning in Hindi

Wajid Ali

Confined Space Rescue Plan

Wajid Ali

Hazard and Risk Meaning in Hindi

Wajid Ali

Leave a Comment