Online Free Safety Courses in Hindi

    0
    5

    Free online safety engineering courses

    Safety Engineering के बहुत कम students को यह बात पता होगी कि, इस क्षेत्र से संबन्धित कुछ ऐसे topics  पर Online  free courses होते हैं. जिसे student घर बैठे आसानी से कर सकता है, और जानकारी के साथ-साथ उस topics से संबन्धित specialization certificate भी अर्जित कर सकता है.

    जो free online certificate होता है, वह OSHA  के द्वारा online course करने वाले students को दिया जाता है. और course complete करने के बाद, यह किसी भी students को provide किया जाता है.

    जो student इस online free safety certificate course के बारे में, इस बात को लेकर दुविधा रहती है, कि क्या वह इस online free safety courses certificate को CV में mention कर सकता है या नहीं?One Year Diploma  अन्य किसी safety courses के साथ तो ऐसे students को बताना चाहूँगा की, वह अपने CV में additional certificate का Column बनाकर, बेझिझक इसे अपने CV में mention कर सकता है.

    CV में mention  करते हुये, student को उस certificate से संबन्धित topics पर पूर्ण जानकारी होनी चाहिए, और interviewer के द्वारा उस topics से संबन्धित प्रश्न पूछने कि दशा में वह उसे satisfy कर सके. कि उसने बिना किसी help या cheating  के honestly, इस OSHA  के online Certificate को प्राप्त किया है.


    सरकारी या प्राइवेट नौकरी में Fireman कैसे बनें?

    What is Mock Drill? II माक ड्रिल क्या है?

    Safety officer क्यों बनें ?


    Free Online Safety Courses with Certificate –

    • Accident Investigation
    • Confined Space
    • Fall Protection
    • Fall Protection for Construction
    • Fall Protection for Roofing
    • Hazard Identification
    • Job Hazard Analysis
    • Ladder Safety
    • Lock Out /Tag Out
    • Personal Protective Equipment
    • Record Keeping and reporting
    • Safety Committee Suit
    • Safety Committee and Meeting
    • Young Employees Safety Awareness

    उपर्युक्त सभी Free courses OSHA के website पर उपलब्ध हैं, और उसे आप free में कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आप को English पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए.जिससे की प्रत्येक module के content को अच्छी तरह समझ सके, और content से संबन्धित हर एक module के अंत में जो प्रश्न पूछा जाता है उसका जवाब सही-सही दे सकें, कि module आगे बढ़ सके और आप course को आसानी से complete कर Online Free OSHA Certificate  प्राप्त कर सकें.

    How  Can Get Free OSHA Certificate Online-

    यहाँ हम आसानी से आप को free online certificate  के बारे में Step by Step बताने वाले हैं. जिससे की बिना किसी अड़चन के आप, आसानी से free ऑनलाइन certificate प्राप्त कर सकें.

    इस course को करने के लिए आप के पास एक email-id  और android phone का होना ज़रूरी होता है. Module  complete करने के बाद आप का certificate आप के email id पर जाता है.

    जहाँ से आप आसानी से उसे download कर सकते हैं.हाँ internet की speed slow नहीं होनी चाहिए, जिससे की time duration  बढ़ जाए और अंतिम module तक पहुँचने के लिए 1 घंटे के स्थान पर 2 घंटे लग जाये.

    आइये points और picture के माध्यम से इसे समझते हैं

    1.सबसे पहले आप website https://osha.oregon.gov/edu/ पर click करें

    2.जब Page खुल जाये तो online course पर click करें.

    Online Courses

    3.Online Course पर click करने के बाद कुछ इस तरह course की list खुलेगी.अब इसमे में से आप को कौन सा online free course करना है उस पर click करें.

    Course List

    4.जैसे आप को accident investigation का safety course online करना है तो उस पर click करें.

    5.अगर आप को course शुरू करना है तो Being Courses पर click करें

    Being Courses

    6.अगर आप course अभी नहीं शुरू करना चाहते है और course का module देखना चाहते हैं तो overview पर click करें.7.Overview पर क्लिक करने के बाद module content आता है और जब इसे समझ लें तो दिये गए तो topics के सामने तो Plus (+) के बटन पर क्लिक कर वहाँ से भी course को start कर सकते हैं.

    8.जैसे से start module पर click करेंगे कुछ इस तरह से page खुलेगा और आगे बढ़ने के लिए आप को click here to begin पर click करना होता है.

    9.जैसे ही आप click here to began पर click करेंगे आप को कुछ इस तरह के का page देखने को मिलेगा जिस पर important information देखने को मिलेगा जिसे आप अवश्य पढ़ें और पढ़ने के पश्चात next button पर click करें.

    Important Information

    10.अगले step के course content में एक video आएगा जिसे आप ज़रूर देखें,क्योंकि यह विडियो आप को किसी भी तरह के safety को follow करने के लिए बाध्य करेगा.

    11.ऐसे ही आप content को पढ़ते जाये और आगे बढ़ते जाएं. Content को पढ़ने और समझने के लिए समय लें और जब पूरी तरह समझ लें तो आगे बढ़ें.

    12.जैसे की पहला module समाप्त होगा,अंत में उस module से संबन्धित quiz पूछेगा और जो कुछ इस तरह से होगा.

    13.Question सही होने की स्थिति में कुछ इस तरह आप के screen आएगा.

    14.गलत होने की स्थिति में यह नज़र आएगा.

    15.दिये गए question में एक भी गलत answer देंगे,ऐसे में आप next module के लिए qualify नहीं कर पाएंगे.

    16.हाँ OSHA आप को विकल्प देता है की आप पुनः सही कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं. लेकिन सही करने के लिए पुनः आप को question no.1 पर आना होगा और यह automatic होता है. आप बिना प्रयास के ही question no.1 पर आ जाएंगे.

    17.जब आप next module के लिए qualify करते हैं तो आप के screen पर कुछ इस तरह दिखता है.

    18.जब आप next module के लिए qualify नहीं कर पाते हैं तो आप के screen पर इस तरह का instruction देता है और जैसे ही आप next button पर click करते हैं आप प्रथम question पर आ जाते हैं और आप को सही उत्तर चुनना होता है अर्थात अपनी गलती को सुधारना होता है कि जिससे आप आगे बढ़ सकें और अंत जाकर free online certificate ले सकें.

    पास न होने की स्थिति में screen पर कुछ इस तरह आता है.

    19.Question में दो,तीन या चार विकल्प होंगे और उसमें से जो सही विकल्प आप को चुनना होगा.

    20.जब पहला module समाप्त होगा तो दूसरा शुरू हो जाएगा ऐसे में आप को बिल्कुल पहले module कि तरह process करना है.

    21.जैसे सभी module समाप्त होगा कुछ इस तरह से information आप के screen पर दिखेंगे. आप को next button पर click कर आगे बढ़ जाना होता है.

    22.जैसे आगे बढ़ेंगे आप को important information स्क्रीन पर दिखेगा.जिसे पढ़ने के बाद ही आगे बढ़ें.

    इसके बाद writing report करके कुछ इस तरह से आएगा इसमें आप को कुछ नहीं करना होता है और  next button पर click करके आगे बढ़ जाना होता है.

    23.अगले page पर जाने के बाद wishes message आप के screen पर flash करेगा.वहाँ नीचे दिये”I am done “ पर click करें.

    24.फिर उसके बाद अगले page पर आप का नाम,email और occupation से related information मांगेंगा.ऐसे में आप को उसे सही-सही भरना होगा.

    25.Name में किसी भी प्रकार की spelling mistake ना करें.नहीं तो certificate पर वही नाम लिख कर आएगा और name correction के लिए पुनः अप को module one से शुरू करना होगा और अंत तक जाना होगा और फिर correct information देना होगा.

    26.जैसे आप information fill करेगे और submit करेंगे कुछ इस तरह का certificate आप के स्क्रीन पर आ जाएगा.

    Online Free Certificate

    27.आप के email में भी एक link जाएगा,जहाँ से आप आसानी से certificate को download कर सकते हैं.

    इस तरह आप आसानी से free online courses का certificate अर्जित कर सकते हैं जो value able होगा और आप इसे अपने CV में mention कर सकते हैं.

    अगर यह information आप को अच्छा लगे तो ज़रूर बताएं या अगर safety से संबन्धित हिन्दी में किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते हैं तो ज़रूर comment में बताए जिससे की हम लिख सके और आप उसका लाभ उठा सके.

    इसे भी जानें-