IOSH Certificate Verification-

IOSH Managing Safety की training लेने वाले professional के लिए एक बात की समस्या बनी रहती है की इंस्टिट्यूट के द्वारा दिया गया सर्टिफिकेट IOSH Managing Safety का fake है या genuine.

जब तक उनको इस बात का पता नहीं लग जाता की उनका certificate genuine है तब तक certificate को लेकर उनके मन संशय बना रहता है.

इस पोस्ट के माध्यम से हम IOSH certificate से सम्बंधित उनके संशय को दूर करने वाले हैं कि वह आसानी से अपने certificate का वेरिफिकेशन कर सके और अपनी दुविधा को दूर कर सके.

पहले जब IOSH Managing Safely की training होती थी तो e-mail करने के पश्चात् IOSH का certificate verify हो पाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं है, अब IOSH से सुविधा प्रदान कर दी है की certificate को हाथ में आते ही आप IOSH Certificate Verify कर सकते हैं.

हम यहाँ पर दोनों method से IOSH Managing Safety के certificate के वेरिफिकेशन के बारे में बताने वाले हैं. क्योंकि कई बार website में technical समस्या के कारण online तुरंत वेरिफिकेशन नहीं हो पाता है तो बच्चे certificate को fake मान लेते हैं. जबकि उनका certificate genuine होता है.

इसलिए थोडा धैर्य रखने की अवश्यकता होती है, और e-mail के माध्यम से पता करने के बाद अगर आप को fake से सम्बंधित email प्राप्त होता है तब संस्था के विरुद्ध action लें.

आइये दोनों method से certificate को वेरिफिकेशन करना जानते हैं, जिससे अगर किसी एक method से IOSH certificate verification नहीं होता है तो दुसरे तरह से जानकर IOSH certificate को verify कर सकते हैं.

E-mail द्वारा IOSH certificate का Verification –

e-mail के द्वारा IOSH certificate का वेरिफिकेशन पूरानी प्रक्रिया है. लेकिन कई बार जब website से आप का certificate वेरिफिकेशन नहीं हो पता है तो आप को IOSH Board को एक छोटा सा e-mail करना होता है, और एक हफ्ते या दस दिन के बाद उधर से आप के certificate से सम्बंधित e-mail प्राप्त होता है कि आप का certificate IOSH Board के द्वारा issue किये गए हैं है या नहीं.

e-mail कुछ इस तरह से लिखें –

Sub- Verify IOSH Managing Safely Certificate

Dear Sir/Ma’am,

Please find the attached certificate is genuine or not.

Thanking You

बस e-mail लिखने के बाद आपने जो certificate का फोटो अपने मोबाइल में खिंचा हो या फिर scan किया है तो उसको [email protected] पर e-mail कर दें. एक हफ्ते या दस दिन के बाद जो e-mail प्राप्त होगा वह नीचे attached कर रहा हूँ, जो वेरिफिकेशन के पश्चात् iosh board के द्वारा भेजे गए थे.

Website द्वारा IOSH Managing Safely Certificate का verification-

अगर आप के हाथ में iosh managing safely का certificate है तो फटाफट उसे online जाँच कर सकते हैं. पहले IOSH Board के द्वारा यह सुविधा नहीं दी जाती थी लेकिन अब IOSH certificate online verification दे रहा है तो विलम्ब किस बात का बस कुछ steps का अनुसरण करिए और अपने IOSH Managing Safety के certificate की स्थिति जाँच लीजिये.

आइये उसे कुछ steps के माध्यम से समझते हैं –

1.आप google में जाकर iosh verify certificate type करिए.

2.उसके बाद जो सबसे top पर लिंक https://iosh.com/training-and-skills/employers/training-certificate-validation/ click करें.

3.आप के सामने एक page खुल कर आएगा और जब आप page को थोडा ऊपर slide करेगें तो कुछ इस तरह से भरने को आएगा तो certificate में दिए डिटेल्स के अनुसार भरें और सभी डिटेल्स capital letter में भरें जैसे की मैंने भरा है.

IOSH Certificate Details

Note- Details अगर थोडा भी गलत भरेगें तो certificate आप का verify नहीं हो पायेगा. इसलिए भरते समय spelling और numbers ठीक से जाँच लें. दो नाम के बीच space अधिक देने पर भी certificate verify नहीं होगा.

4.फिर submit पार click करें, जब आप का certificate verify हो जायेगा तो कुछ इस तरह आएगा, जैसा मैंने attached किया है.

Certificate Found

5.Verification नहीं होने पर कुछ इस से आएगा जैसे नीचे attached किया गया है

Certificate not found

Note- अगर ऑनलाइन  वेरिफिकेशन नहीं हो पा रहा है तो e-mail ज़रुँर करें.